Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
13 Nov 2018 · 4 min read

ईश्वर…….

ईश्वर…..

अंजान की आँखों से लगातार आँसू बहे जा रहे थे…….
एक छोटी बच्ची के चेहरे पर मुस्कान थी……
क्योंकि वह ईश्वर और धर्म का अर्थ समझ चुका था…….
जबकि वह बच्ची काफी दिनों से उदास थी……

अंजान एक 30 बरस का युवक था उसका धर्म करम मे अत्यंत विश्वास था वह रोज नियम से शहर के एक प्राचीन मंदिर मे दर्शन करने जाता था वँहा लंबी लाइन मे लगकर लगभग 20 से 25 मिनट मे उसको भगवान के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त होता था लेकिन वँहा चढ़ावा चढ़ाने के बावजूद उसके मन को शांति न मिलती थी वह दर्शन करने के पश्चात भी बुझे मन से घर की ओर चल देता था यह उसका रोज का नियम बन चुका था अंजान अक्सर सोचा करता था कि वह रोज ईश्वर के दर्शन करता है प्रसाद चढ़ाता है किंतु उसके मन को संतोष क्यों नही मिलता……….

रोज की तरह ही आज भी अंजान मंदिर पहुँचा और प्रसाद खरीदने के लिए एक दुकान पर पँहुचा तो पीछे से एक 6 -7 साल की बच्ची ने आवाज दी भैया भैया भूख लगी है कुछ खिला दो ना तो दुकानदार ने कहा साहब इनकी आदत खराब है कुछ मत देना तो अंजान ने भी छोटी सी लड़की को जोर से फंटकार दिया चल हट पीछे भाग यँहा से आवाज मे कुछ ज्यादा ही रोष था बच्ची डाँट सुनकर सहम गई और उसकी छोटी छोटी पलके अश्रुों से भीग गई और वह बच्ची वँहा से चली गई अंजान ने प्रसाद लिया और दर्शन के लिए लाइन मे लग गया लेकिन आज नंबर आने मे कम से कम एक घंटा लगा जब अंदर पहुँचे तो पता चला कि कोई विआईपी दर्शन के लिए आया हुआ है तो आज प्रसाद की थाली एक तरफ खाली कर बिना भोग लगाए भक्तों को जल्दी जल्दी आगे बढ़ाया जा रहा था अंजान ने मन ही मन कहा बताओ भगवान के घर मे भी भेदभाव वह बुझे मन से घर की तरफ चल दिया…………

अगले दिन जब वह मंदिर पहुँचा तो वही बच्ची मंदिर के बाहर बैठी हुई नजर आई उसकी नजर जब बच्ची पर पढ़ी
तो बच्ची के चेहरे पर उदासी साफ नजर आ रही थी बच्ची ने अंजान को देखकर नजरे ऐसे झुका ली जैसे उसने कोई बहुत बढ़ा गुनाह किया हो अंजान मंदिर मे दर्शन कर वापस घर चल दिया अब वह बच्ची उसको रोज नजर आने लगी वह उसकी ओर देखता उसकी उदासी देख उसके चेहरे पर भी अब मायूसी के भाव आने शुरु हो चुके थे और वह पहले से ज्यादा खिन्न रहने लगा एक दिन जब वह मंदिर पहुँचा तो वह बच्ची उसको कही नजर नही आई वह अपनी नजरो से उसको इधर उधर ढुढंता रहा लेकिन वह कहीं नजर नही आई वह और ज्यादा उदास हो गया और आज बिना दर्शन करे ही वापस चला गया लगभग हफ्ते भर यही सिलसिला चलता रहा…………

सोमवार का दिन था आज बोझिल कदमो से अंजान मंदिर की ओर बढ़ते हुए सोच रहा था कि उसने ऐसा क्या कर दिया है कि वह उदास है किसी काम मे मन नही लगता और क्यों मंदिर के बाहर से ही उसके कदम वापिस मुड़ जाते है जैसे ही वह इन बातों के बारे मे सोचता है उसकी आँखों के सामने उस छोटी सी बच्ची का भूखा प्यासा उदास चेहरा घूम जाता है और अंजान को महसूस होता है कि उसने एक छोटी सी मासूम बच्ची के साथ कितना गलत व्यवहार किया यह सब सोचते सोचते वह मंदिर पहुँचता है तो आज वह बच्ची उसे मंदिर के बाहर बैठी दिख जाती है अंजान सीधा बच्ची के पास पहुँचता है और उसकी ओर ध्यान से देखता है बच्ची उसको देखकर सहम जाती है और वह अपनी नजरें नीची कर लेती है वह बच्ची के सर पर प्यार से हाथ फेरकर कहता है बिटिया डरो मत मै तुमसे माफी मांगता हूँ और बच्ची उसकी तरफ देखती है और बढ़ी बेबसी से कहती है भैया भूख लगी है कुछ खिला दो ना उसकी आवाज मे लाचारी साफ झलक रही थी यह सुनकर अंजान भावुक हो जाता है और उसकी आँखों मे नमी आ जाती है वह बच्ची को भर पेट भोजन कराता है भोजन करने केे बाद बच्ची के चेहरे पर एक बेहद ही खूबसूरत मुस्कान आ गई थी और वह अंजान से कहती है धन्यवाद भइया काफी दिनो से भर पेट भोजन नही किया था यह सुनकर वह बच्ची के सर पर करुणा से हाथ फेरकर कहता है बेटा तुम्हारे माता पिता कँहा है बच्ची बोलती है माँ बाबा अब नही रहे तो अंजान कहता है फिर तुम रहती कँहा हो तो बच्ची कहना शुरु करती है कि माँ कहती थी कि ईश्वर ही हम सब के माँ बाबा है इसलिए मेरे माँ बाबा नही रहे तो मै यँहा मंदिर के बाहर रहने लगी हूँ अंजान ने कहा तुम कभी मंदिर मे अंदर गई हो बच्ची ने कहा नही हमे अंदर नही जाने दिया जाता वो लोग कहते है मंदिर मे दर्शन करने के लिए पैसा और प्रसाद चढ़ाना पड़ता है मेरे पास तो है ही नही इस पर अंजान बोलता है तुम लोगों को प्रसाद मिलता है बच्ची कहती है कभी कभी फिर दोनो चुप हो जाते हैं अंजान कुछ सोच रहा होता है तभी बच्ची कहती है भैया भूख लगती है इसलिए तो आप से खाना माँग रही थी लेकिन आपने मना करने की जगह डाँट दिया मै डर गई थी फिर किसी से माँगने की हिम्मत ही नही हुई और पिछले कुछ दिनो से मंदिर वालों ना यँहा से भी हटा दिया था यह कहकर बच्ची उदास हो गई जबकि अंजान की आँखों से अब लगातार आँसू बहने लगे और उसने बच्ची को जोर से गले लगा लिया आज उसे बेहद ही संतोष महसूस हो रहा था क्योंकि अब अंजान को ईश्वर और धर्म का असल अर्थ समझ आ चुका था उसे उस अंजान बच्ची से एक अंजाना रिश्ता महसूस हो रहा था बिल्कुल वैसे ही जैसे हम सब जानते है कि इश्वर हर चीज मे विराजमान है लेकिन फिर भी अंजान बने रहते है…………

