*पुष्प-मित्र रमेश कुमार जैन की कविताऍं*
पुष्प-मित्र रमेश कुमार जैन की कविताऍं
रमेश कुमार जैन प्रकृति के उपासक हैं। पेड़-पौधे और फूलों से प्रेम करते हैं। दार्शनिक अंदाज में आपने बहुत सी कविताएं इनको ही आधार बनाकर लिखी हैं।
11 जून 2023 को आपने अपनी दो कविताएं प्रकाशित की हैं। एक पीपल के पेड़ के बारे में है, दूसरी सदाबहार के फूलों के आधार पर है। प्रकाशित होने से पहले ही मुझे आपके माध्यम से इन कविताओं को पढ़ने का सौभाग्य मिला है। विशेष बात यह है जहां एक ओर पीपल के पेड़ से संबंधित कविता में “पीपल की छांव में हृदय को शुद्ध करती शीतल वायु” पर जोर दिया गया है वहीं दूसरी ओर सदाबहार के फूलों के संबंध में तो रमेश कुमार जैन साहब की अनुभूति गजब की है।
जब मेरे पास आए तो कहने लगे कि “सदाबहार के सफेद फूल जो आकार में बैगनी रंग के फूलों से कुछ बड़े होते हैं, उनसे मैंने बातें की हैं। मैं जब कुछ कहता हूं तो वह सुनते हैं, मुस्कुराते हैं। इस तरह हमारी बातचीत चलती रहती है।”
अगर यह बात कोई साधारण व्यक्ति कहता तो मैं इसे नजरअंदाज कर देता । लेकिन रमेश कुमार जैन वह फकीर हैं जो अध्यात्म की दौलत से मालामाल हैं। मैंने उन्हें उनकी अनुभूतियों पर शुभकामनाएं दीं और कहा कि प्रकृति के बीच में रहकर प्राप्त होने वाले अनुभव दिव्य होते हैं तथा उनसे दिव्यता का ही प्रभामंडल विस्तार पाता है। इसलिए जो कुछ आपको अनुभव हो रहा है, उसका परिणाम अच्छा ही होगा।
जहां बैगनी रंग के सदाबहार फूलों को देखकर कवि ने लिखा है कि यह छोटे हृदय वाले/ उदासीन/ प्रफुल्लता से दूर रहने वाले/ सदाबहार तो होते हैं/ पर उल्लास से दूर दिखते हैं।”
यह कवि का निजी अनुभव है, जिसको पूरा सम्मान मिलना चाहिए । सफेद रंग के सदाबहार के बड़ी पंखुड़ियों वाले फूलों के संबंध में कविता की पंक्तियां देखिए ! कवि लिखते हैं :-
तुम मौन अवश्य हो/ पर मेरी आत्मा में निवास करते हो/ मुस्कुराते हो/ बतियाते हो/ सामान्य से बड़ी पंखुड़ी/ सोच भी बड़ी कर देती है
फूलों और पौधों पर कविताएं तो बहुत से लोग लिखते रहते हैं लेकिन अपनी आत्मा को फूलों का स्पर्श कराकर कविता लिखने वाले रमेश कुमार जैन तो अपना अलग ही व्यक्तित्व रखते हैं। आपने फूलों का वनस्पति शास्त्र में जो वैज्ञानिक नाम दिया गया है, वह भी कविता के शीर्ष पर अंकित कर दिया है। निजी दिव्य अनुभूतियों को कविता का विषय बना कर सार्वजनिक करने के लिए बहुत-बहुत बधाई रमेश कुमार जैन साहब
➖➖➖➖➖➖
समीक्षक : रवि प्रकाश
बाजार सर्राफा, रामपुर, उत्तर प्रदेश
मोबाइल 99976 15451