Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
3 Aug 2021 · 4 min read

निराशा के खायी से बाहर निकालेगी ये पांच बाते – आनन्द्श्री

निराशा के खायी से बाहर निकालेगी ये पांच बाते – आनन्द्श्री

हम सब तरंगों की दुनिया
मे जी रहे,जो देते है वह लौट आता है, अच्छाई, बुराई मान- सम्मान, तरंगों के रूप में, वापस आता है। आपकी सोच से, महसूस से, तरंगे निर्माण होती है,
जा-जाकर लौट आती है। समान समान को आकर्षित करती है, फिर जो सोचते है, वही बन जाते है। अपनी तरंगों को, जागरूकता से देखे, आप दुनिया को कौन सी, तरंगे दे रहे है। वही आपको वापस आने वाली है, आपकी दुनिया का निर्माण करने वाली है। बस आपको निराशा की खाई से बाहर आना है।

कोरोना की दूसरी लहर के कारण हर तरफ हताश, निराशाजनक घटनाएँ हो रही हैं, वेक्सीन के बावजूद, आदमी पूरी तरह से असहाय हो गया है .. !! समय-समय पर हर किसी के जीवन में इस तरह की बात होती है। वर्तमान समय को देखते हुए, यह अनुमान लगाना संभव नहीं है कि भविष्य में जीवन कैसा होगा।

नकारात्मक स्थिति में एक व्यक्ति को क्या करना चाहिए ..? उस व्यक्ति का क्या होगा यदि उसका स्वास्थ्य, पैसा, नौकरी की विफलता, रिश्ते की समस्याएं, वित्तीय कठिनाइयों और यहां तक ​​कि बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकता है .. ? माना की घना अन्धेरा है , रात काली है , फिर भी जीना है , आपका ज़िंदा रहना जरुरी है। इस नकारत्मकता से बहार आने पर आज का यह पांच बाते याद रखेंगे।

1। अपने स्वयं के अंतर्ज्ञान पर विश्वास करें: आत्मविश्वास बनाये रखे – यह समय भी निकल जाएगा। सुनने के लिए लोगों के कहने और करने के मन को जानना चाहिए .. हम निश्चित उम्र के बाद और अनुभवों की मदद से अपने लिए सही निर्णय ले सकते हैं .. हम स्थिति को ठीक से संभाल सकते हैं ..इसलिए, आपको अपने से बड़ों और अनुभवी लोगो से सलाह-मशविरा करना चाहिए, लेकिन आपको खुद ही सही फैसला करना होगा। आपका अंतर्ज्ञान आमतौर पर आपको धोखा नहीं देता है .. इसलिए ध्यान से सोचें कि यह क्या कहता है ..अपने होने का एहसास में रहिये और आत्मविश्वास कीजिये।

2। अनुशासन जीवन और सफलता के लिए तैयारी करते रहिये : जब आप स्कूल में होते हैं, तो आपको अनुशासित होना पड़ता है। यदि आप अनुशासन तोड़ते हैं, तो आपको सजा मिलती है। लेकिन अगर अनुशासन का पालन किया जाए तो स्कूली जीवन सफल होता है। हमारा जीवन भी कुछ ऐसा ही है .. अनियंत्रित जीवन एक बुरा मोड़ लेता है .. लेकिन अगर अनुशासन लागू किया जाता है, तो हम कठिन समय को आसान बनाने में सफल होते हैं ।रोज कुछ न कुछ करने की आदत डालें। अच्छे से पेश आओ लोगों की मदद करें … शौक को पूरा करें ।अक्सर ऐसा होता है कि आपके सामने वाला व्यक्ति आपकी मदद कर रहा होता है या किसी भी अच्छाई का फायदा उठाकर अच्छाई पर विश्वास खो देता है।

3। नकारात्मक में अपने नींव को मजबूत करें: अपने जीवन की नींव को मजबूत रखें .. यह आपके स्वयं के अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण करने में मदद करता है। यह समय अपने आप को पूर्ण तरह से तैयार करने का है। अपने आप को नयी शुरुवात करने के लिए नयी स्किल को सकारात्मक भाव से मजबूत करे। अन्यथा, यदि आप अपने बुरे दिनों में यह सब छोड़ देते हैं, तो अकेलापन आपको खा जाएगा।

4। प्रयास पर जोर दें:कोशिश करना मत छोड़िये – परिस्थिति बदलेगी –
सफलताएँ और असफलताएँ आती हैं .. लेकिन अगर आप कोशिश करना छोड़ देते हैं, तो मान लीजिए आप हार जाते हैं।
हारने वाला कभी खुश नहीं हो सकता .. दुनिया उसे हारे हुए के रूप में जानती है ।।यदि आप कुछ करना शुरू करते हैं, तो उसे पूरा करने के लिए इच्छुक रहें .. यदि आप आज कड़ी मेहनत करते हैं और कल से ऊब गए हैं, तो उस काम के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें .. संगति आपको बचाता है .. याद रखें कि उथलापन आपको डूबता है ..

