Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
14 Aug 2023 · 4 min read

#एक धरती एक सूरज

✍️
(लघुकथा)

★ #एक धरती एक सूरज ★

“बस्ती के इस ओर हमारा घर था और दूसरे छोर पर गिरीश चाचाजी का। एक बार उनकी नियुक्ति वहाँ हुई जहाँ पिताजी प्रधानाध्यापक थे। तब से दोनों परिवारों में मेलजोल बढ़ने लगा। हिंदी भाषा के अध्यापक होते हुए भी सभी विषयों पर उनका समान अधिकार था।

“संध्या समय की सैर करते हुए कभी-कभी दो गलियाँ घूमकर हमारी गली में आ निकलते। पिताजी पूछते, “गिरीश, कैसे हो? बहू कैसी है? बच्चे स्वस्थ हैं न?”

“उनका एक ही उत्तर होता, “आपके आशीर्वाद से सब मंगल है।”

“उसके बाद वे दोनों जगजगती की बातें करते। एक-एक प्याली चाय पीते और चाचाजी चल देते। पिताजी माँ से कहते, “चाय तनिक रुककर बनाया करो। चाय पीते ही चल देता है गिरीश।”

“चाचाजी के चारों बेटे अपने काम-धंधे से लग गए। फिर उनके विवाह हो गए। अब चाचाजी का सैर पर निकलना अथवा हमारी गली की ओर आना भूलेबिसरे सपने सरीखा हो गया।

“इधर भी विवाह के बाद बड़े भैया बेंगलुरु और छोटे भैया गुरुग्राम के स्थायी निवासी हो गए। माताजी अथवा पिताजी ने उन दोनों का घर न देखा न कभी देखने की इच्छा ही की।

“पिछले रविवार, बहुत समय के बाद चाचाजी आए। पिताजी ने माँ से बोल दिया, “चाय मत बनाना अभी, यह पीते ही चल देगा।”

“चाचाजी हँसे, “आज मैं दो प्याली चाय पिऊँगा। और आज मैं आपसे नहीं, बेटी से मिलने आया हूँ।”

“मैं प्रसन्नमुख उनके समीप जाकर बैठी तो वे बोले, “बेटी, बड़ी दुविधा में हूँ। मेरी सहायता करो।”

“मैं? आपकी सहायता करूंगी? क्या कहते हैं चाचाजी?”

“हाँ बेटी, मेरी समस्या का समाधान तुम्हीं कर सकती हो। दूजा कोई नहीं”, चाय की प्याली हाथ में लेकर उन्होंने बात आरंभ की, “सबसे बड़ा बेटा मुंबईकर हो गया है। वो कई बार बुला चुका है परंतु, मैं उस पत्थरों के जंगल में भटकना नहीं चाहता।

“दूसरा और तीसरा दोनों अमेरिका में हैं। दो बरस पहले माँ के निधन पर आए थे दोनों। एक सात बरस बाद आया था और दूसरा पाँच बरस के बाद। उनके लौट जाने पर पता चला कि उन दोनों में सहमति नहीं बन पाई थी कि इस बार तुम चले जाओ, पिताजी के निधन पर मैं चला जाऊँगा। अतः विवशतावश दोनों को आना पड़ा।

“सबसे छोटा है तो दिल्ली में, लेकिन लगता है वो सबसे दूर है। पतिपत्नी दोनों नौकरी करते हैं। बच्चे किसी शिशुसदन में हैं। बेटाबहू दोनों कहते हैं कि आप हमारे पास आ जाइए। तब बच्चे भी घर में रहेंगे।

“मैं तुमसे यह जानने आया हूँ कि यदि मेरी शेष आयु पाँच वर्ष से अधिक है तो मैं मुंबई चला जाऊँ? और यदि मेरे पास पाँच वर्ष से कम शेष बचे हैं तो दिल्ली चला जाऊँ? और, यदि एक-डेढ़ वर्ष की बात है तो मैं यहीं रहूँ?”

