Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
3 Aug 2021 · 3 min read

बारह महीनों में अगस्त माह का अपना विशेष महत्व है- आनंदश्री

बारह महीनों में अगस्त माह का अपना विशेष महत्व है- आनंदश्री

– जीवन के हर रंग को रंगता है अगस्त महीना

अगस्त यह महीना हम भारतीयों के लिए विशेष और अति विशेष महत्व रखता है। यह महीना संघर्ष और आजादी का जो है। यह महीना कहता है कि संघर्ष करो आजादी मिलेगी। यह महीना विश्वास का है। पहिली तारीख ही ऊंचे लक्ष्य रखने का बताती है । यह दिन पर्वतीय पर्वतारोहण दिवस के रूप में मनाया जाता है।
आपकी स्थिति कैसे भी हो। लक्ष्य बनाकर थोड़ा थोड़ा प्रयास करते रहे। आप शिखर पर पंहुच जाओगे।

अगस्त महीना दोस्ती का भी महीना है। सारे गिले शिकवे भुलाकर अगस्त माह का पहला रविवार फ्रेंडशिप दिवस का दिन है। कोरोना के समय आभासीय त्योहार को मनाना है। खून रिश्ते हम चुन नही सकते लेकिन दोस्त तो हम चुन सकते है ना। अपबे दोस्त को सावधानी से चुने- चार दोस्त जैसे होते है पांचवे आप उनमें से एक बन जाते हो।

जापान के हिरोशिमा- नागासाकी के हमले का दिवस 6 अगस्त
यह दिवस है सब कुछ तहसनहस हो जाता है तो उसमें से भी एक संभावना अंकुरित होती है। यह दिवस बताता है कि जब कुछ समाप्त हो जाता है तो भी उसमे से उम्मीद का जन्म होता है और वह उम्मीद चमत्कार करती है।

महात्मा गांधी और खादी को अलग नही किया जा सकता है । फिर 7 अगस्त को कैसे भूले। सात अगस्त राष्ट्रीय हैंडलूम डे के रूप में मनाया जाता है।

भारत छोड़ो आंदोलन – 8 अगस्त। यह स्लोगन आजादी के जंग का एक महामंत्र बना । ” भारत छोड़ो। अब हमे कोरोना से कहना होगा। कोरोना भारत छोड़ो, बहुत हो गया।

12 अगस्त के कृष्ण जन्माष्टमी मनाया जाएगा। जिन्होंने भगवद के माध्यम से पूरी दुनिया को जीवन जीने का सिद्धांत दिया। हँसना खेलना नाचना यह सिखाया। विपरीत परिस्थितियों में जन्म लेने के बावजूद सफल और अध्यात्म जीवन का संदेश दिया।

13 अगस्त यह लेफ्ट हैंडेड दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन पहली बार 1976 में लेफ्टहैंडर्स इंटरनेशनल, इंक. के संस्थापक डीन आर कैंपबेल द्वारा मनाया गया था।

फिर आता है महान दिवस- 15 अगस्त, आजादी का दिन। आजादी क्या है। वह केवल वही बता सकते है जिन्होंने इसे पाने के लिए संघर्ष किया। गुलामी मानसिकता से बाहर निकल कर सचमुच में आजादी मनाने का। 15 अगस्त उन वीरो को याद करते है। और आजादी का जश्न मनाते है।

आजादी की साथ अंतराष्ट्रीय फ़ोटो ग्राफी दिवस 19 अगस्त को मनाया जाता है। कला को देखने का नज़रिया बदल देती है फोटोग्राफी।

20 अगस्त को देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के बर्थ एनिवर्सरी में ” सद्भावना दिवस ” मनाया जाता है।

सीनियर सिटीजन के रिस्पेक्ट में 21 अगस्त मो मनाना मत भूलिएगा। यह वह है जो ज्ञान के समृद्ध, अनुभव से भरे है।

भाई बहन के प्रेम बंधन को बांधता रेशम की डोर वाला त्योहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा। रेशम के एक डोर से हाय टेक राखी बाजारों में उपलब्ध है

26 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय स्वान ( DOG ) दिवस है। प्राणियों से भी इंसान बहुत कुछ सिखता है। ईमानदारी, प्रखर मित्रता, समझदारी। ” Adopt not Shop ” इस स्लोगन के साथ श्वान दिवस को 2004 से मनाया जाता है।

देश हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाता है। यह दिन हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन देश के राष्ट्रपति, राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार जैसे अवार्ड नामित लोगों को देते हैं।

