Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
29 Jul 2021 · 3 min read

क्या -यही है प्यार ?

काफी समय से देखने को मिल रहा है, कि आजकल जो लोग प्यार मोहोब्बत करते हैं , क्या वो सच में प्यार है ? या सिर्फ दिखावा , इस को प्यार कैसे कह सकते हैं , जिस के अंदर हवस, भोग, विलासता , बेवजह का आकर्षण, दिखावा, नग्नता, फूहड़ता साफ़ साफ़ झलक मारती है ! न जाने क्यूं , लोग इस को प्यार का नाम देकर, इस शब्द को गन्दा कर देते हैं ! प्यार की पवित्रता भंग करके , अपनी हव्स को पूरा करते हैं ! नाम दे देते हैं, लिव इन रिलेशन , क्या है यह और किस ने इस को चलाया, जब से लोगों पर आजकल की फिल्म का दिमाग पर असर पड़ना शुरू हुआ, तब से ही उन्होंने अपनी इच्छापूर्ती को शांत करने के लिए, इस बेलगाम रिश्ते को नाम दे दिया !

यह सब फ़िल्मी दुनिया वालों और टेलीविजन , मोबाईल पर दिखाए जा रहे सिरियल का नतीजा है, यह सब उन तक ही शायद ठीक रहा होगा ! आम इंसान के लिए , रिश्तों को तार तार करने का खुद ही अंदाज सामने आ जाता है, कि हम सामाजिक प्राणी हैं और हम को इन सब से दूर रहना चाहिए !, जो इंसान पारिवारिक प्रष्ठभूमि से आता है, उस के लिए यह पाप है! वो कभी भी इस को नही अपनाएगा, उस के अंदर घर के दिए अगर संस्कार हैं , तो ही वो इस से बचकर चलेगा..!!

जवानी की देहलीज को आज की युवा पीढ़ी को पार करना बड़ा मुश्किल है, वो गलत संगत में पड़कर , अपना खुद का नुक्सान तो करता ही है, साथ ही साथ अपने परिवार के लिए भी कलंक बन जाता है, प्यार नही करता, प्यार के नाम पर लाइन लगा कर अनेको रिश्ते बना लेता है, और यही कहता है, कि मैं उस के साथ बेहद प्यार करता हूँ, वो प्यार नहीं करता, वक्त बर्बाद करता है, कभी अपने सहपाठी के साथ, कभी अपने दोस्तों के साथ, जिन्होंने कभी उस को सही रास्ता नही दिखाया , क्यूंकि उनके खुद के पास सही रास्ते का चुनाव नही हो सका, वो दूसरे के लिए कैसे प्रेरणा बनकर साथ निभा सकते हैं !

सच्ची संगत का मिलना, बहुत बड़ा संजोग होता है, कि जो हर बुराई के लिए आपका मार्गदर्शन अच्छे तरीके से कर सके , देर रात क्लब में जाना, सड़कों पर खड़े होकर गप्पे मारना. आती जाती लड़किओं पर फब्तियां कसना, देर रात घर आकर घर वालों पर धौंस जमा देना, यह सारे लक्षण साबित करते हैं, कि आप कहीं न कहीं से कुंठित हो, उस में यही समझा जा सकता है, कि या तो आपकी हवस पूरी नही हो सकी है, या किसी के प्यार के चक्कर में आप इतने परेशां हो..!!

पढाई लिखाई करने वाला ऐसे बेफाल्तू के झमेलों में नही पड़ सकता, उस को अपने मिशन का पता होता है, कि भविष्य में उस को क्या करना है..उस के दोस्त कम होंगे, अगर होंगे तो वो उस की भावनाओं को समझने वाले होंगे, वो उस के हितैषी होंगे . उस के साथ मिलकर सही रास्ता दिखाने वाले ही होंगे, यथा संभव उनका प्रयास रहेगा, कि हम सब मिलकर कामयाब हो, न जाने उस में से कितने ऐसे होंगे, जिनके घर में दो वक्त की रोटी भी नसीब नही होती होगी…उनको आभास होता है. कि परिवार के लिए कुछ करना है, वो प्यार व्यार के चक्कर से हमेशां दूरी बना कर रखते हैं ! उनको भी मिलता है प्यार , पर वक्त आने पर , दोस्त उनको भी मिलते हैं, पर ऐसे नही मिलते जो उनका जीवन बर्बाद करने वाले होंगे..!!

