Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
4 Oct 2024 · 6 min read

मन की चुप्पी

निहाल सात साल का था जब उसकी माँ स्मिता की अचानक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी । पिता अजित पैंतीस वर्ष के थे और नहीं जानते थे इस स्थिति को कैसे सँभाले , न उन्हें घर के काम आते थे और न ही उन्होंने कभी पूरी तरह से अकेले निहाल की देख रेख की ज़िम्मेवारी ली थी । सबने राय दी , दूसरी शादी कर लो , पर वे इसके लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं थे । उन्होंने निहाल को अच्छे बोर्डिंग स्कूल में डाल दिया , और खुद की शामें , एक गहरी उदासी में ग़ज़लों और शराब के साथ गुज़ारने लगे । निहाल को छुट्टियों में घर ले आते , हर शाम उसे तैरने के लिए या फुटबॉल के लिए ले जाते, दिन भर वह काम वाली बाई के साथ रहता वीडियो गेम्स खेलता , और समय बीत जाता ।

बाप बेटे दोनों चुप थे , बोलने के लिए उनके पास मतलब की बात के सिवा कुछ भी नहीं था । अजित का मन इस चुप्पी से धीरे-धीरे घबराने लगा , और वह एक नए साथी को खोजने लगा । सोशल मीडिया पर उसकी अपनी एक बचपन की सहेली सपना से मुलाक़ात हुई, वह उसके साथ बिताए बचपन के दिनों को याद कर यूँ ही सहज मुस्करा उठा । उसने उसे फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजी , और धीरे-धीरे जान गया , उसका विवाह अभी तक नहीं हुआ , वह एक विज्ञापन कंपनी में करियेटिव रायटर है , और शादी करना चाहती है ।

उनकी शादी के बाद जब निहाल पहली बार घर आया तो सपना ने कुछ दिन की छुट्टियाँ ले ली । निहाल उसके साथ बहुत घुल मिल गया और घर में फिर से हँसी और बातचीत की आवाज़ गूंजने लगी ।

निहाल के जाने के बाद सपना ने देखा उसकी अलमारी से कुछ पैसे ग़ायब हैं , उसे निहाल पर शक हुआ, परन्तु कहा कुछ नहीं । अगली बार जब निहाल घर आया तो उसके पास एक नया फ़ोन था , पूछने पर उसने बताया कि यह उसे उसके मित्र ने उपहार में दिया है । अब सपना को यक़ीन हो गया कि पैसे निहाल ने ही चुराये हैं । इस बार उसे निहाल के व्यवहार में और भी अजीब बातें नज़र आई, यदि उसे कुछ पसंद आ जाए तो खाता ही चला जाता है , कहीं चोट लग जाए तो घर आकर बताता नहीं , कभी अपनी माँ की बात नहीं करता , घर आना और घर से जाना सब उसके लिए एक सा है , न आने की ख़ुशी न जाने का दुख ।

सपना उसे लेकर परेशान रहने लगी , उस ग्यारह साल के लड़के की ज़िंदगी में ऐसा बहुत कुछ था , जिसे वह समझ नहीं पा रही थी , और उसका बाप इस सबसे बेख़बर था ।

अगली छुट्टियों में जब वह घर आया तो सपना ने कहा ,” अब यहाँ घर से ही पढ़ाई करना चाहोगे ?”
“ हाँ । “ कहकर वह भाग गया ।
सपना बेचैन हो उठी , उसे इस लड़के की भावनायें समझ ही नहीं आती । हर बातचीत अधूरी , सब कुछ सही , उसका यह व्यवहार सपना के भीतर एक बेचैनी छोड़ जाता ।

सपना गर्भवती हुई तो उसने नौकरी छोड़ दी । निहाल का एडमिशन भी स्थानीय स्कूल में करवा दिया । वह स्कूल से आने पर रोज़ उससे पूछती , “ कैसा था तुम्हारा दिन ।”
कुछ ख़ास नहीं , फिर कुछ पल की चुप्पी पर खुद ही शुरू हो जाता कि उसने कौन से विषय में क्या नया सीखा है , स्पोर्ट्स में क्या हुआ, पूरे उत्साह से बताता , परन्तु वह न बताता जो सपना सबसे ज़्यादा सुनना चाहती थी , उसके झगड़े , दोस्तियाँ ।

एक दिन उसने अजित से कहा , “ सात साल के बच्चे की माँ मर गई और तुमने उससे कभी कोई बातचीत नहीं की , बस बोर्डिंग भेज दिया ।”
“ ऐसा नहीं है , छुट्टियों में मैं उसके साथ काफ़ी खेलता था ॥”
“ खेलना एक बात है , बातचीत करना दूसरी । तुम तो संभल गए , मैं तुम्हारी ज़िंदगी में आ गई , पर वह बच्चा तो वहीं का वहीं है , कुछ दबा दबा सा ।”
“ क्यों कुछ कहा है क्या तुमसे?”
“ वह कहता ही तो नहीं है ।सात साल का बच्चा कभी खुलकर रोया भी था या नहीं , मुझे तो यह भी पता नहीं ।”

