Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
22 Aug 2020 · 4 min read

तूफान अक्षि

उस दिन करीब 2:30 बजे मैं अस्पताल के आकस्मिक कक्ष के शांत वातावरण में ड्यूटी पर बैठा था तभी दो व्यक्ति एक एक कद्दावर व्यक्ति को उसके कंधों के बल उठा कर खींचते हुए मेरे कक्ष में लेकर आए और घबराए हुए स्वरों में बोले
‘ वकील साहब को गोली लगी है ।’
मैंने तुरंत उठकर उनको बराबर वाले वार्ड में लिटाने के लिए कहा और देखा कि कक्ष के द्वार की चौखट पर हमारे वरिष्ठ सर्जन मेरे सहयोग के लिए सजग खड़े थे । इमरजेंसी कक्ष के बाहर करीब 60 – 70 वकील वकीलों का जमावड़ा था । हम दोनों ने तुरंत वार्ड में जाकर उनको प्राथमिक उपचार देना शुरू कर दिया ।
अभी उनका उपचार कर ही रहे थे कि 4 – 5 पुलिस वाले एक चुटैल को लेकर मेरे पास आए और उन्होंने बताया कि इसी व्यक्ति ने इन वकील साहब को गोली मारी है । मैंने तुरंत उनको उसी के बराबर में एक दूसरे वार्ड में लिटवाने लिए कहा और स्टाफ को उसका प्राथमिक उपचार शुरू करने के लिए कहा ।
इस बीच मेरी निगाह अस्पताल के प्रांगण और वार्ड के बाहर गैलरी आदि स्थानों पर पड़ी तो मैंने पाया की इस बीच वकीलों संख्या बढ़कर करीब 500 हो कर पूरे परिसर को घेरे हुए उत्तेजित अवस्था में शोर कर रही थी ।
हमारे चिकित्सीय दल को गोली लगे मरीज के अथक उपचार में लगे अभी 10 मिनट भी नहीं बीते थे कि मरीज थी हृदय गति समाप्त हो गई और वो काल कवलित हो गया ।
उसे मृत घोषित कर मैं अपने कक्ष में आकर बैठा ही था कि 10 – 15 लोग मेरे कमरे में आए और उन्होंने गुस्से से चिल्लाते हुए कहा
‘ जिसने हमारे हमारे वकील साहब की गोली मारकर हत्या की है आप उसको इलाज दे रहे हैं ! हम आपको उस अपराधी की उसकी जान बचाने का प्रयास नहीं करने देंगे करेंगे ।’
और फिर भी मेरे कक्ष का सामान इधर-उधर बिखरा कर फेंकते हुए बाहर चले गए । मैं शांत , निश्चल अपनी ड्यूटी पर अपनी कुर्सी पर बैठा रहा । बाहर भीड़ का कोलाहल गगनभेदी हो रहा था ।
इस बीच वार्ड बॉय ने मुझे आकर बताया कि साहब उन लोगों ने गोली मारने वाले व्यक्ति के बिस्तर को पलट दिया है उसको लगी ग्लूकोस आदि की बोतल नोच के हटा दी है और उसे जमीन पर गिरा कर पीट रहे हैं ।
मैं अपने कक्ष में अपनी कुर्सी पर बैठा खिड़की और दरवाजे के बाहर पूरे परिसर में चारों ओर फैली विस्तृत उत्पाती भीड़ के गगनभेदी प्रशासन विरोधी नारे लगती भीड़ के तांडव को सुन एवम देख रहा था ।
बाहर जितनी गड़बड़ थी मेरे करीब उतनी ही स्थिति शांत थी । करीब 1 घंटे से मैं यही सब देख रहा था तभी मैंने देखा कि पुलिस विभाग की कुछ जीपों में कुछ पुलिस वाले उस भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अस्पताल के प्रांगण में फैल गए । पर उस भीड़ का अनियंत्रित उत्पात अपने चरम पर घटित हो रहा था । उग्र भीड़ ने उसकी पुलिस विभाग के द्वारा वीडियो रिकॉर्डिंग किए जाने पर उनके वाहनों एवं उस कैमरे को भी तोड़ डाला था ।
करीब आधे घंटे बाद मैंने देखा कि 2- 4 बड़े ट्रकों में भरकर पीएसी एवं त्वरित बल ( RAF ) के जवान अस्पताल के प्रांगण में उतर रहे हैं तथा उत्पाती भीड़ का घनत्व अब कम होता जा रहा है कुछ ही देर में लगा की अस्पताल छावनी में बदल गया है । भीड़ तितर-बितर हो गई है ।
मैंने वार्ड में भीड़ के द्वारा पीटे जाने के उपरांत उस चुटैल को देखने जब वार्ड में गया तो अब वह गहरी मूर्छा में चला गया था । उसकी देखभाल के लिए अपने अधीनस्थ स्टाफ को निर्देशित करता हुआ मैं वापस अपने कक्ष में आकर चिकित्सीय दस्तावेजों को तैयार करने में लग गया ।
मेरे लिए उस दिन का वह समय अत्यंत व्यस्तता और विस्मय से भरा बीत रहा था । इस सब कार्यवाही में व्यस्त होते हुए कब शाम के 7:00 बज गए मुझे पता नहीं चला ।
उस सांध्य बेला में मेरे कक्ष में जिला स्तर के आला अधिकारियों का एक दल विचार-विमर्श के लिए आया । वे सब आज की परिस्थितियों का विमोचन अपनी अपनी कुशलता के साथ बखान कर रहे थे । मैं उन लोगों के वार्तालाप का भागीदार ना होने के कारण उनके कथन को बेध्यानी से सुन रहा था । यह जानकर मुझे आश्चर्य हुआ जब कप्तान साहब ने बताया कि वे किस प्रकार वार्ड में स्थित एक खुली खिड़की से कूद कर भीड़ से अपनी जान बचाकर भागे और दौड़ते दौड़ते बाहर सड़क पर पहुंचे जहां उन्हें किसी वीवीआइपी के गनर ने मोटरसाइकिल पर बैठा कर पुलिस लाइन पहुंचाया जहां से वह सारी फोर्स इकट्ठा कर अस्पताल में पहुंचे।
आज मैं सोचता हूं कि जिन परिस्थितियों से निपटने में दक्ष पुलिस एवं प्रशासन के लोग अपनी जान बचाकर भाग रहे हों वहां आज भी एक चिकित्सक आला लिए डटा रहता है ।
उस दिन मुझे यह समझ में आया कि जब आप अनेक भीषण विपत्तियों या परिस्थितियों से घिरे हों तो उस अवधि में आप उन सबके बीच में शांत होकर में बैठ जाइए वे सभी विपत्तियां आपस में ही एक दूसरे से कट कर दूर हो जाएंगी । जैसे किसी चक्रवाती तूफान के केंद्र में ( तूफान अक्षि = in the centre of eye of the storm ) गति शून्य होती है जबकि उसके चारों ओर तीव्र बवंडर मचा रहता है ।
ऐसा लगता है कि इस भीषण वैश्विक कोरोना नामक महामारी से बचने के लिए यदि हम अन्तर्मुखी , आत्मकेंद्रित हो एकाकी , एकांत में निवास करेंगे तो यह परिस्थितियां अपने आप सरल हो जाएंगी ।

