दिवाली क्यों मनाई जाती है?
दिवाली कई कारणों से मनाई जाती है। कुछ प्रमुख कारण ये हैं:
* अंधकार पर प्रकाश की जीत: दिवाली बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह रावण पर राम की जीत और अंधकार पर प्रकाश की जीत का जश्न मनाता है।
* धन की देवी लक्ष्मी की पूजा: दिवाली को धन की देवी लक्ष्मी की पूजा का त्योहार भी माना जाता है। लोग अपने घरों को सजाते हैं और लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए पूजा करते हैं।
* नया साल: दिवाली हिंदू नववर्ष का भी प्रारंभ है। यह नए साल की शुरुआत का जश्न मनाने का एक अवसर है।
* पारिवारिक मिलन: दिवाली परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर समय बिताने का एक मौका है। लोग एक दूसरे के घरों में जाते हैं, मिठाइयाँ बांटते हैं और एक साथ खाना खाते हैं।
दिवाली के पीछे कई पौराणिक कथाएँ भी हैं:
* रामायण: सबसे प्रसिद्ध कथा राम और रावण के बीच युद्ध से जुड़ी है। रावण को हराने के बाद राम अयोध्या लौटे और दिवाली मनाई गई।
* नरक चतुर्दशी: दिवाली से एक दिन पहले नरक चतुर्दशी मनाई जाती है। इस दिन लोग अपने घरों को साफ करते हैं और नरक से मुक्ति के लिए पूजा करते हैं।
दिवाली भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में मनाई जाती है। यह एक ऐसा त्योहार है जो लोगों को एक साथ लाता है और खुशी और उल्लास का माहौल बनाता है।
क्या आप दिवाली के बारे में और कुछ जानना चाहते हैं?
भगवान की शुद्ध भक्ति के लक्षण : jivankishuddhta.in/sacchi-bhakti-kya-hai/