अजित गहरे विचारों में खो गया ।
सपना ने कहा ,” तुम्हें पता है वह चोरी करता है ?”
“ कब से ?” अजित ने अविश्वास से कहा ॥
“ जब से मैं उसे जानती हूँ । “
“ पर पढ़ाई तो ठीक चल रही है ।”
“ इसीलिए जो उसके व्यक्तित्व के साथ बाक़ी सबकुछ हो रहा है , नज़र नहीं आ रहा , बौद्धिक स्तर पर वह ठीक है , पर भावनाओं को उसने कूड़ा करकट समझ दबा दिया है ।”
अजित ने कुछ जवाब नहीं दिया तो , सपना ने फिर कहा , “ आने वाले समय में यह किस रूप में बाहर आयेंगी , हम कह नहीं सकते , सुख के लिए आत्मविश्वास ज़रूरी है , जब भावनायें इतनी नीचे ढकेलीं जा रहीं है तो आत्मविश्वास भी जाता रहेगा , मन खोखले अभिमान से भर उठेगा ।”

उस रात वे इससे आगे नहीं सोच पाये और उदास मन लिए सो गए ।

दिन बीत रहे थे । निहाल बड़ा हो रहा था , उसकी आवाज़ बदल रही थी , चेहरे पर मसे फूट रहे थे कि एक दिन उनके कुछ मित्र रात के भोजन पर आमंत्रित थे । निहाल को देखकर किसी मित्र ने कहा , “ तेरा बेटी भी बड़ा हो गया है , उसे भी एक पैग बना दे ।”
अजित ने एक नज़र निहाल को देखा , फिर कहा , “ यह घर घुस्सु है, इसे दुनिया का कुछ पता नही , बस दिखने में बड़ा हो गया है ।”

सुनकर निहाल का चेहरा क्रोध से लाल हो गया , सपना ने देखा, वह बार की तरफ़ बड़ रहा है , और आते ही उसके हाथ में जो बोतल लगी , उसने सीधा गिलास में डाला, और एक ही घूँट में गटक गया । सब उसे आश्चर्य से देखते रहे , और वह सड़क पर भटकने के लिए निकल पड़ा ।
वह जानता था लोग उसके बारे में बातें कर रहे होगे , पर उसे इसकी कोई परवाह नहीं थी , वह भीतर के कोलाहल से परेशान था ।

सबके जाने के बाद अजित उसे ढूँढते हुए सड़क के किनारे आ पहुँचा , जहां वह बैंच पर अकेला बैठा हुआ था ।”

अजित ने उसे शायद पहली बार इस तरह कस कर गले लगाया , और घर ले आया । वह अपने इस बेटे के लिए चिंतित था, वह उसे गले लगा कर फूट फूटकर रोना चाहता था , वह उसे बताना चाहता था , उसकी माँ को खोने का दुख उसका भी उतना ही गहरा है , जितना उसका, पर चुप था ।

उस रात निहाल को बिस्तर में सुलाने के बाद, देर तक सपना और अजित तारों के नीचे लान में बैठे रहे ।

अजित ने कहा ,” हैरान हूँ इस ओर मेरा पहले ध्यान क्यों नहीं गया , अट्ठारह साल का था जब पहली बार घर छोड़कर होस्टल गया था , मुझे लगता था माँ, पाप, दोनों छोटे भाई , दादू , हमेशा मेरे साथ है, इसलिए निहाल के अकेलेपन की ओर मेरा ध्यान ही नहीं गया । अब समझ रहा हूँ , सात साल का था तो कैसे मैं रोता था तो माँ चुप कराती थी , थोड़ा बड़ा हुआ तो कैसे मुझे दोस्तों के साथ हो जाने वाले झगड़ों से अगाह करती थी , सच पूछो तो वह दिन रात मुझे भविष्य के लिए तैयार कर रही थी , भावनाओं पर नियंत्रण कर कैसे ग़लत सही का निर्णय लिया जाए , सच पूछो तो इसी समय मेरे चरित्र का निर्माण हो रहा था , आज से पहले यह सब मैंने कभी सोचा ही नहीं ।

एक लंबी चुप्पी के बाद अजित ने कहा , “ मैं सोचता रहा वह पढ़ाई में अच्छा कर रहा है , सब ठीक है , वह भावनाओं में पिछड़ रहा है , यह मैंने समझा ही नहीं ।”