एक मैं ही क्या, पिताजीमाताजी भी दोनों विस्मित थे कि यह कैसा प्रश्न है? और इसका उत्तर क्या हो? मैंने ही मौन तोड़ा, “चाचाजी आपका प्रश्न ही समझ नहीं आया तो मैं उत्तर क्या दूं।”

“सीधी बात कहता हूँ”, चाय की रिक्त प्याली नीचे रखते हुए वे बोले, “तुम्हारे माताजी पिताजी अथवा तुममें से कौन पहले गोलोक जाएगा?”

“चाचाजी, जिसको रामजी पहले बुलाएंगे वही चल देगा”, मैं हंसी।

“ठीक, सुनने में आया है कि तुम इसलिए विवाह नहीं कर रही हो कि तुम्हारे बाद मातापिता का क्या होगा? तनिक विचार करो कि यदि तुम्हें पहले बुलावा आ गया तब इनका क्या होगा? और यह भी विचार करना कि यदि प्रभुकृपा से तुम्हें ऐसा जीवनसाथी मिल गया जो सच में तुम्हारे मातापिता को अपना ही माने तब?”

“ऐसे लोग सपनों के संसार में बसते हैं चाचाजी!”

“इसी संसार में सपनों को सच होते भी देखासुना गया है, बेटी।”

मैंने कहा, “मैं आपके लिए दूसरी प्याली चाय की लाती हूँ चाचाजी।”

“यह पिछले रविवार की बात है। आज भी रविवार है और मैं विवाहबंधन में बंधकर आपके घर चली आई हूँ।”

सामने से कोई हूँ, हाँ नहीं सुनने पर उस मोहिनी ने आँखों में ढेरों प्रश्न लिए मुखड़ा ऊपर उठाया। नयन नयनों से मिले तब उसका संगी यों बोला, “कहती रहो। सुन रहा हूँ मैं।”

“अब और क्या कहूँ?”

“तब सुनो, तुम्हारे चाचाजी मेरे गुरु हैं। केवल विद्यार्थीजीवन के नहीं अपितु यों भी कभी कोई दुविधा राह रोक ले तो मैं उन्हीं की शरण में जाया करता हूँ। मेरे पिता बड़े व्यापारी थे। बहुत धन अर्जित किया उन्होंने। एक दिन ऐसे रोगग्रस्त हुए कि समस्त संचित धनसंपदा साथ लेकर परमधाम को चले गए। अब मेरे हाथ में उनके नाम का गौरव था और कुछ ऋण था। भूमि व भवन क्रयविक्रय के धंधे में मैं ग्राहकों की अधिक सुनता हूँ कहता न्यून हूँ। मेरे ग्राहक मेरे अन्नदाता हैं। पाकशाला में अन्न को भोजन बनाकर तुम मुझे स्वस्थ जीवन का सुख प्रदान करोगी इसलिए तुम मेरी पालक कहलाओगी।”

“बस, इसी कार्य के लिए मुझे लेकर आए हैं आप?”

“नहीं, एक शिक्षक की बेटी हो तुम। चाचाजी ने बताया था कि तुम्हारे पिता तुम पर गर्व किया करते हैं। और, मेरी भावी संतानों की माता भी तो तुम्हीं को होना है। उन्हें ईश्वरप्रदत्त जीवन के लिए ईश्वर को धन्यवाद कहना और मानवसमाज के सुयोग्य नागरिक बनाने का दायित्व भी तो तुम्हारा ही रहेगा न।”

“इतनी सयानी बातें करते हैं आप, यह तो बताइए कि हमारी बस्ती में एक ही गिरीश चाचाजी क्यों हैं?”

“एक धरती एक बस्ती के लिए एक ही सूरज हुआ करता है, सुमि!”

