*बंगाली समाज द्वारा दुर्गा पूजा उत्सव*
बंगाली समाज द्वारा दुर्गा पूजा उत्सव
10 अक्टूबर 2024 बृहस्पतिवार। आज रात्रि आदर्श धर्मशाला, आदर्श कॉलोनी में दुर्गा पूजा उत्सव में सम्मिलित होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।
धर्मशाला के भीतरी कक्ष में पूजा गृह निर्मित दिखाई दिया। यहां महिषासुर का वध करते हुए देवी दुर्गा की मूर्ति अत्यंत प्रभावशाली है । दुर्गा जी के दसों हाथों में विभिन्न अस्त्र-शस्त्र हैं, जिनसे महिषासुर पर देवी ने विजय प्राप्त की। दुर्गा जी के दाहिनी ओर गणेश जी और लक्ष्मी जी की मूर्तियां हैं। बॉंई ओर सरस्वती जी और कार्तिकेय की मूर्तियां सुशोभित हो रही हैं ।
पूजा गृह की साज सज्जा फर्श पर रंगोली बनाकर भी की गई है और फूलों से सजाकर भी यह कार्य संपन्न हुआ है। 100 से अधिक भक्तजन इस पूजा के समय विराजमान हैं । पंडित जी ने हम सब परिवार जनों को चंदन का टीका लगाया। हमारे पोते-पोती टीका लगने से विशेष प्रसन्न दिखाई दिए। सब हाथ जोड़कर देवी जी की स्तुति में निमग्न हैं ।
रामपुर में अनेक वर्षों से दुर्गा पूजा का आयोजन बंगाली समाज द्वारा आदर्श धर्मशाला सिविल लाइंस में किया जा रहा है। इसके लिए एक एसोसिएशन बनी हुई है। कार्यक्रम को ‘श्री श्री सार्वजनिन दुर्गा पूजा’ के नाम से संबोधित किया जाता है। इस आशय के बैनर आदर्श धर्मशाला के भीतर और बाहर लगे हुए थे। बंगाली समाज की दुर्गा पूजा में आस्था एक अलग ही विशेषता रखती है। यहां दुर्गा जी के द्वारा महिषासुर का वध करने की मूर्ति तो विशिष्ट होती ही है, लेकिन जो गणेश जी और कार्तिकेय जी के साथ-साथ लक्ष्मी जी और सरस्वती जी की मूर्तियां भी पूजा गृह में स्थापित होती हैं ; वह विशेषता शायद ही कहीं और के कार्यक्रम में देखी जाती है।
लेखक: रवि प्रकाश
बाजार सर्राफा ,रामपुर ,उत्तर प्रदेश
मोबाइल 9997615451