“ अभी भी देर नहीं हुई है , वह तेरह का है , तुम उसकी भावनाओं से जुड़ सकते हो , जो तुम दोनों के अंदर दब गया है, उसे मिलकर खोल सकते हो । “ सपना ने अजित का हाथ अपने हाथ में लेकर कहा ।

“ हु ।” कुछ देर बाद अजित ने साँस छोड़ते हुए कहा , “ पर यह कैसे होगा, इतना अंतराल आ गया है ।”
“ कुछ मायनों में तुम दोनों वहीं खड़े हो , वहीं से अपनी यात्रा शुरू कर सकते हो । तुम माँ और पिता दोनों बन सकते हो । तुम्हें सुनने के लिए मैं हूँ यहाँ ।”
अजित ने सपना का हाथ अपने हाथ में ले लिया, और उसकी नज़र यकायक आकाश की ओर उठ गई , जैसे उस असीम विस्तार से अपने मन के अंधकार को समझने की क्षमता मांग रहा हो ।

… शशि महाजन

9 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
परमात्मा
परमात्मा
ओंकार मिश्र
*तेरे इंतज़ार में*
*तेरे इंतज़ार में*
सुरेन्द्र शर्मा 'शिव'
परिस्थितियां ही जीवन का परिमाप हैं.
परिस्थितियां ही जीवन का परिमाप हैं.
Satyakam Gupta
वक्त को यू बीतता देख लग रहा,
वक्त को यू बीतता देख लग रहा,
$úDhÁ MãÚ₹Yá
काव्य की आत्मा और औचित्य +रमेशराज
काव्य की आत्मा और औचित्य +रमेशराज
कवि रमेशराज
*मोदी (कुंडलिया)*
*मोदी (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
विश्वकप-2023 टॉप स्टोरी
विश्वकप-2023 टॉप स्टोरी
World Cup-2023 Top story (विश्वकप-2023, भारत)
वो भी क्या दिन थे क्या रातें थीं।
वो भी क्या दिन थे क्या रातें थीं।
Taj Mohammad
3210.*पूर्णिका*
3210.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
*तुम और  मै धूप - छाँव  जैसे*
*तुम और मै धूप - छाँव जैसे*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
पागल।। गीत
पागल।। गीत
Shiva Awasthi
बड़ी अजब है जिंदगी,
बड़ी अजब है जिंदगी,
sushil sarna
"" *आओ गीता पढ़ें* ""
सुनीलानंद महंत
अब किसी से कोई शिकायत नही रही
अब किसी से कोई शिकायत नही रही
ruby kumari
ज़रूरतों की भीड़ में
ज़रूरतों की भीड़ में
Dr fauzia Naseem shad
ग़ज़ल
ग़ज़ल
ईश्वर दयाल गोस्वामी
ख्वाबो में मेरे इस तरह आया न करो
ख्वाबो में मेरे इस तरह आया न करो
Ram Krishan Rastogi
■ एक_पैग़ाम :-
■ एक_पैग़ाम :-
*प्रणय प्रभात*
" मैं तो लिखता जाऊँगा "
DrLakshman Jha Parimal
असोक विजयदसमी
असोक विजयदसमी
Mahender Singh
कौन कहता है गर्मी पड़ रही है
कौन कहता है गर्मी पड़ रही है
Shweta Soni
कैसा फसाना है
कैसा फसाना है
Dinesh Kumar Gangwar
मैं हूँ आज यहाँ दूर
मैं हूँ आज यहाँ दूर
gurudeenverma198
काव्य_दोष_(जिनको_दोहा_छंद_में_प्रमुखता_से_दूर_रखने_ का_ प्रयास_करना_चाहिए)*
काव्य_दोष_(जिनको_दोहा_छंद_में_प्रमुखता_से_दूर_रखने_ का_ प्रयास_करना_चाहिए)*
Subhash Singhai
20, 🌻बसन्त पंचमी🌻
20, 🌻बसन्त पंचमी🌻
Dr .Shweta sood 'Madhu'
सेवा जोहार
सेवा जोहार
नेताम आर सी
"विडम्बना"
Dr. Kishan tandon kranti
अब तो ख़िलाफ़े ज़ुल्म ज़ुबाँ खोलिये मियाँ
अब तो ख़िलाफ़े ज़ुल्म ज़ुबाँ खोलिये मियाँ
Sarfaraz Ahmed Aasee
नर्क भोगने के लिए पाप करना ही जरूरी नहीं हैं, अगर आप एक शिक्
नर्क भोगने के लिए पाप करना ही जरूरी नहीं हैं, अगर आप एक शिक्
पूर्वार्थ
नारी विज्ञान
नारी विज्ञान
DR ARUN KUMAR SHASTRI
Loading...