बाजू वाली लड़की
बाजू वाली लड़की
वैसे हर कोई किसी न किसी का दीवाना होता है, समय के साथ-साथ सबकी पसंद बदलती जाती है और बदले भी किउ न, मन जब बस में ही न हो तो।
सभी चाहते है कि जीवन में उसे भी एक बार प्यार हो, वो भी उसकी हाथों वाली चाय पिये और सैर सपाटा करें ।
ये प्यार जो है ना कुछ भी करा सकता है, चाहे आप वहाँ की कोई चीज़ पसंद करो या न करो, उसके जीवन में आने के बाद अपने आप वो जगह आपको पसंद आने लगेगी, आप के उस गली से लाखों झगड़े चलते हो मगर आप उस गली चोरी छुपे जाते रहेंगे ये सोचकर की कही आज उसका दीदार हो जाये, आज वो रेड सूट में होगी, येलो सूट में होगी। तमाम ऐसे सवाल और मन में ख़यालादी पुलाओ पकते रहेंगे।
चलती सफर में एक मुस्कुराते हुए चेहरे से मुलाकात होती है, और थोड़ी सी बात होती है, आपने अपना काम कर लिया क्या? मैंने देखा तो ये लड़की वही थी जहाँ मैं अपने प्रोजेक्ट का सर्वे कर के आ रहा था, मैंने बिना देर किए सवाल के जवाब हाँ में दे दिया और जल्दी ही एक सवाल कर दिया आप भी इसी गली में रहती है क्या? उसने कहा हाँ।
फिर क्या था मन में दो-दो लड्डू फूटे और मन में एक हलचल होने लगी धीरे- धीरे प्यार का संचार होने लगा। हर दिन आस लगी रहती थी कि देवी के आज दर्शन हो जाए, मगर शायद ये समय को अच्छा न लग रहा हो, उसे जलन हो रही होगी।
काफी दिन बितने के बाद , उसी जगह उनसे भेंट हुई जहाँ वो पढ़ने जाया करती थी।
नज़रें उनसे कुछ इस कदर मिली कि मानो जैसे शर्मा सी गयी हो, थोड़ी सी सहमी सी, साँसों की रफ्तार में बुलेट ट्रेन की छवि सी, और अंततः उसने पूछ ही दिया ‘कैसे हो आप’ ।
मन में ऐसी खुशी की धुन बजने लगी जैसे बांसुरी की आवाज़ से कोई मंत्रमुक़द्द हों जाता ।
मैंने भी मुस्कुराते हुए बड़े प्यार से कहा अच्छा हु जी आपकी कृपा से ।
उसने कहा- मेरी कृपा ! मगर मैंने तो कुछ न माँग रखा भगवान के पास और न विनती ।
फिर मैंने बड़े प्यार से समझाया की किसी की मुस्कान अगर किसी की जीने की वजह बन जाती है तो उसमें उस प्यारी चेहरे की ही हाथ होती है। बड़े दिन बाद मुलाकत हुई है आपसे, तो एक मुस्कुराते हुए चेहरे से प्यार झलक उठा।
कही न कही वो लड़की समझ ही गयी थी कि मैं चांस मार रहा। बात कुछ और आगे बढ़ती तब तक उसकी पीरियड की घंटी बज चुकी थी और वो अपने क्लास की ओर निकल पड़ीं।
उस दिन के बाद से मेरी नजरे उसे तलाशती रही ,मगर वो नज़र नही आई, और आज भी उसकी चेहरे की रौनक और आंखों में प्यार मेरी नज़रो के सामने रहता है