Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
9 Jan 2022 · 3 min read

झोलाछाप 【हास्य-व्यंग्य】

झोलाछाप 【हास्य-व्यंग्य】
■■■■■■■■■■■■■
झोलाछाप कहकर जो असली बेइज्जती बेचारे झोले की हो रही है ,मुझे उसको लेकर ज्यादा चिंता है । सबसे ज्यादा भला तो झोला ही है । आम आदमी के काम आता है। उसे हाथ में लेकर व्यक्ति बाजार में जाता है और चार तरह का सौदा खरीद कर घर को लौट आता है ।
झोला सर्वसाधारण की पहचान है । सस्ता जरूर है ,लेकिन महंगे से महंगा भी बाजार में मिल जाता है । दुर्भाग्य से झोले की इमेज झोलाछाप कहकर सबसे ज्यादा खराब की जाती है । मानो यह कोई मामूली वस्तु है जिसका जैसे चाहे ,जब चाहे ,जो चाहे मजाक बना ले। बात को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है । अगर झोला न हो तो झोलाछाप शब्द का अस्तित्व मिट जाएगा । लेकिन फिर उसके स्थान पर कंडिया या टोकरी को आना पड़ेगा। सोचिए क्या कंडियाछाप या टोकरीछाप कहना अच्छा लगेगा ? झोले का उपकार मानना चाहिए कि उसने अपने अस्तित्व को दांव पर लगाकर भी झोलाछाप शब्द की इज्जत बचा ली है।
फिर आप झोलाछाप के बारे में सोचिए ! वह केवल उस चिकित्सक के लिए उपयोग में नहीं आता जिसके पास झोला हो। सच तो यह है कि झोलाछाप डॉक्टर का झोले से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं होता। न वह झोला लेकर चलता है ,न उसके क्लीनिक में झोला हर समय रहता है ।लेकिन फिर भी उसे झोलाछाप कहा जाता है । अगर दूर तक की सोची जाए तो वह हर चिकित्सक किसी न किसी रूप में झोलाछाप ही है जो अपनी योग्यता के बारे में गलत रूप से भ्रम मरीजों के भीतर पैदा करता है । जिस विषय का वह विशेषज्ञ नहीं होता ,उस विषय में भी वह अपनी विशेषज्ञता का दावा करता है । तब क्या उसे झोलाछाप कहना अनुचित होगा ?
बहुत से चिकित्सक आठ-दस दिन तक तो मरीजों का इलाज केवल इसलिए करते रहते हैं क्योंकि वह संयोगवश उनके पास इलाज के लिए आया होता है । मरीज बेचारा अपनी दो जेबों में से जब एक जेब के रुपए खर्च कर लेता है, तब यह चतुर डॉक्टर उस से कहते हैं कि उसका इलाज उनके वश में नहीं है । क्या यह झोलाछाप नहीं हैं ? बड़े-बड़े क्लिनिको और नर्सिंग होम में इस प्रकार का झोलाछाप व्यवहार चलता रहता है लेकिन उन्हें कोई झोलाछाप नहीं कहता ।
अनाड़ी लोग अपने आप में वास्तव में झोलाछाप नहीं होते । जो खुद को अनाड़ी होने के बाद भी खिलाड़ी घोषित करते हैं ,वह वास्तव में झोलाछाप हैं। आजकल आप किसी भी क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति के पास अपनी कोई भी समस्या लेकर चले जाइए ,वह उसके समाधान के लिए तैयार है। भले ही उसे उस समस्या के बारे में कुछ भी नहीं आता । यह झोलाछाप प्रवृत्ति नहीं तो और क्या है ? चांदी के आभूषण का कारीगर सोने के आभूषण में टांका लगाने से पीछे नहीं हटता, यह भी एक प्रकार का झोलाछाप ही है।
संसार झोलाछापों से भरा पड़ा है। आजकल जबकि हर क्षेत्र में रिश्वत देकर लोग इंटरव्यू की परीक्षा में उत्तीर्ण हो रहे हैं तथा नकल के माध्यम से लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर रहे हैं, ऐसे में हर क्षेत्र झोलाछापों से बढ़ता जा रहा है । हर कार्यालय मैं दस में से दो व्यक्ति झोलाछाप हैं। बाकी आठ को उन्हें ढोना पड़ता है। झोलाछाप जिस काम को हाथ में लेंगे ,उसे बिगाड़ देंगे । ऐसे में घर ,परिवार, समाज और संस्थान सभी जगह जिम्मेदार लोगों को झोलाछापों से कहना पड़ता है कि भैया मेहरबानी करके कोई काम हाथ में मत लो । आराम से बैठो। काम हम कर लेंगे। तुम बस झोला पकड़ कर बैठे रहो ।लोग समझते हैं कि जिसके हाथ में झोला है, वह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी लिए हुए हैं । जबकि सच्चाई यह होती है कि जो किसी के काम का नहीं होता ,उसके हाथ में झोला होता है ।
कुछ छुटभैया नेता इसलिए महत्वपूर्ण हो जाते हैं क्योंकि उनके हाथ में बड़े नेता जी का झोला रहता है । हर किसी को बड़े नेता का झोला हाथ में लेने का सौभाग्य नहीं मिलता । जिस छुटभैये पर नेताजी की कृपा दृष्टि पड़ जाती है और वह अपना झोला उसे थमा देते हैं ,वह छुटभैया धन्य हो जाता है । अनेक छुटभैया सारा जीवन नेताजी का झोला पकड़े रहते ही राजनीति खत्म कर देते हैं । कुछ छुटभैया पदोन्नति प्राप्त करके बड़े नेता बन जाते हैं। उसके बाद उनके जो छुटभैया होते हैं ,वह अपना झोला उनमें से किसी एक को पकड़ा देते हैं । झोलाछाप शब्द की उत्पत्ति संभवतः इन घटनाओं से भी हुई होगी।
■■■■■■■■■■■■■■■■■■■
लेखक: रवि प्रकाश ,बाजार सर्राफा
रामपुर ,उत्तर प्रदेश
मोबाइल 9997615451

