कोरोना में ग्राहक सेवा का मूलमंत्र -आनंदश्री
कोरोना में ग्राहक सेवा का मूलमंत्र -आनंदश्री
– जब सब कुछ बदल रहा है तो ग्राहक सेवा की कार्यप्रणाली भी बदलनी होगी
पांच महत्वपूर्ण स्तर पर कोरोना ने इंसान के जीवन में प्रभाव किया है। फिर वह आध्यात्मिक , भौतिक, सामाजिक, आर्थिक या शैक्षणिक हो। सब स्तर पर सोचने, समझने और कार्य की पद्धति बदल गयी है। फिर ग्राहक सेवा का मूलमंत्र अछूता कैसे रह सकता है।
सबसे पहले ” ग्राहक ”
महात्मा गांधी कहते थे ” हर बिजनेस में ग्राहक सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। वह है तो व्यापार है वरना व्यापार का कोई मतलब नही।”
कोरोना काल मे आर्थिक मंदी का दौर है। ग्राहक अभी बहुत सोच समझ कर चौकन्ना हो कर सामान खरीद रहे है। आज उनके पास कई विक्रीदार उपलब्ध है। वह चाहेंगे तो आपका बिजनेस फलेगा फूलेगा और आगे बढ़ेगा। ग्राहक पहले।
मार्जिन कम कीजिये
अफरातफरी का माहौल है। कई महीनों से सैलरी कई कर्मचारियो की नही हुई है। बीमारी ने लाचारी आर्थिक तंगी की बाढ़ ला दी है। हो सके तो अपना मारजिंग कम कर दीजिए।
वैल्यू वैल्यू वैल्यू
वही सफल बिजनेस बना है जिसने जितना लिया उससे ज्यादा दिया। यह जबरदस्त मंत्र है- वैल्यू वैल्यू वैल्यू। हो सके उतना वैल्यू ( रिटर्न् मूल्य) ग्राहकों को दीजिये। हमारा देश कृषि प्रधान और उसके बाद किराणा स्टोर्स प्रधान बना। इतने सारे दुकानों की संख्या होने के बावजूद नया नया मॉल संस्कृति, बिग बाजार, डी मार्ट लोगो मे लोकप्रिय हुआ। लोग बड़ी बड़ी कतार में इनके खुलने का इंतज़ार करते है। यह लोग ग्राहक सेवा का मूलमंत्र जानते है।
बेचिए मत, शिक्षित कीजिये
ग्राहकों को सामान बेचना पुरानी बात है। नई बात है कि लोगो को एज्युकेट कीजिये। अपने ग्राहक को शिक्षित कीजिये। उनको अपने नए प्रोडक्ट, प्रोडक्ट की जानकारी, प्रोडक्ट के अलग अलग विशेषता बताये। उन्हें बताये की कैसे उन्हें आप सलूशन दे सकते है।
सरकारी पॉलिसी का ध्यान रखे
सभी गाईडलाईन का उपयोग करे। याद रखे कोरोना अभी भी गया नही है। अपने ग्राहकों को सुरक्षित सर्विस दे। टच लेस, कॉन्टैक्ट लेंस जैसे दुविधा ग्राहकों को दीजिये।
डिजिटल हो जाओ
ऑफ लाईन के साथ साथ ऑनलाईन हो जाइए। ग्राहकों को इसमें काफी सुविधा होती है। वजवी क़ीमत, बहुत से ऑप्शन, रिटर्न्स पॉलिसी, जलद सेवा और 100 प्रतिशत ओरिजिनल प्रोडक्ट से आप ग्राहकों का दिल जीत सकते है।
बेहतरीन ऑफर दीजिये
अपनी रिवेन्यू बढ़ाने के लिए रेगुलर ग्राहकों को डिस्काउंट कूपन, ऑफर, नई नई सुविधा समय समय पर देते रहे। इसी के साथ साथ अपने प्रोडक्ट को समय के अनुसार इम्प्रोव भी करते रहे।
आपका ग्राहक तैयार है। उसकी जरूरते है। वह खरीदना चहता है। क्या आप बेचने को तैयार है क्या। आप इस लॉक डाउन में भी बेहतरीन ग्राहक सेवा के द्वारा बिजनेस को बढ़ा सकते हो। बस अपने मानसिकता को अपने माइन्डसेट को बेहतरीन, ईमानदारी और वाह सेवा के साथ जोड़ दीजिये।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
अध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट गुरु
मुम्बई
8007179747