Language: Hindi
Tag: लेख
4 Likes · 7 Comments · 500 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
Dr Arun Kumar shastri
Dr Arun Kumar shastri
DR ARUN KUMAR SHASTRI
मां सिद्धिदात्री
मां सिद्धिदात्री
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
वो लुका-छिपी वो दहकता प्यार—
वो लुका-छिपी वो दहकता प्यार—
Shreedhar
सफलता तीन चीजे मांगती है :
सफलता तीन चीजे मांगती है :
GOVIND UIKEY
फ़र्क़ यह नहीं पड़ता
फ़र्क़ यह नहीं पड़ता
Anand Kumar
चलो मिलते हैं पहाड़ों में,एक खूबसूरत शाम से
चलो मिलते हैं पहाड़ों में,एक खूबसूरत शाम से
पूर्वार्थ
ध्वनि प्रदूषण कर दो अब कम
ध्वनि प्रदूषण कर दो अब कम
Buddha Prakash
దేవత స్వరూపం గో మాత
దేవత స్వరూపం గో మాత
डॉ गुंडाल विजय कुमार 'विजय'
जो उनसे पूछा कि हम पर यक़ीं नहीं रखते
जो उनसे पूछा कि हम पर यक़ीं नहीं रखते
Anis Shah
"तेरे बारे में"
Dr. Kishan tandon kranti
एक शेर
एक शेर
डॉक्टर वासिफ़ काज़ी
दिल की जमीं से पलकों तक, गम ना यूँ ही आया होगा।
दिल की जमीं से पलकों तक, गम ना यूँ ही आया होगा।
डॉ.सीमा अग्रवाल
ड्राइवर,डाकिया,व्यापारी,नेता और पक्षियों को बहुत दूर तक के स
ड्राइवर,डाकिया,व्यापारी,नेता और पक्षियों को बहुत दूर तक के स
Rj Anand Prajapati
मार्मिक फोटो
मार्मिक फोटो
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
*दलबदलू माहौल है, दलबदलू यह दौर (कुंडलिया)*
*दलबदलू माहौल है, दलबदलू यह दौर (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
#शेर-
#शेर-
*Author प्रणय प्रभात*
उर्वशी की ‘मी टू’
उर्वशी की ‘मी टू’
Dr. Pradeep Kumar Sharma
कुदरत मुझको रंग दे
कुदरत मुझको रंग दे
Gurdeep Saggu
ऐसे नाराज़ अगर, होने लगोगे तुम हमसे
ऐसे नाराज़ अगर, होने लगोगे तुम हमसे
gurudeenverma198
मुझे     उम्मीद      है ए मेरे    दोस्त.   तुम.  कुछ कर जाओग
मुझे उम्मीद है ए मेरे दोस्त. तुम. कुछ कर जाओग
Anand.sharma
R J Meditation Centre
R J Meditation Centre
Ravikesh Jha
"दिल का हाल सुने दिल वाला"
Pushpraj Anant
अच्छा ही हुआ कि तुमने धोखा दे  दिया......
अच्छा ही हुआ कि तुमने धोखा दे दिया......
Rakesh Singh
जीवन की सबसे बड़ी त्रासदी
जीवन की सबसे बड़ी त्रासदी
ruby kumari
चाहने लग गए है लोग मुझको भी थोड़ा थोड़ा,
चाहने लग गए है लोग मुझको भी थोड़ा थोड़ा,
Vishal babu (vishu)
2990.*पूर्णिका*
2990.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
मुक्तक
मुक्तक
नूरफातिमा खातून नूरी
भैया  के माथे तिलक लगाने बहना आई दूर से
भैया के माथे तिलक लगाने बहना आई दूर से
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
*अभी तो रास्ता शुरू हुआ है.*
*अभी तो रास्ता शुरू हुआ है.*
Naushaba Suriya
मजा आता है पीने में
मजा आता है पीने में
Basant Bhagawan Roy
Loading...