Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
11 Nov 2020 · 10 min read

केंद्रीय जांच ब्यूरो : एक नज़र

डॉक्टर जी के गोस्वामी वर्तमान पुलिस महानिरीक्षक उत्तर प्रदेश के साथ सुश्री प्राची भारद्वाज के अंग्रेजी साक्षात्कार का हिंदी रूपांतरण

डॉ .जी के गोस्वामी, IPS वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य के पुलिस महानिरीक्षक के रूप में कार्यरत एक सुशोभित अधिकारी हैं। वे गैलेंट्री के लिए पुलिस पदक के तीन बार प्राप्तकर्ता है, जो पुलिस का सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार है। वे भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल द्वारा प्रदत्त वीरता के स्वर्ण पदक के लिए भी गौरवान्वित हैं। वे हाल ही में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय, गांधी नगर से पोस्टडॉक्टोरल डीएससी की उपाधि से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बने।
प्राची भारद्वाज के साथ साक्षात्कार में डॉक्टर जी के गोस्वामी ने अपने केंद्रीय जांच ब्यूरो मे संयुक्त निदेशक पद पर अपने सात वर्षों के कार्यकाल मे अनुभव के आधार पर पर सीबीआई की भूमिकाओं और कार्यों के बारे विस्तृत चर्चा में प्रस्तुत किया कि क्यों सीबीआई संवेदनशील मामलों की जांच के लिए एक पसंदीदा एजेंसी के रूप में स्थापित है ?

1. कृपया हमारे पाठकों को अपनी शैक्षणिक और व्यावसायिक पृष्ठभूमि के बारे में कुछ बताएं

मैं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ग्रामीण हिस्से से हूं। मेरी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा मेरे गाँव के स्कूल से हिंदी माध्यम में हुई। बाद में, मैंने मेडिसिनल केमिस्ट्री में मास्टर्स और पीएचडी की। इस बीच मैं अपने राज्य में प्रांतीय सिविल सेवा के लिए चयनित हो गया। 1997 में, मैं भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हुआ और उत्तर प्रदेश कैडर आवंटित किया गया। सेवा में रहते हुए, मैंने एलएलबी और एलएलएम पूरा किया और कई स्वर्ण पदक हासिल किए। सीखने के लिए मेरे जुनून ने मुझे टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज, मुंबई से दूसरा पीएचडी पूरा करने के लिए प्रेरित किया। हाल ही में, मुझे हाल ही में डॉ। जेएम व्यास, कुलपति के परामर्श के तहत राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय, गांधी नगर से पोस्टडॉक्टोरल डीएससी की उपाधि से सम्मानित किया गया है। शोध में मेरा ध्यान मुख्य रूप से लॉ और साइंस के बीच के इंटरफेस का पता लगाना है। मुझे फुलब्राइट-नेहरू शैक्षणिक और व्यावसायिक फेलोशिप (2020-21) के फ्लेक्स अवार्ड के लिए चुना गया है और “इनोसेंस प्रोजेक्ट” की बारीकियों के बारे में जानने के लिए जल्द ही यूएसए के कॉर्नेल विश्वविद्यालय का दौरा करने की योजना है, जो कि अन्याय को ठीक करने से संबंधित है। गलत तरीके से दोषी ठहराए गए निर्दोष व्यक्ति। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली (एनएलयूडी), नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (एनएफएसयू, गांधीनगर और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू), गांधीनगर ने मेरे शैक्षणिक योगदान के लिए मुझे उनके मानद प्रोफेसर प्रोफेसर के रूप में नामित किया है।

