भारत में उर्दू पत्रकारिता का इतिहास व वर्तमान
भारत में उर्दू पत्रकारिता का इतिहास व वर्तमान
खान मनजीत भावड़िया मजीद
उर्दू पत्रकारिता की दो साल की पत्रकारिता की कहानी में लाखों पन्ने शामिल हैं जो अखबारों की फाइलों और किताबों के पन्नों में पैसा है।दो साल तय करने का आधार क्या है, यह देखने के लिए अतीत, वर्तमान और भविष्य को देखना जरूरी है। उर्दू पत्रकारिता के बीच में, पहला उर्दू अखबार कौन है? यदि हम इस चर्चा पर करीब से नज़र डालें, तो इसकी शुरुआत प्रख्यात उर्दू लेखक मौलवी मुहम्मद हुसैन आज़ाद की प्रसिद्ध पुस्तक ‘अब-ए-हयात’ से होती है जो 1888 में प्रकाशित हुई थी। इस किताब में मोहम्मद हुसैन आजाद ने सबसे पहले उर्दू पत्रकारिता के पहले शहीद मौलवी मोहम्मद बाकिर को अपने अखबार ‘दिल्ली उर्दू अखबार’ को पहला उर्दू अखबार घोषित किया था। मौलवी मुहम्मद बाकिर मौलवी मुहम्मद हुसैन आज़ाद के पिता थे लेकिन उनके दावे को मौलवी ज़कुल्ला देहलवी ने स्वीकार नहीं किया। उन्होंने सैयद मुहम्मद खान के अखबार ‘सैयद अल-अखबर’ को दीया निगम नारायण की पत्रिका में पहला उर्दू अखबार माना लेकिन नवाबजादा एएफ अब्दुल अली ने फारसी अखबार ‘जहां नामा’ के उर्दू पूरक को पहला उर्दू अखबार घोषित किया, जो किस दिन प्रकाश में आया था। 27 मार्च 1822। कलकत्ता के मौलवी मुहम्मद अकरम के अखबार को शोधकर्ताओं ने पहला अखबार और उसके प्रकाशन की तारीख 1810 बताया है। मेरठ से ‘जाम-ए-जहाँ-ए-नामा’ नामक अखबार भी प्रकाशित हुआ था। पहले यह अखबार था ‘जम-ए-जमशीद’ के नाम से प्रकाशित अधिकांश विद्वान ‘जाम जहां नामा’ को कलकत्ता का पहला उर्दू अखबार मानते हैं। एससी सान्याल ने अपने शोध और विश्लेषण के बाद यह भी साबित किया कि जाम जहां नामा पहली बार 1822 में कलकत्ता जर्नल, 8 मई और 22 जून 1822 के संदर्भ में एक उर्दू अखबार के रूप में सामने आया था। उर्दू के छह मुद्दों के बाद, यह अखबार एक पूर्ण फारसी अखबार बन गया। रंजन भट्टाचार्य ने मासिक आजकल दिल्ली के जून 1963 के अंक में भी एससी सान्याल के दावे की पुष्टि की है। पाकिस्तानी पत्रकार और शोधकर्ता डॉ. ताहिर मसूद ने अपनी किताब ‘उर्दू जर्नलिज्म इन द नाइनटीन्थ सेंचुरी’ में पहले उर्दू अखबार के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की है। एक अन्य पाकिस्तानी शोधकर्ता, डॉ अब्दुल इस्लाम खुर्शीद ने अपनी पुस्तक ‘जर्नलिज्म ऑफ पाकिस्तान एंड इंडिया’ के संदर्भ में, जॉन बिल कलकत्ता ने ‘जाम जहां नामा’ के रिलीज की तारीख 27 मार्च, 1822 तय की है। अखबार के मालिक हरि दत्त, एक बंगाली थे, और संपादक सदाशिख लाल थे, जो आगरा, यूपी के निवासी थे। शोधकर्ताओं के बीच यह बहस काफी पुरानी है कि किसे पहला और संपूर्ण उर्दू अखबार माना जाए।
अगर ‘जाम जहां नामा’ को पहला अखबार माना जाए तो उर्दू पत्रकारिता के दो साल 27 मार्च 2022 को खत्म हो रहे हैं। उर्दू पत्रकारिता का यह 200 साल का स्वर्णिम इतिहास जहां सर्वाधिक बिकने, त्याग, सत्य-कथन और प्रतिष्ठा का अनुपम इतिहास है, वह भी उर्दू भाषा के धर्मनिरपेक्ष चरित्र का साक्षी है। जब उर्दू पत्रकारिता ने आँखें खोलीं तो मुग़ल साम्राज्य का दम घुट रहा था और ब्रिटिश उपनिवेशवाद का दायरा दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा था और उर्दू पत्रकारिता भी फल-फूल रही थी लेकिन इस माहौल में आँखें खो चुकी उर्दू पत्रकारिता ने नए शासकों से मिलने का साहस किया, विद्रोह किया। खमीर में शामिल और गुलामी की जंजीरों से मुक्ति का संघर्ष तलवार के साथ-साथ तलवार से भी चल रहा था।संपादक मौलवी मुहम्मद बाकिर को मौत की सजा दी गई और अंग्रेजी उपनिवेशवाद के हाथों शहादत का पहला सम्मान भी उर्दू को मिला पत्रकारिता। वहीं सादिक अल-अखबर ने अंग्रेजों के खिलाफ कुछ भी कम नहीं लिखा और कुछ भी कम कवर नहीं किया।