कोरोना के साथ जीवन और भविष्य
कोरोना के साथ जीवन और भविष्य
कोरोनोवायरस घातक रूप से गंभीर है। यह व्यक्तियों, कंपनियों, नगर पालिकाओं और दुनिया के लिए कहर बरसा रहा है। यह खबर बीमारी, नौकरी छूटने, निराशा और मौत की कहानियों से भरी है। जब यह COVID-19 की बात आती है तो बुरी खबरों की कोई कमी नहीं है। यह हमारे उत्पादक होने और हमारे काम में लगे रहने की क्षमता को प्रभावित करता है। इस सारी नकारात्मकता के संपर्क में आने से हमारे बीच सबसे ज्यादा आशावादी निराशा और यहां तक कि निराशा भी महसूस हो रही है। मामले को बदतर बनाते हुए, यह नकारात्मकता अत्यधिक संक्रामक है। हम अपने शारीरिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बड़ी सावधानी बरत रहे हैं, इसलिए हम खुद को उन चीजों से बचाने का विरोध क्यों करते हैं जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं? कारण का हिस्सा एक निर्मित नकारात्मकता पूर्वाग्रह से आता है जो हम इंसानों के पास है।
मनोविज्ञान के क्षेत्र में नकारात्मकता पूर्वाग्रह “धारणा है कि, समान तीव्रता के होने पर भी, एक अधिक नकारात्मक प्रकृति की चीजें (जैसे अप्रिय विचार, भावनाएं, या सामाजिक बातचीत; हानिकारक / दर्दनाक घटनाएं) का अधिक होता है। तटस्थ या सकारात्मक चीजों की तुलना में किसी की मनोवैज्ञानिक स्थिति और प्रक्रियाओं पर प्रभाव। ” इसलिए उस प्राॅइल अलार्म (जो अब हमें अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है) को ओवरराइड करने का तरीका है कि इसे सकारात्मक, हार्दिक और उत्साहवर्धक चीजों के साथ डुबो दें। एक अध्ययन से पता चलता है कि हमें नकारात्मक का मुकाबला करने के लिए कम से कम 5 बार सकारात्मक उत्तेजनाओं की आवश्यकता है। अब आपके दिल और दिमाग को मज़ेदार, आशावादी और दयालु बनाने का समय है। जब हम उनकी तलाश करते हैं, तो कई लेयर के अस्तर होते हैं ( COVID-19 को संचारित नहीं करता है ) अन्यथा ये समय के साथ होते हैं। आपको बस इसके बारे में जानबूझकर होना चाहिए। ये पांच तरीके, कुछ उदाहरणों के साथ एक अच्छी शुरुआत है।
1. मानवीय मूल्य – अच्छाई को स्वर दें
उन कहानियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको मानवता की भलाई और मानव कनेक्शन की शक्ति की याद दिलाती हैं। शुक्रवार, 13 मार्च को रोम में, सभी को अपनी खिड़कियां खोलने या संगीत खेलने और गाने के लिए अपनी बालकनियों में जाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। हमने भी तालियों के साथ कोरोना युद्ध सैनिको का सम्मान बढ़ाया। एक उत्तरी कैरोलिना महिला अपने दादा के साथ अपनी सगाई साझा करना चाहती थी जो एक नर्सिंग होम में थी जो आगंतुकों को अनुमति नहीं देती थी। उसे अपनी खिड़की पर हाथ दबाकर उसे अंगूठी दिखाने का एक तरीका मिला। हालांकि वह एक डॉक्टर हैं, एल्विस फ्रेंकोइस का नाम भी उन्हें एक गायक के रूप में मिला। एक विश्वास है कि संगीत चिकित्सा है, डॉ फ्रेंकोइस मेयो क्लिनिक में गाने में टूट जाता है जहां वह एक आर्थोपेडिक निवासी है। यह एक फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर है जो हेल्थकेयर वर्कर्स और उनके मरीजों को शांत करने के लिए अपनी निर्धारित भूमिका से परे है। पड़ोसियों के इस समूह ने अपने 80 वें जन्मदिन पर उन्हें गाकर मैड्रिड में एक विक्षिप्त महिला को खुश कर दिया । एक आभासी ऑर्केस्ट्रा का यह प्रेरणादायक वीडियो सहयोग और आशा की शक्ति को दर्शाता है।
२- नयी शुरुवात करें
समय इस विनाशकारी संकट का सबसे बड़ा उपहार हो सकता है। यदि आप अभी WFH हैं, तो आपको अपना कम्यूट टाइम गिफ्ट किया गया है। यदि आपका कुछ काम स्थगित या रद्द कर दिया गया है, या यदि आप दुर्भाग्य से बेहोश हो गए हैं या यहां तक कि बंद कर दिया गया है, तो आपके पास निश्चित रूप से कम धन है, लेकिन आपके पास अधिक समय है। आप उस समय को किस तरह से बिता सकते हैं जो आपको खुशी और खुशी देगा – अभी और भविष्य के लिए? जब आप ओवरटाइम काम कर रहे थे और ब्रेक के लिए तरस रहे थे, तो आप किसे याद कर रहे थे? अपने जीवन में संतुलन बहाल करने के लिए आप क्या चाहते थे? उन लोगों तक पहुंचने के लिए अपना समय भरें, जिन्हें आप प्यार करते हैं, या उन चीजों में डबिंग करते हैं, जिन्हें आप हमेशा आजमाना चाहते हैं। कोई भाषा सीखो। पुराने दोस्तों के साथ फिर से कनेक्ट करें। ध्यान की नई आदत विकसित करें।
3. सहायता
COVID-19 से उत्पन्न होने वाले बहुत से व्यवधान गंभीर रूप से परेशान करने वाले हैं। लेकिन कुछ विघटन अप्रत्याशित लाभ के साथ आता है जो आप चाहते थे। कोरोनावायरस का एक और अप्रत्याशित दुष्प्रभाव पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव है। भारत की नहरें, नदियाँ, आम तौर पर लोगों और नाव यातायात से प्रदूषण से भरी हुई, बरामद। वे अब सभी समुद्री जीवन के साथ जगमगा रहे हैं। और आकाश में सड़क और विमान पर कम कारों के लिए धन्यवाद, दुनिया के अधिकांश हिस्सों में आकाश साफ है । क्या आप सीरियसली लुकआउट हैं?
