बाबुल
भाग – १ का लिंक
बाबुल – Read on Sahityapedia
The perfect app for writers.
https://sahityapedia.com/?p=189607
#बाबुल (कहानी ) #मार्गदर्शन_अपेक्षित
______________________________________________
अविनाश को आज फिर से बिटिया का फोन आया, किन्तु चाहकर भी उससे बात करने की हिम्मत जुटा न सका। कैसे सुनता,”— पापा मैं बहुत परेशान हूँ, आपकी तमाम समझाइशों के बाद भी मैं प्रतिदिन निराशा की खाई में धंँसती जा रही हूँ, दुखों का पहाड़ लिए बस जी रही हूँ।”
एक पिता के लिए ये शब्द किसी शरशय्या से कम नहीं। अगर कहने मात्र से या आदान – प्रदान से सम्भव होता तो बेटी सुखी रहे इसके लिए शायद दुनियाँ का हर एक पिता उसे अपने हिस्से का प्रत्येक सुख देकर बेटी के हिस्से का हर दुःख अपने हृदय में ले ले!
उसका मन हुआ ईश्वर से पुछे, आखिर आपने इंसान को इतना बेबस, इतना लाचार क्यों बनाया, जब हृदय और ममत्व देने का फैसला आपने किया तो हृदय को भेद देने जैसे दर्द बनाने जरूरी थे क्या? प्रेम तक तो ठीक था, पर पीर की भी आवश्यकता थी क्या? जन्मदाता हम और भाग्यविधाता आप !!यह कैसा न्याय है? पर हृदय की बात हृदय में रह गई, पत्थरों से प्रश्न भी कभी पूछे जा सकते हैं?
अविनाश पहली बार तब रोया था जब बिटिया डोली में बैठकर बाबुल की देहरी से विदा होकर अपने घर जा रही थी, किन्तु वे आँसू खुशी के थे, और आज फिर से एकबार रो पड़ा, जब चाहकर भी उससे वह फोन पर बात करने की हिम्मत जुटा न सका।
हो सकता था वह आज खुश हो किसी तकलीफ में न हो परन्तु पिता का मन है पता नहीं क्यों अनायास ही कलेजे को ठंडक पहुंचाने जैसे भावों से पूर्व ही किसी अनिष्ट से ग्रसित भाव हृदय को विदीर्ण कर जाते हैं।
फिर मन नहीं मानता ।पता नहीं बिटिया ने किस कारण फोन किया होगा?, हो सकता है कुछ जरूरी बात हो। यह सब सोचकर उसने स्वत: ही फोन कर लिया।
“कैसी हो बेटा? ”
जब बेटी प्रफुल्लित स्वर में चहककर बोलती है; तो ऐसा प्रतीत होता है, जैसे दुनिया की तमाम खुशी आज पिता के दामन में एक साथ समा गई हों, किन्तु जब वही स्वर उदासीनता में लिपटे हुए कानों में प्रविष्ट होते है तो मन करता है दुनिया को आग लगा दूं एवं स्वयं उसमें कूद पड़ूं।
क्रमशः
✍️ संजीव शुक्ल ‘सचिन’