अगस्त महीना आजादी, देश भक्ति, दोस्ती, भाई बहन के अटूट प्रेम, सीनियर सिटीजन, कृष्ण जन्माष्टमी, नारल पूर्णिमा, सद्भावना का , प्राणियों पर प्रेम, खेल जगत में नाम का त्योहार है। शायद ही कोई ऐसा महीना है जो इतने रंग एक साथ लाता है। आप सभी को सभी दिवस की शुभकानाएं एवं सकारात्मक प्रभाव से जीने का एक भी दिन मत खोना।

प्रो डॉ दिनेश गुप्ता – आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एव माइन्डसेट गुरु
मुम्बई

Language: Hindi
Tag: लेख
283 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
राष्ट्र धर्म
राष्ट्र धर्म
Dr.Pratibha Prakash
ईश्वर
ईश्वर
शालिनी राय 'डिम्पल'✍️
2746. *पूर्णिका*
2746. *पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
हरि हरि के जाप ने हर लिए सारे कष्ट...
हरि हरि के जाप ने हर लिए सारे कष्ट...
Jyoti Khari
स्वर्गीय लक्ष्मी नारायण पांडेय निर्झर की पुस्तक 'सुरसरि गंगे
स्वर्गीय लक्ष्मी नारायण पांडेय निर्झर की पुस्तक 'सुरसरि गंगे
Ravi Prakash
..
..
*प्रणय*
साल में
साल में
डॉ प्रवीण कुमार श्रीवास्तव, प्रेम
🍂🍂🍂🍂*अपना गुरुकुल*🍂🍂🍂🍂
🍂🍂🍂🍂*अपना गुरुकुल*🍂🍂🍂🍂
Dr. Vaishali Verma
नहीं रखा अंदर कुछ भी दबा सा छुपा सा
नहीं रखा अंदर कुछ भी दबा सा छुपा सा
Rekha Drolia
हमारा अस्तिव हमारे कर्म से होता है, किसी के नजरिए से नही.!!
हमारा अस्तिव हमारे कर्म से होता है, किसी के नजरिए से नही.!!
Jogendar singh
मोहन सी प्रीति
मोहन सी प्रीति
Pratibha Pandey
मैंने नींदों से
मैंने नींदों से
Dr fauzia Naseem shad
.
.
Amulyaa Ratan
उत्तर   सारे   मौन   हैं,
उत्तर सारे मौन हैं,
sushil sarna
जय हो भारत देश हमारे
जय हो भारत देश हमारे
Mukta Rashmi
कृति : माँ तेरी बातें सुन....!
कृति : माँ तेरी बातें सुन....!
VEDANTA PATEL
बलात्कार जैसे घृणित कार्य की दुर्भावना भारत जैसे देश में हाव
बलात्कार जैसे घृणित कार्य की दुर्भावना भारत जैसे देश में हाव
Rj Anand Prajapati
तुम प्यार मोहब्बत समझती नहीं हो,
तुम प्यार मोहब्बत समझती नहीं हो,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
चाय ही पी लेते हैं
चाय ही पी लेते हैं
Ghanshyam Poddar
धर्म के परदे  के   पीछे,  छुप   रहे    हैं  राजदाँ।
धर्म के परदे के पीछे, छुप रहे हैं राजदाँ।
दीपक झा रुद्रा
विषय - स्वाधीनता
विषय - स्वाधीनता
DR ARUN KUMAR SHASTRI
सरस्वती वंदना । हे मैया ,शारदे माँ
सरस्वती वंदना । हे मैया ,शारदे माँ
Kuldeep mishra (KD)
"आँखें "
Dr. Kishan tandon kranti
"शुक्रिया अदा कर देते हैं लोग"
Ajit Kumar "Karn"
हंसना - रोना
हंसना - रोना
manjula chauhan
आपका हर दिन तरक्की बाला हो,
आपका हर दिन तरक्की बाला हो,
Phool gufran
संदली सी सांझ में, ज़हन सफ़ेद-कागज़ के नाव बनाये।
संदली सी सांझ में, ज़हन सफ़ेद-कागज़ के नाव बनाये।
Manisha Manjari
सपने असामान्य देखते हो
सपने असामान्य देखते हो
ruby kumari
मेरा शहर
मेरा शहर
विजय कुमार अग्रवाल
प्रेमियों के भरोसे ज़िन्दगी नही चला करती मित्र...
प्रेमियों के भरोसे ज़िन्दगी नही चला करती मित्र...
पूर्वार्थ
Loading...