संयुक्त निदेशक, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो, भारत के रूप में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर सात साल से अधिक समय तक सेवा करने के बाद, मैं पुलिस महानिरीक्षक के रूप में उत्तर प्रदेश राज्य में शामिल हो गया। मुझे लखनऊ, आगरा, वाराणसी, नोएडा, मुरादाबाद, इटावा सहित विभिन्न जिलों में जिला पुलिस प्रमुख (एसएसपी) के रूप में सेवा करने का अवसर मिला, मैंने एसएसपी, आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) के रूप में तैनात रहते हुए ऑपरेशनल चीफ के रूप में अपनी विशेषज्ञता भी प्रदान की। उत्तर प्रदेश का। इससे पहले, मैंने संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में ड्रग एंड क्राइम (यूएनओडीसी) में संगठित अपराधों के विशेषज्ञ के रूप में विदेशी प्रतिनियुक्ति पर भी काम किया था और कई देशों का दौरा करने का अवसर मिला था, जहां पुलिसिंग और कानून प्रवर्तन से संबंधित मुद्दों के व्यापक स्पेक्ट्रम पर अनुभव और विचार साझा किए गए थे। ।

2. लगभग हर कोई जानता है कि सीबीआई क्या है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि यह मूल रूप से केवल रिश्वत और भ्रष्टाचार की जांच के लिए स्थापित किया गया था। कृपया अपने पाठकों को बताएं कि आज हम जिस सीबीआई को जानते हैं, वह कैसे अस्तित्व में आई।

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) की उत्पत्ति का पता 19 द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1941 में लगाया जा सकता है, जब भारत में ब्रिटिश सरकार ने विशिष्ट उद्देश्य के लिए, लाहौर में मुख्यालय के साथ विशेष पुलिस स्थापना (SPE) शुरू की, ताकि कथित मामलों की जांच की जा सके। युद्ध और भारत के आपूर्ति विभाग के साथ लेन-देन में रिश्वत और भ्रष्टाचार। दिल्ली स्पेशल पुलिस इस्टैब्लिशमेंट एक्ट, 1946 इस संगठन के लिए कानूनी पवित्रता को भंग करता है और पूरे देश में जांच के लिए इसका दायरा बढ़ा दिया है। सीबीआई नाम 1 अप्रैल 1963 से अस्तित्व में आया और पदम भूषण श्री डीपी कोहली इसके संस्थापक निदेशक थे।

3. सीबीआई जांच क्या है और यह पुलिस जांच से कैसे अलग है?

कानूनी रूप से, सीबीआई और राज्य पुलिस भारतीय दंड संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872, आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1973 जैसे समान स्रोतों से जांच शक्तियों को आकर्षित करते हैं। हालांकि, परंपराओं के आधार पर बहुत कम प्रक्रियात्मक विविधताएं हो सकती हैं। सीबीआई की प्रमुख ताकत इसकी प्रक्रियागत प्रोबिटी और व्यावसायिकता में निहित है। स्थानीय पुलिस की तुलना में सीबीआई में जांचकर्ता विशिष्ट हैं और समय के साथ-साथ डोमेन विशेषज्ञता प्राप्त हुई है। इसके अलावा, सीबीआई अदालती कार्यवाही के दौरान मामलों के पालन पर समान रूप से जोर देती है। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय पुलिस के पास बहु-कार्यशीलता है; फलस्वरूप, उनके लिए जाँच और परीक्षण प्राथमिकता के क्रम में पीछे की सीट है। दूसरी ओर, सीबीआई वरिष्ठ और अनुभवी पुलिस अधिकारियों द्वारा वैज्ञानिक स्वभाव और कठोर बहुस्तरीय पर्यवेक्षण के साथ जांच के लिए समर्पित है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को एक कठोर प्रक्रिया के आधार पर समयबद्ध प्रतिनियुक्ति के लिए पूरे भारत से चुना जाता है। ये पर्यवेक्षी अधिकारी ब्यूरो की रीढ़ हैं क्योंकि उनके पास विशाल अनुभव और ख्याति है और संगठन को अखिल भारतीय कैनवास प्रदान करता है। अभियोजकों ने अदालत की गतिविधियों के अलावा जांच के दौरान सीबीआई में भी बहुत योगदान दिया।

4. CBI राष्ट्रीय जांच एजेंसी से कैसे अलग है?

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को मुख्य रूप से राष्ट्रीय संप्रभुता और सुरक्षा से संबंधित मामलों की जांच और मुकदमा चलाना अनिवार्य है। पहले यह शासनादेश सीबीआई को सौंपा गया था लेकिन अब एनआईए, एनआईए अधिनियम, 2008 के तहत इस कार्य को सौंपा गया है। राज्यों के साथ मिलकर आतंकवाद से निपटना एनआईए के लिए चुनौती है।

5. सीबीआई किस तरह के अपराधों की जांच कर सकती है?