कोशिश यही होनी चाहिए, कि फ़िल्मी दुनिया से दूर हटकर, अपनी जिन्दगी को सही मंजिल की तरफ ले जाओ, वो लोग तो पैसा कमाने के लिए अभिनय करते हैं, कौन किस का क्या लगता है, आम जिन्दगी में पता चलता है…और इंसान उनकी फिल्म को देखकर. अपना पैसा बर्बाद करता है, , इस लिए अपनी सोच को बदलो, इस आजकल के प्यार के चक्कर में पड़कर जीवन का नाश मत करो, !! सही मार्गदर्शन करने वालों का साथ अपनी जिन्दगी में रखोगे तो जीवन सुखमय रहेगा !!

अजीत कुमार तलवार
मेरठ

Language: Hindi
Tag: लेख
1 Like · 807 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from गायक - लेखक अजीत कुमार तलवार
View all
You may also like:
किसी को टूट कर चाहना
किसी को टूट कर चाहना
Chitra Bisht
कितने पन्ने
कितने पन्ने
Satish Srijan
बलिदान
बलिदान
लक्ष्मी सिंह
हृदय तूलिका
हृदय तूलिका
Kumud Srivastava
एक मौन
एक मौन
सुशील मिश्रा ' क्षितिज राज '
ग़ज़ल(इश्क में घुल गयी वो ,डली ज़िन्दगी --)
ग़ज़ल(इश्क में घुल गयी वो ,डली ज़िन्दगी --)
डॉक्टर रागिनी
" रीत "
Dr. Kishan tandon kranti
ज्ञान से शिक्षित, व्यवहार से अनपढ़
ज्ञान से शिक्षित, व्यवहार से अनपढ़
पूर्वार्थ
कुदरत और भाग्य के रंग..... एक सच
कुदरत और भाग्य के रंग..... एक सच
Neeraj Agarwal
ज़िन्दगी में कभी कोई रुह तक आप के पहुँच गया हो तो
ज़िन्दगी में कभी कोई रुह तक आप के पहुँच गया हो तो
शिव प्रताप लोधी
सूरज
सूरज
PRATIBHA ARYA (प्रतिभा आर्य )
#शिक्षा व चिकित्सा
#शिक्षा व चिकित्सा
Radheshyam Khatik
*दोहा*
*दोहा*
Ravi Prakash
जीवन  आगे बढ़  गया, पीछे रह गए संग ।
जीवन आगे बढ़ गया, पीछे रह गए संग ।
sushil sarna
कभी कभी हम हैरान परेशान नहीं होते हैं बल्कि
कभी कभी हम हैरान परेशान नहीं होते हैं बल्कि
Sonam Puneet Dubey
बिना रुके रहो, चलते रहो,
बिना रुके रहो, चलते रहो,
Kanchan Alok Malu
जब मुझको कुछ कहना होता अंतर्मन से कह लेती हूं ,
जब मुझको कुछ कहना होता अंतर्मन से कह लेती हूं ,
Anamika Tiwari 'annpurna '
सच्ची दोस्ती -
सच्ची दोस्ती -
Raju Gajbhiye
हमने किस्मत से आंखें लड़ाई मगर
हमने किस्मत से आंखें लड़ाई मगर
VINOD CHAUHAN
उसके क़दम जहां भी पड़ते हैं,
उसके क़दम जहां भी पड़ते हैं,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
वो ख्वाब सजाते हैं नींद में आकर ,
वो ख्वाब सजाते हैं नींद में आकर ,
Phool gufran
3032.*पूर्णिका*
3032.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
..
..
*प्रणय*
लपेट कर नक़ाब  हर शक्स रोज आता है ।
लपेट कर नक़ाब हर शक्स रोज आता है ।
Ashwini sharma
धैर्य और साहस...
धैर्य और साहस...
ओंकार मिश्र
उसे भूला देना इतना आसान नहीं है
उसे भूला देना इतना आसान नहीं है
Keshav kishor Kumar
A daughter's reply
A daughter's reply
Bidyadhar Mantry
ढलती उम्र -
ढलती उम्र -
Seema Garg
* शक्ति स्वरूपा *
* शक्ति स्वरूपा *
surenderpal vaidya
कैसी दास्तां है
कैसी दास्तां है
Rajeev Dutta
Loading...