छोटे भाई के नाम एक पत्र
मेरे भाई सुमित
मै यह पत्र अपने दिल की बात कहने के लिए लिख रहा हूँ। मै शायद राम जैसा बड़ा भाई नहीं लेकिन तू मेरे लिए लक्ष्मण जैसा भाई है। मैंने अक्सर तुझे वहां देखना चाहा है जहाँ मै भी न पहुंच सकू। जीवन में तू हर उस सफलता को हासिल करे जो तू चाहता है और मुझसे भी बड़ा इंसान बने। हम सभी भाइयो को बहुत बड़ा नाम करना है और एक साधारण जीवन जीते हुए समाज के लिए भी अपना योगदान देना है। जब हम किसी बड़े लक्ष्य की तरफ बढ़ते है तो बहुत सी परेशानियां या फिर असफलता का सामना करना पड़ता है। मै तेरे अंदर एक बहुत बड़ा बिज़नेस मैन देखता हूँ और तू एक दिन बहुत बड़ा इंसान बनेगा मुझे पूरा भरोसा है। लेकिन मुझे एक चिंता सताए जा रही है कुछ दिनों से और मै नहीं सोच पा रहा हूँ कैसे वो बात तुझे समझाऊ। मै जानता हूँ तू मेरी कोई बात नहीं काटता और शायद इसी वजह से मुझे तेरी उतनी ही चिंता होती है जितनी मुझे खुद की होती है। हमारे सपने बहुत बड़े है लेकिन कुछ चीजे है जो हमें समाज में रहने के लिए या फिर जीवन में आगे बढ़ने के लिए करना बहुत जरुरी है। एक बड़ा भाई होने के नाते मेरी कुछ जिम्मेदारी है अपने भाइयो के लिए। 2023 में हमें तेरे लिए एक अच्छे परिवार की लड़की को खोजना है जिससे हमारा परिवार और बड़ा हो और हम ऐसे ही अपना जीवन आगे की तरफ बढ़ाये। हम जिस समाज से है वहां अभी भी नौकरी को लोग सुरक्षित मानते है जिससे उनको ये भरोसा होता है की जिससे हम अपनी बेटी या बहन की शादी कर रहे है वो लड़का नौकरी करता है और उससे भी बड़ी बात की उसने अपना बिज़नेस भी खड़ा कर लिया है जिससे वो एक दिन बड़ा बिज़नेस मैन बनेगा। मुझे या फिर तुझे अगर जीवन भर नौकरी ही करनी होती तो हम लोग इतना कुछ नहीं कर रहे होते जो अभी हम कर रहे है। नौकरी हम लोगो के जीवन में कुछ साल के लिए ही है और मुझे पूरा भरोसा है खुद पर की हम सभी भाई अपने लिए ही काम करेंगे और बहुत बड़ा इंसान बनेंगे। बात सिर्फ सैलरी की होती तो मै कभी नहीं बोलता लेकिन बात सैलरी की नहीं है। अगर तू चाहेगा तो हम तेरे से तेरी सैलरी भी नहीं लेंगे और जैसे बिज़नेस का पैसा बिज़नेस में ही लगाया है वैसे ही तेरी सैलरी को तेरे सपने तेरे बिज़नेस में ही लगाएंगे जिससे तू वो सब कर पाए अपने बिज़नेस के लिए जो तू करना चाहता है। हम सभी तेरे बिज़नेस में पुरे तरीके से मदद करने के लिए तैयार है। मुझपर भरोसा किया है तूने आज तक तो बस 2023 और 2024 ये दो साल मेरे कहने पर और थोड़ी ज्यादा मेहनत कर ले। अपने सपने के साथ साथ नौकरी भी कर जिससे मुझे लगे की मैंने जो बात तुझे समझाने की कोशिश की है वो तू समझ पाया है।
तेरा बड़ा भाई
अमित कुमार