नारी शक्ति और सम्मान
नारी शक्ति इस संसार की सबसे महत्वपूर्ण शक्ति है इस शक्ति के पास जीवन की हर रिश्ते को बखूबी निभाने की अनोखी कला होती हैं।
हालांकि हमारे समाज की नासमझी हैं की नारियों को हमारे समाज में पैरों की धूल समझा जाता हैं और समाज में नारियों को पुरुषों के बराबर हक नहीं दिया जाता हैं जो ठीक नहीं हैं क्योंकि समाज की नारियां इतनी शक्ति लिए हुई हैं की जो चाहें वो आसानी से बड़े से बड़ा और छोटे से छोटा काम कर सकती हैं।
और समाज नारियों की हर बात पर ध्यान दिए होता है तथा हमेशा उनको सक की नज़र से देखती है वा उनकी इच्छाओं को कभी पूरा नहीं होने देता चाहें वह अच्छा ही काम क्यों ना कर रही हो उनको हमेशा ये कहना की ये तुम्हारे लिए नहीं है या तू इसे नहीं कर सकती करके नीचा दिखाते हैं।
स्कूल खत्म होते ही उनकी शादी कर देना छोटी उम्र में जिससे जल्दी मां बनने का दायित्व उठा नहीं पाती और बच्चें तथा मां के जान को खतरा होता है छोटी उम्र में मां बनने के कारण वा उन्हें अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं।
जिस लड़की या औरत के माता पिता नहीं होते उनके लिए और बड़ी दिक्कत होती है। कई लड़कों द्वारा उनको प्यार के बहाने तंग करना, नाज़ुक हाथों से मुश्किल भरा काम करना, इन सबके बावजूद भी लगातार वो आगे बढ़ती है ये सब करना आम इंसान के बस की बातें नहीं है।
अब उनकी सम्मान की बात करते हैं जो समाज उनको बिल्कुल नहीं देती लेकिन समाज को समझना चाहिए की “महिलाओं को कुछ देना ही हैं तो उन्हें सम्मान दे वहीं उनके लिए सबसे बड़ा उपहार होता हैं” तो हमेशा नारी शक्ति का सम्मान करें।।