चाँदनी के लिए मेरा एक खुला पत्र
~~~~~~~~ चांदनी चाँद मे समा गई ~~~~~~~~
मैं 25 फरवरी 2018 को सुबह 5 बजे मोबाइल आंन किया तो ड़ेलीहंट पे खबर आई की बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन से सन रह गया ! अकस्मात् श्रीदेवी का चले जाना दिल को तोड़ कर रख दिया ! खबर थी की दूबई गई अपने भतीजे की शादी समारोह मे रात 24 फरवरी 11:30 मे हार्ड अटैक से निधन , विश्वाश ही नहीं हो रहा था ! मेरे जेहन मे यही सवाल उठता रहा की क्या हुआ , कैसें हुआ , भगवान भी इतने क्रूर हो सकते है नहीँ कोई बीमारी नहीं कोई शिकायत फिर ये कैसे हुआ ! मैने श्रीदेवी जी का कोई ज्यादे फिल्म तो नहीं देखा मगर अकस्मात् मौत की खबर से इतने करीब आ गया की मेरे आंसू रुकने का नाम ही नही ले रहे थें ! मैं सोच मे पड़ गया मनुष्य का कब क्या, किसको हो सकता है ये कोई नही जानता ! करोड़ों दिलो की जान , खूबसुरती की मलिका क्या हो गया ! भारतीये सिने जगत की लेडिज अमिताभ बच्चन से मशहूर पहली महिला सुपरस्टार अभिनेत्री की इहलीला मात्र 54 सालो मे दुनियाँ को अलविदा कह दी ! 1963 मे जन्मीं मेरी चांदनी चाँद मे समा गई ! भारतीये सिनेमा को मॉम , नगीना, इंकलाब , ल्महे , आग और सोला , चांदनी, इंगलिश-विंगलिश, राम अवतार, सुहागन, बंजारन, चाँद का टूकड़ा , जोशीले ,जुली, चालबाज , मवाली, मिस्टर इंडिया, गुमराह, तोहफा, सोलहवा सावन , मिस्टर बेचारा, हिम्मतवाला जैसी सुपरहिट फ़िल्में के लिए हमेशा याद आयेगी ‘रुप की रानी’ श्रीदेवी ! 2013 मे पदमश्री से सम्मानित श्रीदेवी आज भी रहेगी एव हमेशा आती रहेगी ! ऐसी महान शक्सियत हमेशा पैदा नहीँ होती ! काश अगले जन्म ज़रूर भगवान लाना उस भीड़ मे एक मुझे भी प्रशंसक पैदा करना ताकी हम मिल सकें इस जन्म मे न मिले मगर अगले जन्म ज़रूर मिलवाना ! मेरी दुख भरी हृदय् से यही याद आता रहेगा ……..
“जब तक सूरज चाँद रहेगा ,
चांदनी का दुनिया मे नाम रहेगा ,
हम रहे य़ा ना रहे ,
श्रीदेवी ज़रूर अमर रहेगी !”
इसी शोक संवेदनाओं के साथ आप स्वर्ग मे भी राज करेंगी जैसें बॉलीवुड मे राज करती थी और अब भी करेगी करोड़ो दिलो पर ! मुझे आशा और विश्वास हैं आप ज़रूर आओगी ! मेरी आत्मा कह रही हैं आप ज़रूर आओगी इस अनश्वर पृथ्वी पर ! जब तक मैं आपका राह देखता रहुंगा !
आपका शुभचिंतक
रूपेश कुमार