5 । सदा ईमानदार रहें, सरल रहे, जो है वह बनकर रहे और अपने सिद्धांतों को मत छोड़ें:: ईमानदारी से काम करना और अपने सिद्धांतों को न छोड़ना आपको जीवन में बहुत सम्मान देता है .. लोग आपको पहचानते हैं, आपके व्यवहार से आप पर विश्वास करते हैं ।झूठ बोलने से कोई भी बड़ा नहीं होता है, समय को दूर किया जा सकता है लेकिन वही झूठ आपके सामने राक्षसी रूप में आता है। ऐसी स्थिति से गुजरने के बजाय सच्चाई का सामना करना अधिक साहसपूर्ण होता है। एक बार जब आप दूसरों के गलत सिद्धांतों के आगे झुक जाते हैं, तो आप जीवन भर पछताएंगे। दोस्तों, इन जीवन पाठों को सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। इस तेज उम्र में, ये संस्कार, प्यार, दया, प्यार कहीं गायब हो रहे हैं ।

आपका हर कार्य, क्रिया , विचार और प्रतिक्रया का आपके जीवन पर असर होता है , अब आपको आप-आने आपको पहचान कर इस बातो को जीवन में उतारना है। निराशा से बाहर आओ नए जीवन का स्वागत करें।

आनंदश्री – प्रो डॉ दिनेश गुप्ता
आध्यात्मिक वक्ता एवं माइंडसेट गुरु

Language: Hindi
Tag: लेख
479 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
जीवन अप्रत्याशित
जीवन अप्रत्याशित
पूर्वार्थ
जाने क्यों तुमसे मिलकर भी
जाने क्यों तुमसे मिलकर भी
Sunil Suman
बैठे थे किसी की याद में
बैठे थे किसी की याद में
Sonit Parjapati
मेहनत ही सफलता
मेहनत ही सफलता
Shyamsingh Lodhi Rajput (Tejpuriya)
वैर भाव  नहीं  रखिये कभी
वैर भाव नहीं रखिये कभी
Paras Nath Jha
बसंत
बसंत
Lovi Mishra
महोब्बत के नशे मे उन्हें हमने खुदा कह डाला
महोब्बत के नशे मे उन्हें हमने खुदा कह डाला
शेखर सिंह
#मनमौजी_की_डायरी
#मनमौजी_की_डायरी
*प्रणय प्रभात*
3451🌷 *पूर्णिका* 🌷
3451🌷 *पूर्णिका* 🌷
Dr.Khedu Bharti
विगुल क्रांति का फूँककर, टूटे बनकर गाज़ ।
विगुल क्रांति का फूँककर, टूटे बनकर गाज़ ।
जगदीश शर्मा सहज
प्राणदायिनी वृक्ष
प्राणदायिनी वृक्ष
AMRESH KUMAR VERMA
गीत।। रूमाल
गीत।। रूमाल
Shiva Awasthi
चोंच से सहला रहे हैं जो परों को
चोंच से सहला रहे हैं जो परों को
Shivkumar Bilagrami
★किसान ★
★किसान ★
★ IPS KAMAL THAKUR ★
((((((  (धूप ठंढी मे मुझे बहुत पसंद है))))))))
(((((( (धूप ठंढी मे मुझे बहुत पसंद है))))))))
Rituraj shivem verma
Kya kahun ki kahne ko ab kuchh na raha,
Kya kahun ki kahne ko ab kuchh na raha,
Irfan khan
गंगा- सेवा के दस दिन (सातवां दिन)
गंगा- सेवा के दस दिन (सातवां दिन)
Kaushal Kishor Bhatt
मै नर्मदा हूं
मै नर्मदा हूं
Kumud Srivastava
ग़ज़ल सगीर
ग़ज़ल सगीर
डॉ सगीर अहमद सिद्दीकी Dr SAGHEER AHMAD
तुम जिसे झूठ मेरा कहते हो
तुम जिसे झूठ मेरा कहते हो
Shweta Soni
मैं स्वयं को भूल गया हूं
मैं स्वयं को भूल गया हूं
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
सच्ची मेहनत कभी भी, बेकार नहीं जाती है
सच्ची मेहनत कभी भी, बेकार नहीं जाती है
gurudeenverma198
जीवन में ईनाम नहीं स्थान बड़ा है नहीं तो वैसे नोबेल , रैमेन
जीवन में ईनाम नहीं स्थान बड़ा है नहीं तो वैसे नोबेल , रैमेन
Rj Anand Prajapati
Struggle to conserve natural resources
Struggle to conserve natural resources
Desert fellow Rakesh
समझ
समझ
Dinesh Kumar Gangwar
काव्य भावना
काव्य भावना
Shyam Sundar Subramanian
दुश्मन जमाना बेटी का
दुश्मन जमाना बेटी का
लक्ष्मी सिंह
काश तु मेरे साथ खड़ा होता
काश तु मेरे साथ खड़ा होता
Gouri tiwari
मेरा गांव
मेरा गांव
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
भोली बिटिया
भोली बिटिया
डॉ०छोटेलाल सिंह 'मनमीत'
Loading...