“बाहर लगता है वर्षा आरंभ हो गई है। चाचाजी बता रहे थे कि आप चाय बहुत चाव से पीते हैं। मैं आपके लिए चाय बनाकर लाती हूँ।”

“बैठो, यह सावन का आरंभ है। केवल चाय से क्या होगा? कल संध्या समय जब बूंदाबांदी हो तब पकौड़ों के साथ चाय बनाना। माँबाबूजी और चाचाजी भी कल यहीं रहेंगे। आज तो केवल प्रेमरस पीने का मन है।”

सुमि पति का मुख निहारती उसकी गोद में लुढ़क गई। अब उसके नयन मुंदे जा रहे थे। अंतर्मन से बोल फूट रहे थे, “मुझ प्यासी धरती के मेरे अपने सूरज तुम्हीं तो हो!”, परंतु, स्वर की राह साजन के अधरों ने अवरुद्ध कर ली थी।

#वेदप्रकाश लाम्बा
यमुनानगर (हरियाणा)
९४६६०-१७३१२

Language: Hindi
52 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
पापा आपकी बहुत याद आती है
पापा आपकी बहुत याद आती है
Kuldeep mishra (KD)
#drarunkumarshastri♥️❤️
#drarunkumarshastri♥️❤️
DR ARUN KUMAR SHASTRI
🙅मैच फिक्स🙅
🙅मैच फिक्स🙅
*प्रणय प्रभात*
कोशिश
कोशिश
विजय कुमार अग्रवाल
जुबां बोल भी नहीं पाती है।
जुबां बोल भी नहीं पाती है।
नेताम आर सी
आज तू नहीं मेरे साथ
आज तू नहीं मेरे साथ
हिमांशु Kulshrestha
आदर्श
आदर्श
Bodhisatva kastooriya
मजबूरियां रात को देर तक जगाती है ,
मजबूरियां रात को देर तक जगाती है ,
Ranjeet kumar patre
खींचो यश की लम्बी रेख।
खींचो यश की लम्बी रेख।
Pt. Brajesh Kumar Nayak
हिन्दी दोहा- बिषय- कौड़ी
हिन्दी दोहा- बिषय- कौड़ी
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
**जिंदगी की टूटी लड़ी है**
**जिंदगी की टूटी लड़ी है**
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
इतना क्यों व्यस्त हो तुम
इतना क्यों व्यस्त हो तुम
Shiv kumar Barman
नहीं बदलते
नहीं बदलते
Sanjay ' शून्य'
भोले नाथ है हमारे,
भोले नाथ है हमारे,
manjula chauhan
*सभी के साथ सामंजस्य, बैठाना जरूरी है (हिंदी गजल)*
*सभी के साथ सामंजस्य, बैठाना जरूरी है (हिंदी गजल)*
Ravi Prakash
వీరుల స్వాత్యంత్ర అమృత మహోత్సవం
వీరుల స్వాత్యంత్ర అమృత మహోత్సవం
डॉ गुंडाल विजय कुमार 'विजय'
अकेलापन
अकेलापन
Neeraj Agarwal
वासना है तुम्हारी नजर ही में तो मैं क्या क्या ढकूं,
वासना है तुम्हारी नजर ही में तो मैं क्या क्या ढकूं,
ऐ./सी.राकेश देवडे़ बिरसावादी
नववर्ष।
नववर्ष।
Manisha Manjari
आज का महाभारत 2
आज का महाभारत 2
Dr. Pradeep Kumar Sharma
शौक़ इनका भी
शौक़ इनका भी
Dr fauzia Naseem shad
इंतिज़ार
इंतिज़ार
Shyam Sundar Subramanian
मेरी नाव
मेरी नाव
Juhi Grover
3434⚘ *पूर्णिका* ⚘
3434⚘ *पूर्णिका* ⚘
Dr.Khedu Bharti
!! चुनौती !!
!! चुनौती !!
विनोद कृष्ण सक्सेना, पटवारी
जब तक लहू बहे रग- रग में
जब तक लहू बहे रग- रग में
शायर देव मेहरानियां
औरत का जीवन
औरत का जीवन
Dheerja Sharma
मनुस्मृति का, राज रहा,
मनुस्मृति का, राज रहा,
SPK Sachin Lodhi
कदम छोटे हो या बड़े रुकना नहीं चाहिए क्योंकि मंजिल पाने के ल
कदम छोटे हो या बड़े रुकना नहीं चाहिए क्योंकि मंजिल पाने के ल
Swati
नव कोंपलें स्फुटित हुई, पतझड़ के पश्चात
नव कोंपलें स्फुटित हुई, पतझड़ के पश्चात
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
Loading...