सीबीआई द्वारा अपराध जांच के लिए क्षेत्रों को डीएसपीई अधिनियम की धारा 3 के तहत सौंपा गया है। वर्तमान में, सीबीआई पारंपरिक अपराधों (हत्या, बलात्कार, आदि), भ्रष्टाचार विरोधी, बैंकिंग और वित्तीय संस्थानों के धोखाधड़ी, आर्थिक अपराध, साइबर अपराध, आदि जैसे विभिन्न जघन्य और जटिल मामलों की जांच करती है और उन पर मुकदमा चलाती है, जिनमें सीबीआई की विशेष शाखाएँ हैं, जिनकी शाखाएँ हैं। प्रादेशिक क्षेत्राधिकार, पूरे भारत में फैला हुआ है।

6. क्या सीबीआई स्वत: किसी मामले में जांच आरंभ कर सकती है ?

यह समझना चाहिए कि कानून और व्यवस्था का अपराध नियंत्रण और रखरखाव राज्य सूची के अधीन हैं, जैसा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 246 की सातवीं अनुसूची के तहत निर्दिष्ट है। डीएसपीई अधिनियम सीबीआई को लोक सेवक के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने और जांच करने में सक्षम बनाता है (सहित) निजी व्यक्ति या कंपनी) भारत में कहीं भी स्थित केंद्र सरकार के एक कार्यालय में सेवारत हैं। कानूनी रूप से, सीबीआई ने डीएसपीई अधिनियम की धारा 3 के तहत वर्णित अपराधों के लिए केंद्र शासित प्रदेशों में अंतर्निहित अधिकार क्षेत्र है।

हालाँकि, सौहार्दपूर्ण संबंध आचार संहिता के रूप में, केन्द्रीय सरकार के कार्यालय के अलावा अन्य मामलों की जाँच CBI द्वारा केवल CBI द्वारा अधिसूचना के हस्तांतरण के अनुरोध पर अधिसूचना के बाद केंद्र सरकार के एक अधिसूचना (DSPE अधिनियम की धारा 5 के तहत) से की जा रही है। राज्य सरकार (डीएसपीई अधिनियम की धारा 6 के तहत)। केंद्र सरकार के पास जांच के हस्तांतरण के लिए राज्य सरकार की अधिसूचना को स्वीकार करने या अस्वीकार करने का विवेकाधिकार है। अपराधों के मामले में, कुछ अपवादों के साथ, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 के तहत पीसी (संशोधन) अधिनियम, 2018 के साथ धारा 17-ए के तहत सरकार की पूर्व स्वीकृति संस्थान की जांच, जांच या जांच से पहले आवश्यक है। तथापि,

7. कुछ राज्यों ने जांच के लिए “सामान्य सहमति” वापस ले ली है – इसका क्या मतलब है और यह कैसे कार्य करता है? क्या सुप्रीम कोर्ट या उच्च न्यायालय अभी भी उन राज्यों में सीबीआई जांच का निर्देश दे सकते हैं?

डीएसपीई अधिनियम की धारा 3, केंद्र सरकार को उन अपराधों को निर्दिष्ट करने का अधिकार देती है, जिनकी जांच सीबीआई द्वारा की जा सकती है, जिसके आगे, राज्य सरकारें लिखित सहमति अर्थात “सामान्य सहमति” का विस्तार करती हैं, जैसे कि सीबीआई द्वारा जांच ऐसे निर्दिष्ट अपराधों के रूप में की जा सकती है। जहां तक ​​केंद्र सरकार में कार्यरत व्यक्तियों का संबंध है। सहमति या कोई सहमति नहीं, CBI suo motu राज्य और केंद्र सरकार की विशिष्ट अधिसूचना के बिना किसी भी राज्य सरकार के अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ जांच शुरू नहीं कर सकती।

