Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
2 Jul 2021 · 4 min read

आरती

आरती

आरती बहुत खुश थी,आज कॉलेज में उसका पहला दिन था। उसका सपना था एक अच्छे से कॉलेज से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करे और फिर अच्छी सी जॉब करे,ताकि वो अपने परिवार की मदद कर सके।
उसके परिवार में बस माँ और एक छोटा भाई था, उसके पिता की एक दुर्घटना में मौत हो चुकी थी।
उसकी माँ ही अब उसका सहारा थी।

आरती का एक दोस्त था ,विवान उसके ही शहर का,धीरे-धीरे उनकी दोस्ती प्यार में बदलती चली गयी।दोनों एक दूसरे से काफी प्यार करते थे। आरती का स्वभाव बहुत ही निर्मल था। वो एक बहुत अच्छी इंसान भी थी।

विवान का स्वभाव बहुत अजीब हो जाता था कभी -कभी वो आरती को हमेशा दबा के रखना चाहता था, वो किसी लड़के से ऐसे भी बात करे तो ,उसको बहुत कुछ सुना देता था।

आरती को लगता था ,कि शायद वो थोड़ा ज्यादा पॉजिसिव है उसके लिए, धीरे -धीरे वो उसको समझने लगेगा।

कुछ दिनों के बाद आरती को अपना कॉलेज जॉइन करने के लिए जाना था, तो वो चले गयी । अब विवान से फोन से ही बातें होती थी। धीरे -धीरे आरती पढ़ाई में अपना टाइम ज्यादा देती थी,ताकि उसके मार्क्स अच्छे आये। विवान समझने की बजाय उससे टाइम ना देने पे बोलते रहता था,जिसके कारण दोनों में अधिकतर बहस होने लगी।

दूरियों में विवान का आरती पर से विश्वास धीरे -धीरे खत्म होने लगा,विवान के मन में शक ने जगह ले ली।और अगर किसी के मन में एक बार शक का भाव उत्पन्न हो जाये तो फिर वो बढ़ता ही चला जाता है , और दूरियां इसमें खाई का काम करने लगी।

जिसके कारण आरती का पढ़ाई में ध्यान भटकने लगा,और मानसिक रूप से वो बहुत परेशान रहने लगी।

विवान का बर्ताव कुछ ज्यादा ही खराब होते चला गया, उसको लगने लगा कि आरती उसे धोखा दे रही है, जबकी ऐसा नहीं था।
आरती के लाख समझाने से भी उसको उसपे विश्वास खत्म हो गया।

अब आरती को सब समझ आ गया था,की अगर वो उसके साथ रही तो वो उसकी लाइफ में परेशानी का ही कारण बनेगा सिर्फ। जिस वजह से अब वो दूर रहने लगी ,और उससे रिश्ता खत्म करने की बात की।जिस बात से विवान के अहम को ठेस लगी और विवान उसे ब्लैकमेल करने लगा।
आरती को समझ नहीं आ रहा था, की वो करे तो क्या करे, वो उससे पीछा कैसे छुड़ाए।

इसी परेशानी में वो एक दिन कॉलेज के अंदर ही कैफ़ेट एरिया में अकेले बैठी थी, तभी कबीर की नजर उस लड़की पर पड़ी, कबीर भी उसी कॉलेज में पढ़ता था,और एक ही क्लास में ,पर कभी भी उन दोनों में बात नहीं हुई थी।

हालांकि कबीर ने जब आरती को देखा था, तो उसकी खूबसूरती और नटखटपन उसको भा गयी थी ,उसे वो अच्छी लगती थी, वो उससे दोस्ती करना चाहता था,पर कभी उससे बात करने की हिम्मत नहीं जुटा पाया।
बस दूर से ही उसे देखता था,वो थी भी बहुत खूबसूरत, बड़ी बड़ी आँखे, लंबे काले घने बाल ,
मीठी बोली,वो बस उसे दूर से ही निहारता था।

लेकिन आज उसे इस तरह से उदास बैठा देख, यूँ गुमसुम, तो उससे रहा नहीं गया, वो भी उसके पास बैठ गया, और उसकी परेशानी की वजह जानने की कोशिश की, पहले तो वह बताना नहीं चाहती थी, पर उसके बार बार पूछने से उसने उसको सारी बातें बता दी, ये बात सुनके कबीर ने कहा तुम चिंता मत करो , और तुम्हें उससे डरने की जरूरत नहीं है, मैं तुम्हारे साथ हूँ, वो तुम्हारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

कबीर की बात सुनके आरती को काफी अच्छा महसूस हुआ, कबीर ने उस लड़के से बात की उसको समझाया जब ये तेरे साथ रहना नहीं चाहती तो तुम इसके साथ जबरदस्ती क्यों कर रहे हो,इस बीच दोनों में बहुत बहस हुई, कबीर को जब लगा की अब वो ऐसे नहीं मानेगा तो, उसने पुलिस को बताने की धमकी दी तो वो डर गया, और आरती को परेशान करना छोड़ दिया।

