बलात्कार में ज़िम्मेदार सोशल मीडिया ….
आज दुनिया में बलात्कार का औसत बड़ी तेजी से बढ़ता जा रहा हैं। लोग एक दूसरे पर कीचड़ उछाल रहे हैं परंतु यह मानने से कतराते की हैं कि इस सब के लिए सब जिम्मेदार हैं और असली कारण को देखने की कोशिश नही करते ,असल में रेप का कारण हैं “लोगो की मानसिकता ” लोगो की मानसिकता इस कदर बेकार हो चुकी है कि उन्हें सही और गलत में फर्क करना मुश्किल हो चुका हैं ,रिश्तो की मान मर्यादा तक भूल गए हैं। इस मानसिकता की वजह हैं अश्लील सोशल मीडिया जिसमे हर उम्र का व्यक्ति जकड़ा हुआ हैं टीवी पर प्रसारित सीरियल में कॉमेडी के नाम पर भी अश्लीलता परोसी जा रही हैं जिनका गहरा असर सभी के दिमाग पर साफ नजर आ रहा हैं यदि एक चैनल पर “महाभारत” आ रही हैं और दूसरे चैनल पर “भाभी जी घर पर हैं ” आ रहा है तो लोग “भाभी जी” देखना ज्यादा पसंद कर रहे है। फिल्मी गानों में शब्दों की इतनी अश्लीलता है और बच्चे उन्हें बड़े शौक से गा रहे हैं उस समय माँ बाप और परिवार वाले उसे हँसी समझ कर नजर अंदाज कर देते हैं और धीरे धीरे वही बच्चा पोर्न तक पहुच जाता है क्योकि आज बच्चो को मोबाइल खिलौने की माफिक दिया जा रहा हैं ।सोशल मीडिया में यह गंदगी पूरी तरह फैल चुकी है क्योंकि जनता उसे बढ़ावा दे रही हैं और फिर कल किसी बेटी का रेप हो जाये तो लोग या तो उसे कुल्टा कहेंगे या फिर रेपिस्ट को नीच लेकिन असल वजह को रोकने की कोशिश कोई नही करता , एक और बात इन घिनोने कृत्य को बढ़ावा दे रही हैं सजा का सही प्रावधान ना होना।कुछ कांड तो आग की तरह मीडिया में फ़ैल जाते हैं और वही कितने ऐसे केस होते हैं जहाँ कही लड़की तो कही घरवाले इज्जत की खातिर चुप रह जाते हैं और लड़की पर ही पाबन्दी लगा दी जाती हैं ये जुर्म करने वाले से भी बड़ा जुर्म हैं कि अगर उसे आज खुला छोड़ दिया जाता हैं तो वो फिर किसी बेटी की जिंदगी बर्बाद करेगा ।ऐसे लोगो को फाँसी या आजीवन कारावास की सजा होनी चाहिए तो शायद इन घटनाओं में कमी हो सकें और साथ में अपने बच्चो को बेहूदी सोशल मीडिया से दूर रखें और जो इसमें जकड़े हुए हैं उन्हें इस मानसिकता से उबारने की आवश्यकता हैं……