290 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
जीत से बातचीत
जीत से बातचीत
Sandeep Pande
इंसान
इंसान
विजय कुमार अग्रवाल
जी हमारा नाम है
जी हमारा नाम है "भ्रष्ट आचार"
Atul "Krishn"
Jo Apna Nahin 💔💔
Jo Apna Nahin 💔💔
Yash mehra
स्क्रीनशॉट बटन
स्क्रीनशॉट बटन
Karuna Goswami
हर क़दम पर सराब है सचमुच
हर क़दम पर सराब है सचमुच
Sarfaraz Ahmed Aasee
जय माता दी
जय माता दी
Raju Gajbhiye
सच्ची प्रीत
सच्ची प्रीत
Dr. Upasana Pandey
दूब घास गणपति
दूब घास गणपति
Neelam Sharma
!! एक चिरईया‌ !!
!! एक चिरईया‌ !!
Chunnu Lal Gupta
सवेदना
सवेदना
Harminder Kaur
CUPID-STRUCK !
CUPID-STRUCK !
Ahtesham Ahmad
तोलेंगे सब कम मगर,
तोलेंगे सब कम मगर,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
*जीवन-नौका चल रही, सदा-सदा अविराम(कुंडलिया)*
*जीवन-नौका चल रही, सदा-सदा अविराम(कुंडलिया)*
Ravi Prakash
आज मैया के दर्शन करेंगे
आज मैया के दर्शन करेंगे
Neeraj Mishra " नीर "
जल प्रदूषण पर कविता
जल प्रदूषण पर कविता
कवि अनिल कुमार पँचोली
■ सीढ़ी और पुरानी पीढ़ी...
■ सीढ़ी और पुरानी पीढ़ी...
*प्रणय प्रभात*
Miracles in life are done by those who had no other
Miracles in life are done by those who had no other "options
Nupur Pathak
नारी शिक्षा से कांपता धर्म
नारी शिक्षा से कांपता धर्म
Shekhar Chandra Mitra
ज़िंदगी की कँटीली राहों पर....
ज़िंदगी की कँटीली राहों पर....
Shweta Soni
जंगल ये जंगल
जंगल ये जंगल
Dr. Mulla Adam Ali
दो कदम का फासला ही सही
दो कदम का फासला ही सही
goutam shaw
2585.पूर्णिका
2585.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
जो हो इक बार वो हर बार हो ऐसा नहीं होता
जो हो इक बार वो हर बार हो ऐसा नहीं होता
पूर्वार्थ
"विडम्बना"
Dr. Kishan tandon kranti
भोर
भोर
Kanchan Khanna
आत्मीयकरण-2 +रमेशराज
आत्मीयकरण-2 +रमेशराज
कवि रमेशराज
फिर आई बरसात फिर,
फिर आई बरसात फिर,
sushil sarna
लौट कर फिर से
लौट कर फिर से
Dr fauzia Naseem shad
किस किस्से का जिक्र
किस किस्से का जिक्र
Bodhisatva kastooriya
Loading...