Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
2 Apr 2022 · 3 min read

मानवीय रिश्तों के प्रेम से बढ़कर राष्ट्रप्रेम (देशभक्ति)

जैसा कि आप सभी जानते है कि कश्मीर अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। वहां के लोगो का जीवन बहुत ही आकर्षक ढंग का हैं। वहां चारों ओर की सुंदर वादियां एक दिव्य सुंदरता का अहसास कराती है।

लेकिन फिर भी कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग होते हुए भी इसके कुछ हिस्से पर पाकिस्तान और चीन की नजर हमेशा रहती है। जिसके कारण यहां का कुछ इलाका संवेदनशील है , दुश्मन वहां हमेशा आए दिन किसी न किसी घटना को अंजाम देने के की फिराक में रहता हैं। ऐसे में भारतीय सेना के साथ साथ कुछ खुफिया एजेंसियां भी यहां की गतिविधियों पर नजर बना कर रखती है।

कुछ समय पहले की बात है जब मैं कश्मीर की घाटी में तैनात था। उस इलाके में तान्या (काल्पनिक नाम) नाम की एक बहुत ही सुंदर लड़की रहती थी।
वह एक कॉलेज से मास्टर डिग्री कर रही थी , वहीं पर मैंने भी कॉलेज में अपनी उच्च शिक्षा बढ़ाने के लिए एडमिशन ले लिया, क्लास के दौरान मेरी भेंट उस लड़की से हो गई। हमारी मुलाकात आपस में कई दिनों तक चलती रही और फिर वह मुलाकात प्यार में तब्दील हो गई। समय के चलते चलते मेरा और तान्या का प्रेम बहुत गहरा होता गया।

इस प्रकार ये प्यार का सिलसिला चलते लगभग एक वर्ष बीत गया तथा उस समय घाटी में माहौल बहुत ही खराब चल रहा था । वहां के कुछ युवा भारतीय सेना के सैनिकों पर पत्थरबाजी करने लगे।पत्थरबाजी करने में तान्या का इकलौता भाई सलीम भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने पहुंच गया। सेना के जवानों ने अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए इस घटना पर काबू पा लिया। और सेना तथा भारतीय खुफिया एजेंसियां जांच के लिए जुट गई , जांच के दौरान जब भारतीय सेना जैसे ही सलीम तक पहुंची। तो सलीम ने सेना के जवानों पर गोलियां चलाते हुए वहां से भाग निकला और भागकर अपने घर में घुस गया।

तान्या अपने इकलौते भाई सलीम से बहुत प्यार करती थी। लेकिन काफी दिनों तक सलीम का कोई पता नहीं चल पाया तो सेना ने सलीम की पहचान सार्वजनिक कर दी और उसका
उसकी तस्वीरें दीवारों पर चिपका दिया तथा टेलीविजन पर प्रसारण किया गया कि यह युवक आतंकवादी संगठन से जुड़ा हुआ था। तथा यह घाटी में किसी ना किसी अतंकवादी घटना को अंजाम दे सकता है जिससे बहुत बड़ी जान – माल की हानि हो सकती थी। इसके साथ ही सेना ने घोषणा कर दिया कि जो भी इस युवक को पकड़ने में तथा उसका पता बताने में सेना की मदद करेगा उसे सेना द्वारा इनाम दे कर प्रोत्साहित किया जाएगा।
उसके बाद जब तान्या को सलीम की वास्तविकता का पता चला कि वह किसी खतरनाक आतंकी संगठन से ताल्लुक रखता है। तथा यहां पर किसी न किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकता था।

अब तान्या के सामने एक तरफ देशप्रेम था तो दूसरी तरफ भाई का प्यार था। किंतु तान्या का देशभक्ति का प्यार सच्चा था। तान्या ने चुपके से मुझे सारी बात बता दिया और जब मुझे पता चला कि सलीम जो को तान्या का भाई है तो मुझे भी बहुत बड़ा दुख हुआ। लेकिन मेरा पहला फर्ज अपने देश की रक्षा करना था। मैने सारी बातें अपने कमांडर को बता दिया। और हमने तान्या की मदद से बिना किसी गोलाबारी के सलीम को गिरफ्तार कर लिया। सलीम को गिरफ्तार करवाने में तान्या का अहम योगदान था। सलीम के गिरफ्तार होने से घाटी में एक बहुत बड़ा हादसा होने से बच गया। तान्या के उस देश प्रेम को देखकर भारतीय सेना ने उस बहादुर लड़की को प्रोत्साहन देने का आह्वान किया। तथा सलीम के पास आतंकवादियों से सम्बन्धित जितनी भी जानकारी थी वह सब उसने सेना को बता दिया। उसके बाद काफी दिनों तक उसके ऊपर जांच चलती रही और बाद में उसने भी सेना की जांच में बहुत सहयोग किया और घाटी में काफी आतंकवादियों को पकड़ने में सेना का साथ दिया। और बाद में सेना ने उसको भी सेना में भर्ती कर लिया। और बाद में उसने सेना में बड़ी इमानदारी से अपने फर्ज को निभाया।