असफलता के बाद, अखबार के संपादक जमील-उद-दीन अली को गिरफ्तार कर लिया गया और 3 साल जेल की सजा सुनाई गई। मकंदलाल की ‘भारत का विद्रोह’ अजमेर से मुंशी अजो धया प्रसाद द्वारा ‘खैर ख्वाहा खालक’ मेरठ से सैयद जहीरुद्दीन द्वारा और मुंशी गणेश लाल की ‘जलवौर’ गजट, मुंशी महबूब आलम की ‘पैसा’ लाहौर, मौलाना जफर अली खान की ‘जमींदार’ लाहौर, मौलाना मुहम्मद अली जौहर की ‘हमदम’ दिल्ली, हसरत मोहानी की ‘उर्दू माली’, मौलाना न अबुल कलाम आजाद की ‘अल-हिलाल’ और ‘अल-बालाग’ की ‘दिल्ली’, ‘नई दुनिया’, ‘दिल्ली’ की लंबी लिस्ट है। ‘अंसारी’, ‘वीरभारत’, ‘तेज’, ‘मलप’ आदि जिन्होंने आजादी से पहले अंग्रेजी उपनिवेशवाद से पदभार संभाला था ا۔ आजादी के बाद ‘अल जमीयत’ और ‘दावत’ के संपादक जैसे मौलाना मुहम्मद फ़रकलित और मौलाना मुहम्मद मुस्लिम दारुल उलूम देवबंद के मासिक संपादक सैयद अजहर शाह कैसर और साप्ताहिक बेबाक सहारनपुर के संपादक मौलाना ज़कारिया असदी के सहायक मुहम्मद इशाक हाफिज और कई अन्य लोगों को नहीं पता था। उर्दू अखबारों के संपादकों और मालिकों को कांग्रेस सरकार के कोप का सामना करना पड़ा और उनके सिर पर हमेशा 153ए की तलवार लटकी रही।
राष्ट्रीय सहारा नई दिल्ली उन उर्दू अखबारों की सूची में सबसे ऊपर है जिन्होंने उर्दू पत्रकारिता को चार रंगों में नए रंगों और नए सिद्धांतों और नए मुद्दों के साथ सामने लाया है। राष्ट्रीय सहारा के अलावा, दिल्ली और देश के अन्य राज्यों से दर्जनों दैनिक और साप्ताहिक समाचार पत्र और पत्रिकाएं आ रही हैं और बंद हो रही हैं, लेकिन तथ्य यह है कि उनके पाठक कम हो रहे हैं और समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और पत्रिकाओं का प्रसार कम हो रहा है। , बिहार और राजस्थान, ये राज्य कभी उर्दू के घर थे, जिसे अब हिंदी बेल्ट कहा जाता है, जहां उर्दू अखबारों और पत्रिकाओं को हिंदी दैनिक और पत्रिकाओं द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है। चाय होटल और दुकान मालिकों ने उर्दू अखबारों को छोड़ दिया है उर्दू अखबारों को एक बार दरवाजे से खारिज कर दिया गया था उर्दू के अखबार अगर जिंदा हैं तो धार्मिक मदरसों की आक्सीजन पर जिंदा हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि उर्दू अखबार अपने मिशन से भटक गए हैं या उन्होंने उर्दू और उर्दू लोगों की समस्याओं पर आंखें मूंद ली हैं।मुद्दों पर लिखना और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समाचारों में अन्य भाषा के अखबारों से पीछे नहीं रहना और इतना ही नहीं उर्दू अखबारों में भी सामान्य स्वभाव से धर्मनिरपेक्ष हैं। उनका दोष केवल इतना है कि वे उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों के मुद्दों को प्राथमिकता देते हैं। जो स्वतंत्रता के बाद से सांप्रदायिकता का पर्याय रहा है या माना जाता रहा है।
उर्दू अखबारों के संवाददाताओं के लिए एक सरकारी अधिकारी ही नहीं बल्कि धर्मनिरपेक्ष दलों के नेताओं से भी उर्दू या मुस्लिम अल्पसंख्यक के मुद्दों पर प्रेस कांफ्रेंस में सवाल करना खुद को सांप्रदायिक बताने जैसा है। समस्या उर्दू अखबारों की नहीं बल्कि असली समस्या उर्दू भाषा की है। जब भाषा ही सिकुड़ने लगेगी तो उस भाषा के अखबार कहां खड़े होंगे? पहले उर्दू कोहम को घर से निकाल दिया गया और पीढ़ियों को यह कहकर उर्दू से अनभिज्ञ रखा गया कि उर्दू पढ़ने-लिखने से किस तरह की नौकरी मिलेगी और इस तरह हमारी पीढ़ियाँ उर्दू के लिए गूंगी-बहरी हो गई हैं।सुनना भी अपरिचित होता जा रहा है उर्दू के साथ हमने अपनी पीढ़ियों को उर्दू से नहीं बल्कि अपनी साझा संस्कृति, संस्कृति और गंगा-जामनी सभ्यता की सदियों पुरानी विरासत से वंचित किया है। सरकारी नौकरियों में अच्छी संख्या में लोग हैं। उर्दू अकादमियां हैं। हर जिले में ऐसे लोग होंगे जो एक सौ दो सौ कवि होने का दावा। कविता सत्र हैं। लेकिन तथ्य यह है कि हम अपने घरों से उर्दू को भगा देते थे। पत्रकारिता के वर्तमान और भविष्य के अस्तित्व पर भी सवाल उठाया जाएगा। बेशक, हमें उर्दू पत्रकारिता के अतीत पर गर्व होना चाहिए, लेकिन हमें वर्तमान और भविष्य के बारे में भी सोचना चाहिए।
©
खान मनजीत भावड़िया मजीद
गांव भावड तह गोहाना सोनीपत -१३१३०२