राज्य के पास भी अपनी सहमति वापस लेने की शक्ति है, यदि ऐसा है, तो एक संभावित प्रभाव से। सीबीआई द्वारा मामला दर्ज किए जाने के बाद यह सहमति पूर्वक वापस नहीं ले सकता। सहमति वापस लेने का असर यह होगा कि सीबीआई केंद्र सरकार के कर्मचारियों के खिलाफ जांच या पूछताछ शुरू नहीं कर सकती है।

जहां तक ​​सवाल के दूसरे भाग का सवाल है, इसमें न तो कोई लिखित कानून है, जिसमें कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट और उच्च न्यायालय उन राज्यों में सीबीआई जांच का निर्देश दे सकते हैं जहां सामान्य सहमति वापस ले ली गई है, और न ही कोई रोक है उच्च न्यायपालिका ऐसा करने के लिए। हालांकि, पूर्व उदाहरणों के अनुसार, सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय राज्य की सहमति के बिना देश में कहीं भी सीबीआई जांच का निर्देश दे सकते हैं।

8. सीबीआई जांच में राज्य पुलिस की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण है? दोनों किस तरह के रिश्ते को साझा करते हैं?

सीबीआई, एक बार एक आपराधिक मामला मानती है, प्रति जांच के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है और राज्य सरकार की कोई प्रत्यक्ष भूमिका या नियंत्रण नहीं है। हालांकि, राज्य से यह अपेक्षा की जाती है कि वह निष्पक्ष जांच की सुविधा के लिए सीबीआई का सहयोग करे, और यदि आवश्यक हो, तो बुनियादी सुविधाएं और सहायता प्रदान करे जैसे घर, इत्यादि।

9. जैसा कि हमने हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में देखा, सबसे अधिक बार नहीं, जब तक कि एक मामला एजेंसी को सौंप दिया जाता है, तब तक घटना की तारीख के बाद से बहुत समय बीत चुका है। क्या आप इस तरह के मामलों में जांच और सबूतों के संग्रह की प्रक्रिया से गुजरेंगे?
वास्तव में सीबीआई काफी समय बीतने के बाद प्रकरण हाथ में लेती है जो कभी-कभी कई वर्ष पुराने होते हैं । इस समयावधि के दौरान अपराध होने के स्थल एवं परिदृश्य विभिन्न व्यक्तियों के वहां जाने से जिसमें पुलिस भी शामिल है संक्रमित होकर उसमें बदलाव आ जाता है।
हिस्सेदार तत्वों के ढुलमुल रवैये से अपराध स्थल का स्वरूप प्रभावित होता है समझौता करता है, जो भौतिक और फोरेंसिक साक्ष्य के संग्रह के लिए अन्वेषकों को बड़ी चुनौती देता है। फिर भी, CBI जैसी पेशेवर एजेंसी किसी अपराध के पीछे की सच्चाई की तह तक पहुंचने के लिए फोरेंसिक और अन्य डोमेन विशेषज्ञों की मदद से सबूत इकट्ठा करने के लिए अपने स्तर पर प्रयासरत रहती है।
कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​(एलईए), हत्या जैसे पारंपरिक अपराध में, डोमेन विशेषज्ञों की एक टीम का गठन करती हैं, जो अपराध स्थल का दौरा करती हैं, घटना के स्थान (पीओओ) का विस्तृत निरीक्षण करती हैं और यदि आवश्यक हो, तो अपराध स्थल को फिर से बनाती है। इस उद्देश्य के लिए, डमी और अन्य फोरेंसिक टूल का उपयोग घटनाओं की श्रृंखला को फिर से बनाने के लिए किया जाता है। वास्तव में, ऐसी परिस्थितियों में जांच के लिए आपराधिक भूमिका निभाते हैं। ठंडे या अंधे मामलों में, एलएआईए पॉलिग्राफ (लाई डिटेक्टर), ब्रेन मैपिंग, नार्को-विश्लेषण और मनोवैज्ञानिक शव परीक्षा जैसे धोखे का पता लगाने की तकनीक (डीडीटी या ट्रुथ मशीन) के विशेषज्ञों की सेवाएं लेते हैं। हालाँकि, इन तकनीकों की खोज,प्रति , भारतीय साक्ष्य अधिनियम की धारा 27 के तहत कुछ वसूली के लिए नेतृत्व तक कोई स्पष्ट मान नहीं है। हालांकि, जांच को आगे बढ़ाने के लिए अंधे परिदृश्य में आशा की किरण के रूप में कुछ तकनीकों का सुराग पाने के लिए ये तकनीक उपयोगी हो सकती हैं। नार्को-एनालिसिस को व्यक्तिगत स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार हनन के रूप में दृष्टिगत कर इसके विरुद्ध स्पष्ट संघर्ष मान्य है और इसलिए विभिन्न विकसित राष्ट्रों में इसे प्रतिबंधित किया गया है। भारत में, सेल्वी बनाम कर्नाटक राज्य [(२०१०) 26 एससीसी २६३] इस मुद्दे से संबंधित हैं और विषय की पूर्व सहमति के साथ डीडीटी का संचालन करने की अनुमति दी गई है। हालाँकि, मेरे विचार में इस मुद्दे को विस्तृत कानूनी विमर्श की आवश्यकता है।