अंत में हमें इस कहानी से यह शिक्षा मिलती है कि
मानवीय रिश्तों के प्रेम से बड़ा राष्ट्र प्रेम होता और देशभक्ति होती है। हमें हमेशा अपने देश के प्रति वफादारी निभानी चाहिए।
धन्यवाद।।
– कृष्ण सिंह

Language: Hindi
1 Like · 261 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
खून-पसीने के ईंधन से, खुद का यान चलाऊंगा,
खून-पसीने के ईंधन से, खुद का यान चलाऊंगा,
डॉ. अनिल 'अज्ञात'
जिन्दगी में
जिन्दगी में
लक्ष्मी सिंह
चित्रकार
चित्रकार
Ritu Asooja
क्या हो, अगर कोई साथी न हो?
क्या हो, अगर कोई साथी न हो?
Vansh Agarwal
गज़ल
गज़ल
करन ''केसरा''
अन्त हुआ सब आ गए, झूठे जग के मीत ।
अन्त हुआ सब आ गए, झूठे जग के मीत ।
sushil sarna
3127.*पूर्णिका*
3127.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
उसके सवालों का जवाब हम क्या देते
उसके सवालों का जवाब हम क्या देते
ठाकुर प्रतापसिंह "राणाजी"
सिर्फ़ सवालों तक ही
सिर्फ़ सवालों तक ही
पूर्वार्थ
********* आजादी की कीमत **********
********* आजादी की कीमत **********
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
बेवक्त बारिश होने से ..
बेवक्त बारिश होने से ..
Keshav kishor Kumar
चार दिन की ज़िंदगी
चार दिन की ज़िंदगी
कार्तिक नितिन शर्मा
जहर मे भी इतना जहर नही होता है,
जहर मे भी इतना जहर नही होता है,
Ranjeet kumar patre
हमसे तुम वजनदार हो तो क्या हुआ,
हमसे तुम वजनदार हो तो क्या हुआ,
Umender kumar
चम-चम चमके चाँदनी
चम-चम चमके चाँदनी
Vedha Singh
मैं ज़िंदगी के सफर मे बंजारा हो गया हूँ
मैं ज़िंदगी के सफर मे बंजारा हो गया हूँ
Bhupendra Rawat
हिचकी
हिचकी
Bodhisatva kastooriya
*तू भी जनता मैं भी जनता*
*तू भी जनता मैं भी जनता*
DR ARUN KUMAR SHASTRI
"रिश्ते टूट जाते हैं"
Dr. Kishan tandon kranti
#शेर-
#शेर-
*प्रणय प्रभात*
संस्कृत के आँचल की बेटी
संस्कृत के आँचल की बेटी
Er.Navaneet R Shandily
-दीवाली मनाएंगे
-दीवाली मनाएंगे
Seema gupta,Alwar
देशभक्ति पर दोहे
देशभक्ति पर दोहे
Dr Archana Gupta
What Was in Me?
What Was in Me?
Bindesh kumar jha
*जिंदगी के कुछ कड़वे सच*
*जिंदगी के कुछ कड़वे सच*
Sûrëkhâ
कहो कैसे वहाँ हो तुम
कहो कैसे वहाँ हो तुम
gurudeenverma198
जीवन दिव्य बन जाता
जीवन दिव्य बन जाता
निरंजन कुमार तिलक 'अंकुर'
अजीब करामात है
अजीब करामात है
शेखर सिंह
शून्य से अनन्त
शून्य से अनन्त
The_dk_poetry
*सौलत पब्लिक लाइब्रेरी: एक अध्ययन*
*सौलत पब्लिक लाइब्रेरी: एक अध्ययन*
Ravi Prakash
Loading...