खूबसूरती एक खूबसूरत एहसास
कहते हैं खूबसूरती एक खूबसूरत एहसास का नाम है जो देखने वाले की नज़र पर निर्भर होती है। खूबसूरती के प्रति लोगों की मान्यताएं और दृष्टिकोण भिन्न- भिन्न होते हैं। कोई बाहरी खूबसूरती को महत्व देता है तो कोई आन्तरिक खूबसूरती को महत्वपूर्ण मानता है। किसी को किसी की आवाज़ अच्छी लगती है, किसी को किसी की आंखें, तो किसी को किसी के बाल पसंद होते हैं , बहरहाल हम कम शब्दों में खूबसूरती को इस तरह भी व्यक्त कर सकते हैं कि जो चीज़ हमारी आंखों को आकर्षित करती है वही खूबसूरती है वास्तव में खूबसूरती सभी को अपनी ओरआकर्षित करती है इसीलिए खूबसूरती पर लिखने वालों ने क्या कुछ न लिखा है। खूबसूरती का यह खूबसूरत एहसास किसी की धड़कनों में महका तो कभी किसी के दिल का मीठा- सा अरमान भी बना और इसमें कोई संदेह नहीं कि खूबसूरती हर किसी को अच्छी लगती है और हर कोई चाहता है वह खूबसूरत नज़र आये और लोग उसकी प्रशंसा करें लेकिन ध्यान रहे खूबसूरती की वास्तविकता के महत्व को समझें और उस खूबसूरती को अपने जीवन में उतारने की कोशिश करें।
● इस बात का विशेष ध्यान रखें कि खूबसूरती क्षणिक तौर पर आकर्षित करती है जबकि व्यक्तित्व की खूबसूरती का आकर्षण जीवन भर बना रहता है ।
● खूबसूरत दिखने की पहली शर्त यह है कि आप अपने व्यवहार को सुन्दर बनायें, अर्थात अपनी रूह को खूबसूरत बनायें,आपकी रूह अच्छी होगी तो आप स्वयं ही खूबसूरत नजर आयेंगे ।
● खूबसूरत दिखने के लिए बॉडी लैंग्वेज का भी विशेष ध्यान रखें।
● खूबसूरत दिखने के लिए आप अपनी बॉडी शेप के अनुसार ड्रेस का चयन करें, वही आउट फिट पहनें जो आपको सूट करें, बॉडी की त्रुटियों को छुपाने में आपका आउट फिट अपकी सहायता का सकता है।
● खूबसूरती महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मोहताज नहीं है. आपकी एक प्यारी और निश्छल हंसी भी किसी का भी मन मोह सकने के लिए काफी है,बस एक बार दिल की गहराइयों से मुस्कुरा कर या हंस कर तो देखें।
● शारीरिक खूबसूरती आपके और आत्मविश्वास को बढ़ाने और सफलता प्राप्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए अपने बॉडी शेप को बिगड़ने न दें, नियमित एक्सरसाइज करें और पौष्टिक भोजन का सेवन भी करें।
● खूबसूरत त्वचा और बाल भी खूबसूरती निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए इनकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
डाॅ फौज़िया नसीम शाद