10. हाई प्रोफाइल मामले जैसे सुशांत सिंह राजपूत की जांच या जैसा कि हमने अरुशी-हेमराज मामले में देखा, जांच चरम मीडिया जांच के तहत है, कुछ कहेंगे, मीडिया अन्वेषक, अभियोजक, जज और ज्यूरी सभी में एक है

(क) ऐसी जाँच करना कितना मुश्किल है?

(ख) जांच अधिकारी सभी मानवों के बाद हैं, क्या उनसे मीडिया रिपोर्टों से प्रभावित नहीं होने की उम्मीद की जा सकती है?

मुझे लगता है कि एक बार एक मामला प्रतिष्ठित ब्यूरो को सौंपा गया है, मीडिया सहित लोगों को जांच एजेंसी पर विश्वास होना चाहिए और यदि किसी का कोई सुराग है, तो उसे जांच दल या ब्यूरो के साथ साझा किया जा सकता है। मीडिया व्यापक रूप से जनता की धारणा को प्रभावित करता है और जनसाधारण टीवी स्क्रीन पर अनुमानित जांच के समान परिणाम चाहते हैं, जो कभी-कभी तथ्यों के अंतिम विश्लेषण और किसी मामले के साक्ष्य के आधार पर हो सकता है। आम तौर पर, सीबीआई जैसी पेशेवर एजेंसी का उपयोग ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के लिए किया जाता है, लेकिन मामले के स्वतंत्र गवाह मीडिया द्वारा प्रदर्शित जांच की दिशा से पीड़ित होकर जांच के दौरान सहायता के लिए आगे आने से कतरा सकते हैं।

11. आलोचना करने के बावजूद, आपको लगता है कि संवेदनशील मामले की जांच के लिए सीबीआई को पसंदीदा एजेंसी क्यों माना जाता है?

जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, सीबीआई अपने पेशेवर दृष्टिकोण के लिए जानी जाती है जिसे न्यायपालिका और मीडिया सहित सभी द्वारा मान्यता प्राप्त है। जांच सहित निर्णय लेने में निष्पक्षता और पारदर्शिता, सामान्य रूप से, सार्वजनिक विश्वास अर्जित करने के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, मेरा दृढ़ता से मानना ​​है कि राज्य पुलिस के पास सभी रैंकों में उत्कृष्ट अधिकारी हैं, लेकिन वे विशिष्ट नहीं हैं, और इतना ही नही जांच और परीक्षण पर प्राथमिकता के साथ उन पर अनेक कर्तव्यों के निर्वाह का भार है। मेरी विनम्र राय में, यदि राज्य पुलिस को आपराधिक जांच, कानूनविद् और पर्यवेक्षक अधिकारियों के प्रशिक्षण, विशेषज्ञता की संस्कृति को सुविधाजनक बनाने, फोरेंसिक सुविधाओं को बढ़ाने, जांच के स्तर पर कानूनी सहायता, आम लोगों में जांच के प्रति विश्वसनीयता अर्जित करने तथा कानून और व्यवस्था को विभाजित कर इस संदर्भ में मजबूत करने का प्रयास किया जाता है , तो राज्य पुलिस की निष्पक्ष जांच में सफलता सिद्ध की जा सकती है। वर्तमान समय में राज्य पुलिस की गरिमा संरक्षण एवं संवर्धन के लिए यह आवश्यक है।

