मिशन माइंड वैक्सीनेशन
Mind vaccination
पिछले छः महीनों से ” माइंड वैक्सीन ” दे रहे है प्रो डॉ दिनेश गुप्ता
इस नए दिमाग के टीकेकरण के साथ अपने कोरोना की उदासी को दूर करें!
दिमागी टीकाकरण ( Mind Vaccination) क्या है?
महामारी की शुरुआत के बाद दुनिया भर में मानसिक मुद्दों जैसे अवसाद और भविष्य के बारे में अनिश्चितता की एक और महामारी थी। हमारे पास निश्चित रूप से covid19 के लिए एक टीका है लेकिन मानसिक मुद्दों के बारे में पर्याप्त जागरूकता नहीं है। हमें इस नए सामान्य के साथ अच्छी तरह से तालमेल बिठाने की जरूरत है। यहाँ दिमाग का टीका हमारी मन में प्रवेश करता है।
आपको केवल इन पांच रासायनिक उत्प्रेरण शब्दों के बारे में जानने की जरूरत है। हमारे शरीर में अलग-अलग रसायन होते हैं और अलग-अलग शब्दों के परिणामस्वरूप अलग-अलग रासायनिक स्राव होते हैं। शब्दों की प्रवृत्ति आपके शरीर में रसायनों को प्रभावित करती है।
आज हम जो कुछ भी देखते हैं, पढ़ते हैं, समझते हैं, सुनते हैं या महसूस भी करते हैं, उसका प्रभाव शरीर पर पड़ता है। इस विषय पर अध्ययन और प्रयोग करते हुए प्रो डॉ दिनेश जी ने मन को सकारात्मक रखने के लिए इन पांच महत्वपूर्ण शब्दों की खोज की। उनका कहना है कि यह एक सरासर दुर्घटना थी। दिनेश जी ने करीब छह महीने पहले इन पांच शब्दों को लोगों को पढ़ाना शुरू किया था। शिक्षण की उनकी पेटेंट शैली के भीतर जो पाँच गतिविधियों के साथ है। इसका लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने लगा। उन्होंने अच्छे परिणामों के अपने अनुभव साझा कर पुष्टि की। इस तरह मन टीकाकरण का जन्म हुआ।
– दिनेश जी के बारे में –
कॉर्पोरेट ट्रेनर और प्रो. डॉ. दिनेश गुप्ता भी पेशे से गोल्ड मेडलिस्ट मैकेनिकल इंजीनियर हैं। वह अमेज़ॅन की बेस्ट सेलिंग पुस्तक “कीपिंग द बॉडी नेगेटिव एंड द माइंड पॉजिटिव” के लेखक हैं। दिनेश जी ने पिछले 6 महीनों में हजारों लोगों को सफलतापूर्वक “माइंड टीकाकरण” दिया है। वह अपने मैराथन पेंसिल कला सत्र से लिम्का रिकॉर्ड धारक हैं और हाल ही में उनकी भागीदारी के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा सम्मानित किया गया था। यह केवल पाँच शब्दों से शुरू होता है, वे कहते हैं। एक बहु प्रतिभाशाली व्यक्तित्व होने के नाते वह ओएमजी बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के संस्थापक और आनंदश्री संगठन के सीईओ भी हैं। वह जल्द ही द जोश टॉक्स में “प्रोफेसर डॉ. दिनेश गुप्ता के साथ जीवन के पाठ” के माध्यम से हमारे पास आने वाले हैं।
हम सभी को इसकी आवश्यकता क्यों है?
इस लॉकडाउन में बहुत कुछ हुआ। सोशल मीडिया का चलन बड़ा हो गया है और भारत एक नई पहचान खोज रहा है। हम सभी इस अनिश्चित समय में महामारी के बीच काम करने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे पास शरीर के लिए टीके हैं लेकिन मानसिक आघात का क्या? सामाजिक और मनोवैज्ञानिक अलगाव के बढ़ने के साथ मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक दक्षता ने एक महत्वपूर्ण महत्व प्राप्त कर लिया है। सभी की तरह, मैं भी लॉकडाउन के बाद पहले सात दिनों के लिए खाली था। लेकिन इन सात दिनों में मेरे मन में कुछ नया करने की ललक पैदा हुई, वह नम्रता से स्वीकार करते हैं।शब्द सरल हैं। लेकिन यह बहुत ही कारगर होता है। यह बहुत शक्तिशाली है और मनुष्य को बदलने की क्षमता रखता है। हम मन और अवचेतन मन की प्रोग्रामिंग करके सीखते हैं। यह जीवन के प्रति एक नया जागृत दृष्टिकोण देता है। हम विश्वास, कंपन और कृतज्ञता की भावना के व्यावहारिक सिद्धांत सीखते हैं। दिनेश जी अपनी कार्यशाला में इन विषयों पर बहुत गहन और गहन मार्गदर्शन देते हैं। वे कई अलग-अलग प्लेटफार्मों पर नियमित ऑनलाइन कार्यशालाएं और वेबिनार लेते हैं। उन्होंने देश के विभिन्न प्रमुख समाचार पत्रों, सोशल मीडिया, ब्लॉग और पत्रिकाओं में कई लेख लिखे हैं।
-मिशन माइंड टीकाकरण
कई कॉलेजों, स्कूलों, संस्थानों, भारत सरकार के एआईसीटीई विभागों, विश्वविद्यालयों, सरकारी विभागों, व्यापारिक संगठनों, यूट्यूब, लेखों आदि को हजारों लोगों तक पहुंचने वाले दिमाग की वैक्सीन दी गई है। हाल ही में इसी विषय पर एक किताब जिसका नाम है ” मन पॉजिटिव एंड बॉडी नेगेटिव” भी दिनेश जी ने ही लिखा था। जिसे Amazon द्वारा “बेस्ट सेलिंग बुक” में रखा गया था। 40 मिनट के सत्र को एक बार जरूर सुनें और हर घटना के लिए अपना दिमाग तैयार करें। सबसे बड़ी बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। यह हमें अच्छे दिमाग से सकारात्मक सोच की ओर ले जाता है। दिनेश जी ने इस दिमागी टीके का कॉपीराइट या पेटेंट नहीं कराया है। इसका एकमात्र उद्देश्य मानव जाति की भलाई के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। जिस तरह covid19 टीकाकरण के लिए दूसरी खुराक की आवश्यकता होती है और कभी-कभी किसी की क्षमता के अनुसार बूस्टर तीसरी खुराक की आवश्यकता होती है, दिमाग के टीकाकरण के लिए भी समय-समय पर ध्यान देने और सेमिनार में सिखाए गए सिद्धांतों के कार्यान्वयन की आवश्यकता होती है। सीखना सफल होने का तरीका है!