बरेली में झुमका यहाँ गिरा…
बरेली ही क्या दुनिया भर के लोगों को यह सवाल परेशान करता रहा है कि आखिर, झुमका गिरा तो गिरा कहां? कई मौकों पर लोगों का बरेली आना-जाना लगा रहता है। ऐसे तमाम लोगों का यही सवाल रहता है कि झुमका गिरा कहां था? सवाल सुनकर बरेली वालों की जुबान पर खामोशी के अलावा कुछ नहीं होता है। सही बात तो यह है कि उनको ही नहीं मालूम कि झुमका कहां गिरा था?
इस गाने को राजा मेहंदी अली खां ने लिखा था। इसमें साठोत्तरी कविता के सभी तत्व मौजूद हैं। सन 1966 की फिल्म “मेरा साया” के इस गीत की धुन मदन मोहन ने तैयार की थी और आवाज आशा भोसले ने दी थी। यह गाना लोगों की जुबान पर इस कदर चढ़ा कि खुद बरेली वाले पूछते कि झुमका किस बाजार में गिरा था???
सन 1966 में राजा मेहदी अली खां के उठाए गए सवाल का जवाब अब लगभग पांच दशक बाद मिल पाया है। लंबी खोजबीन के बाद मालूम हुआ, या यूं कहें कि कृत्रिम रूप से तय किया गया है कि बरेली के रामपुर-नैनीताल तिराहे पर झुमका गिरा था। बरेली वालों ने तय किया है कि उसी डिजाइन के झुमके को मिनी बाइपास तिराहे पर 14 मीटर के उसी दायरे में रखा जाए, जहां वह गिरा था। यह भी तय किया गया कि झुमके को बड़े साइज में लटकाया जाए, ताकि लोगों के पूछने पर बताया जा सके कि उसका स्मारक बना है, जाकर देख लो।
फिल्म मेरा साया में साधना के ऊपर यह गीत फिल्माया गया था। सवाल यह है कि इस गीत में बरेली के बाजार का जिक्र क्यों आया? जबकि फिल्म की कहानी का बरेली से दूर तक वास्ता नहीं है। खोजबीन पर यह बात सामने आई है दादा हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के बीच नज़दीकियां परवान चढ़ रही थीं। उन दिनों किसी कवि सम्मेलन में दोनों लोग बरेली आए थे। इस दौरान किसी ने उनसे पूछा कि यह सब कब तक चलेगा? अब तो अपना प्यार स्वीकार कर लीजिए। इस पर बात काटते हुए तेजी बच्चन ने कह दिया कि मेरा झुमका तो बरेली के बाजार में ही गिर गया। राजा मेहंदी अली खां को भी यह किस्सा मालूम था। मेहंदी. मंटो के भी दोस्त थे, मेरा साया के गीत लिखने की बारी आई तो उन्हें अचानक यह किस्सा याद आ गया। उन्होंने गीत में हीरोइन के झुमके को बरेली में ही गिरा दिया।
सुना यह भी जाता है झुमका नाम का एक सिपाही था। बरेली के बाजार में सिपाही झुमका का क़त्ल कर दिया गया था। बरेली को पांचाल नाम से भी जाना जाता है। बरेली के रामनगर का नाता पांचाली द्रौपदी से रहा है। चूंकि द्रौपदी भी झुमके की बहुत शौकीन रही थीं। किदवंती यह भी है शायद इसलिए शायद वहां से प्रेरित होकर यह गाना तैयार किया गया हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में बरेली पहुंचे। उन्होंने इस गाने का जिक्र करते हुए कहा, लोग बरेली आते हैं तो झुमके के बारे में पूछते हैं, पर उन्हें मिलता कुछ नहीं।