4. उदारता।
इंसानों को उदार बनाने के लिए नैतिक शिक्षा दिया जाता है । और उदार होना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है । जब आप देते हैं, तो आप अपने आत्म-सम्मान और आत्म-मूल्य में वृद्धि करते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देता है। ओपरा पत्रिका ने एक कहानी पर प्रकाश डाला है जिसमें दिखाया गया है कि “ केवल उदारता का चिंतन आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। जब हार्वर्ड के छात्रों ने मदर टेरेसा को अनाथ बच्चों के प्रति रुझान के बारे में फिल्म देखी, तो उनके लार में सुरक्षात्मक एंटीबॉडी की संख्या बढ़ गई। ” इसलिए उन लोगों की मदद करें जिन्हें इसकी ज़रूरत है, और अपने लिए सकारात्मक लाभों में हिस्सा लें। अच्छा करने की कहानियों से एक पुस्तकालय भरा जा सकता था। एनबीए सितारे स्टेडियम के कर्मचारियों के वेतन का भुगतान कर रहे हैं जिनके पास अब स्टाफ के लिए स्टेडियम नहीं हैं। डेल्टा के सीईओ ने संकट के दौरान श्रमिकों को भुगतान करने में मदद करने के लिए अपना वेतन छोड़ रहे हैं, जो यात्रा उद्योग के श्रमिकों पर एक प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। टीवी शो ग्रे के एनाटॉमी, द गुड डॉक्टर, और द रेजिडेंट ने अपने शो अलमारी-सर्जिकल दस्ताने और मेडिकल गाउन – को वास्तविक डॉक्टरों और चिकित्सा पेशेवरों को दान करने का फैसला किया है, जिन्हें उनकी आवश्यकता है। पत्रकार अपना वेतन राहत कोष में सहयोग कर रहे है ।
शीरी यिसले, एक आंतरिक सज्जाकार जो खिड़की के उपचार में माहिर हैं, ने स्वास्थ्य अधिकारियों के जवाब में 10,000 और 15,000 चेहरे के मुखौटे के लिए कहा। उसने सिलाई दोस्तों की अपनी मंडलियों और फेसबुक के माध्यम से इस शब्द का प्रसार किया, जिसने सैकड़ों लोगों को फेसमास्क बनाना शुरू कर दिया, सीएनएन की रिपोर्ट । उसकी कहानी इस तथ्य को रेखांकित करती है कि आप यह नहीं सोच सकते कि आपके पास बहुत कुछ है, लेकिन दूसरों के साथ काम करने के लिए, आपके पास बहुत कुछ है।
5. हास्य- फील गुड
इस तरह के व्यापक, विनाशकारी संकट में हास्य को ढूंढना मुश्किल लग सकता है, लेकिन अगर आप ध्यान दें तो चारों ओर हास्य है। मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण वेबसाइट healthguide.org के अनुसार , “हँसी आपके शरीर को आराम देती है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है, एंडोर्फिन की रिहाई को ट्रिगर करती है, हृदय की रक्षा करती है और कैलोरी को जलाती है।” इसमें दर्शाया गया है कि हम अपने बाल काटने के महीनों बाद कैसे दिख सकते हैं। कुछ वेबसाइट ने हमें हँसते रहने के लिए कोरोनोवायरस चुटकुलों की एक पूरी श्रृंखला को इकट्ठा किया। अगली बार जब आप किसी अन्य संकट अद्यतन के लिए ऑनलाइन जाँच करना चाहते हैं, तो इसके बजाय कुछ मज़ेदार पाएँ। अपने मन को कयामत का आहार खिलाना बंद करें।और उसे हास्य का तोहफा दें ।
हसना। दे। सराहना। स्वीकार करते हैं। सहयोग। नकारात्मकता को खत्म करें और अपनी आत्माओं को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएं
प्रोफ डॉ दिनेश गुप्ता – आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइंडसेट गुरु