#निखिल_कुमार_अंजान……

Language: Hindi
1 Like · 241 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
👌2029 के लिए👌
👌2029 के लिए👌
*प्रणय*
खुशबू चमन की।
खुशबू चमन की।
Taj Mohammad
तितली
तितली
Dr. Pradeep Kumar Sharma
बिन तुम्हारे अख़बार हो जाता हूँ
बिन तुम्हारे अख़बार हो जाता हूँ
डॉ.एल. सी. जैदिया 'जैदि'
मोबाइल
मोबाइल
हिमांशु बडोनी (दयानिधि)
हर समय आप सब खुद में ही ना सिमटें,
हर समय आप सब खुद में ही ना सिमटें,
Ajit Kumar "Karn"
मैंने नींदों से
मैंने नींदों से
Dr fauzia Naseem shad
व्हाट्सएप युग का प्रेम
व्हाट्सएप युग का प्रेम
Shaily
जिसने बंदूक बनाई / कमलजीत चौधरी
जिसने बंदूक बनाई / कमलजीत चौधरी
ब्रजनंदन कुमार 'विमल'
रात भर नींद भी नहीं आई
रात भर नींद भी नहीं आई
Shweta Soni
"जुल्मो-सितम"
Dr. Kishan tandon kranti
কি?
কি?
Otteri Selvakumar
इश्क़ जब बेहिसाब होता है
इश्क़ जब बेहिसाब होता है
SHAMA PARVEEN
सिद्धार्थ
सिद्धार्थ "बुद्ध" हुए
ruby kumari
3411⚘ *पूर्णिका* ⚘
3411⚘ *पूर्णिका* ⚘
Dr.Khedu Bharti
अगर आज किसी को परेशान कर रहे
अगर आज किसी को परेशान कर रहे
Ranjeet kumar patre
Jeevan Ka saar
Jeevan Ka saar
Tushar Jagawat
मोनू बंदर का बदला
मोनू बंदर का बदला
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
यह सुहाना सफर अभी जारी रख
यह सुहाना सफर अभी जारी रख
Anil Mishra Prahari
जीवन है आँखों की पूंजी
जीवन है आँखों की पूंजी
Suryakant Dwivedi
नव दुर्गा का ब़म्हचारणी स्वरूप
नव दुर्गा का ब़म्हचारणी स्वरूप
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
व्यक्तिगत अभिव्यक्ति
व्यक्तिगत अभिव्यक्ति
Shyam Sundar Subramanian
दिखाने लगे
दिखाने लगे
surenderpal vaidya
कभी-कभी आप अपने जीवन से असंतुष्ट होते हैं, जबकि इस दुनिया मे
कभी-कभी आप अपने जीवन से असंतुष्ट होते हैं, जबकि इस दुनिया मे
पूर्वार्थ
प्यासा के हुनर
प्यासा के हुनर
Vijay kumar Pandey
सोशल मीडिया में आधी खबरें झूठी है और अखबार में पूरी !!
सोशल मीडिया में आधी खबरें झूठी है और अखबार में पूरी !!
P S Dhami
भीतर से तो रोज़ मर ही रहे हैं
भीतर से तो रोज़ मर ही रहे हैं
Sonam Puneet Dubey
पल दो पल की शोहरतें भी तमाशे जैसी है,
पल दो पल की शोहरतें भी तमाशे जैसी है,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
*अच्छा रहता कम ही खाना (बाल कविता)*
*अच्छा रहता कम ही खाना (बाल कविता)*
Ravi Prakash
*मेरी गुड़िया सबसे प्यारी*
*मेरी गुड़िया सबसे प्यारी*
Dushyant Kumar
Loading...