Language: Hindi
Tag: लेख
1 Like · 1 Comment · 307 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Shyam Sundar Subramanian
View all
You may also like:
*26 फरवरी 1943 का वैवाहिक निमंत्रण-पत्र: कन्या पक्ष :चंदौसी/
*26 फरवरी 1943 का वैवाहिक निमंत्रण-पत्र: कन्या पक्ष :चंदौसी/
Ravi Prakash
* सामने बात आकर *
* सामने बात आकर *
surenderpal vaidya
क्यों जीना है दहशत में
क्यों जीना है दहशत में
Chitra Bisht
मैं हूँ कि मैं मैं नहीं हूँ
मैं हूँ कि मैं मैं नहीं हूँ
VINOD CHAUHAN
सिखों का बैसाखी पर्व
सिखों का बैसाखी पर्व
कवि रमेशराज
श्री राम भजन
श्री राम भजन
Khaimsingh Saini
हंसी आयी है लबों पर।
हंसी आयी है लबों पर।
Taj Mohammad
मैं गीत हूं ग़ज़ल हो तुम न कोई भूल पाएगा।
मैं गीत हूं ग़ज़ल हो तुम न कोई भूल पाएगा।
सत्य कुमार प्रेमी
मंदिरों की पवित्रता
मंदिरों की पवित्रता
पूर्वार्थ
तन पर हल्की  सी धुल लग जाए,
तन पर हल्की सी धुल लग जाए,
Shutisha Rajput
सिर्फ व्यवहारिक तौर पर निभाये गए
सिर्फ व्यवहारिक तौर पर निभाये गए
Ragini Kumari
अकेले बन नहीं सकती कभी गीतों की ये लड़ियाँ !
अकेले बन नहीं सकती कभी गीतों की ये लड़ियाँ !
DrLakshman Jha Parimal
गुरु का महत्व एक शिष्य के जीवन में अनुपम होता है। हम चाहे कि
गुरु का महत्व एक शिष्य के जीवन में अनुपम होता है। हम चाहे कि
डॉ. उमेशचन्द्र सिरसवारी
कई बार हमें वही लोग पसंद आते है,
कई बार हमें वही लोग पसंद आते है,
Ravi Betulwala
#ग़ज़ल-
#ग़ज़ल-
*प्रणय प्रभात*
हुनर का नर गायब हो तो हुनर खाक हो जाये।
हुनर का नर गायब हो तो हुनर खाक हो जाये।
Vijay kumar Pandey
तीर लफ़्ज़ों के
तीर लफ़्ज़ों के
Dr fauzia Naseem shad
स्मृति प्रेम की
स्मृति प्रेम की
Dr. Kishan tandon kranti
एक हमारे मन के भीतर
एक हमारे मन के भीतर
Suryakant Dwivedi
*दोस्त*
*दोस्त*
DR ARUN KUMAR SHASTRI
जंग तो दिमाग से जीती जा सकती है......
जंग तो दिमाग से जीती जा सकती है......
shabina. Naaz
.... कुछ....
.... कुछ....
Naushaba Suriya
कच्चे मकानों में अब भी बसती है सुकून-ए-ज़िंदगी,
कच्चे मकानों में अब भी बसती है सुकून-ए-ज़िंदगी,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
मूहूर्त
मूहूर्त
Neeraj Agarwal
*जीत का जश्न*
*जीत का जश्न*
Santosh kumar Miri
*** मेरा पहरेदार......!!! ***
*** मेरा पहरेदार......!!! ***
VEDANTA PATEL
प्यार के
प्यार के
हिमांशु Kulshrestha
हे मात भवानी...
हे मात भवानी...
डॉ.सीमा अग्रवाल
मिट्टी का बदन हो गया है
मिट्टी का बदन हो गया है
Surinder blackpen
सृष्टि की उत्पत्ति
सृष्टि की उत्पत्ति
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
Loading...