आरती को अब सुकून मिला और उसे एक अच्छा और सच्चा दोस्त जो मिल गया था। आरती फिर से उसके साथ प्यार से पहले की तरह हो गयी,धीरे-धीरे दोनों में प्यार हो गया, दोनों एक दूसरे की काफी मदद करते थे।

उन दोनों का प्यार इतना प्यारा था कि, कॉलेज में सभी दोस्त वो लोग को तोता मैना बोलने लगे, दोनों का साथ बहुत अच्छा था, एक दूसरे की फिलिंग की रिस्पेक्ट करते थे, और एक दूसरे पर बहुत भरोसा करते थे। साथ -साथ घूमना फिरना, मौज मस्ती करना, सभी दोस्तों के साथ टाइम स्पेंड करना दोनों को पसंद था, दोनों एक दूसरे को स्पेस भी देते थे।

आरती और कबीर को अपनी जिम्मेदारियों का भी एहसास था ,वो अपनी पढ़ाई भी अच्छे से करते थे,ताकि अपने माँ पापा का नाम रौशन कर सके।

इस तरह आरती को एक सच्चा और अच्छा हमसफ़र मिल गया।जो उसका साथ उम्र भर देना चाहता था।

ममत रानी
झारखंड

3 Likes · 7 Comments · 610 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Mamta Rani
View all
You may also like:
// अंधविश्वास //
// अंधविश्वास //
Dr. Pradeep Kumar Sharma
कालू भैया पेल रहे हैं, वाट्स एप पर ज्ञान
कालू भैया पेल रहे हैं, वाट्स एप पर ज्ञान
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
परों को खोल कर अपने उड़ो ऊँचा ज़माने में!
परों को खोल कर अपने उड़ो ऊँचा ज़माने में!
धर्मेंद्र अरोड़ा मुसाफ़िर
कभी कभी सच्चाई भी भ्रम सी लगती हैं
कभी कभी सच्चाई भी भ्रम सी लगती हैं
ruby kumari
आपको देखते ही मेरे निगाहें आप पर आके थम जाते हैं
आपको देखते ही मेरे निगाहें आप पर आके थम जाते हैं
Sukoon
STAY SINGLE
STAY SINGLE
Saransh Singh 'Priyam'
सेवा जोहार
सेवा जोहार
नेताम आर सी
*पूजा का थाल (कुछ दोहे)*
*पूजा का थाल (कुछ दोहे)*
Ravi Prakash
कजरी लोक गीत
कजरी लोक गीत
लक्ष्मी सिंह
* गीत प्यारा गुनगुनायें *
* गीत प्यारा गुनगुनायें *
surenderpal vaidya
"रंग और पतंग"
Dr. Kishan tandon kranti
1-कैसे विष मज़हब का फैला, मानवता का ह्रास हुआ
1-कैसे विष मज़हब का फैला, मानवता का ह्रास हुआ
Ajay Kumar Vimal
2661.*पूर्णिका*
2661.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
कोई किसी के लिए जरुरी नहीं होता मुर्शद ,
कोई किसी के लिए जरुरी नहीं होता मुर्शद ,
शेखर सिंह
कर्त्तव्य
कर्त्तव्य
डॉ विजय कुमार कन्नौजे
श्री राम भक्ति सरिता (दोहावली)
श्री राम भक्ति सरिता (दोहावली)
Vishnu Prasad 'panchotiya'
Introduction
Introduction
Adha Deshwal
पात कब तक झरेंगें
पात कब तक झरेंगें
Shweta Soni
◆धर्म-गीत
◆धर्म-गीत
*प्रणय प्रभात*
कुछ लिखा हैं तुम्हारे लिए, तुम सुन पाओगी क्या
कुछ लिखा हैं तुम्हारे लिए, तुम सुन पाओगी क्या
Writer_ermkumar
रिवायत दिल की
रिवायत दिल की
Neelam Sharma
*सेब का बंटवारा*
*सेब का बंटवारा*
Dushyant Kumar
आंखों में तिरी जाना...
आंखों में तिरी जाना...
अरशद रसूल बदायूंनी
नहीं तेरे साथ में कोई तो क्या हुआ
नहीं तेरे साथ में कोई तो क्या हुआ
gurudeenverma198
वक्त यदि गुजर जाए तो 🧭
वक्त यदि गुजर जाए तो 🧭
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
आप इतना
आप इतना
Dr fauzia Naseem shad
जुनूनी दिल
जुनूनी दिल
Sunil Maheshwari
काश तुम आती मेरी ख़्वाबों में,
काश तुम आती मेरी ख़्वाबों में,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
★HAPPY BIRTHDAY SHIVANSH BHAI★
★HAPPY BIRTHDAY SHIVANSH BHAI★
★ IPS KAMAL THAKUR ★
"Battling Inner Demons"
Manisha Manjari
Loading...