जीएं हर पल को
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग जीना ही भूल गए हैं, हर व्यक्ति अपने कल को संवारने की जद्दोजहद में ऐसा लगा हुआ है कि आज को ही भूल गया है। स्थिति यह है कि आज उसके पास अपनों के लिए ही नहीं बल्कि स्वयं के लिए भी समय का अभाव है। जिसके कारण उसका स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि सामाजिक जीवन भी प्रभावित हो रहा है जो किसी भी रूप में उचित नहीं। आगामी कल के लिए आज को नजरअंदाज करना केवल मूर्खता के अतिरिक्त और कुछ भी नहीं, क्योंकि कोई नहीं जानता कि आने वाला कल कैसा होगा, इसलिए बहुत जरूरी है कि हम आज को और अभी को जीना सीखें हर पल को यादगार बना दें, जिंदगी के हर पल की पूरी शिद्दत से जीने की कोशिश करें क्योंकि गया हुआ वक्त जिंदगी में लौट कर कभी वापिस नहीं आता, संयमित जीवन जीने के लिए समय को विशेष महत्व प्रदान करें, हर कार्य को आपका समय पर करने का स्वभाव आपके जीवन को जहां सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचायेगा वहीं आपके अपनों के लिए भी आपके पास समय का अभाव नहीं रखेगा।
इसके साथ इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि काम उतना ही करें जितना आपका शरीर उसकी इजाजत दे । स्वास्थ्य है। तो आप हैं और स्वास्थ्य का सीधा संबंध जिंदगी से है और कोई काम जिंदगी से बढ़कर कभी नहीं होता, इस बात का सदैव स्मरण रखें। जिंदगी में खुशियां हो उसके लिए अपने का होना बहुत आवश्यक है इसीलिए पूरा प्रयास करें कि आप अपने, अपनों के साथ खुशी का कोई लम्हा भी न गवां पायें। खुश रहें और दूसरों को भी खुश रखें। ऐसा करके आप स्वयं खूबसूरत ही नजर नहीं आएंगे बल्कि आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा आपका सार्थक जीवन दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने इसके लिए अपनी जिंदगी की अहमियत को समझते हुए उसके हर पल को पूरे दिल से और सबको साथ लेकर जीने का सफल प्रयास करें।
डॉ. फौजिया नसीम ‘शाद’