असली आजादी
इंस्पिरेशन इंडियन अवार्ड समारोह का ऑनलाइन सफल आयोजन सम्पन्न
आय टी एज्युकेशन ट्रस्ट के माध्यम से भारत की 75 वी स्वतंत्रता के अवसर ” इंस्पिरेशन इंडियन अवार्ड ” का आयोजन किया गया। पूरे भारत से 23 अलग अलग क्षेत्र के विभूतियों को सम्मानित किया गया जिसमें 7 वर्ष से 70 वर्ष तक के एवार्डीओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन सूत्र डॉ अनिता गुप्ता ने किया। प्रमुख अतिथि ट्रस्टी डॉ अशोक गुप्ता थे।
एवार्डीयों में प्रमुखतः रोशनी कपूर ( ऐक्ट्रेस), डॉ संजीव कुमार ( सोशल ऐक्टिविस्ट), डॉ संदीप माली ( उद्योगक्षेत्र ), जतिन्द्र सिंह ( स्पोर्ट्स), उ विश्व माया ( मेमोरी ), सरताज अली ( शिक्षा ), डॉ ममता बहती ( आय टी क्षेत्र शिक्षा ), आर्टिस्ट भीमराज मेघवाल, इंटरनैशनल माइंड ट्रेनर सुदर्शन साबत, टैटू आर्टिस्ट विजय शाह उमरगांव, एडवोकेट डॉ अर्चना चावला ( शिक्षा एवं कानून ), डॉ वी जे नागेश ( सी ई ओ- एकेडमी सेंटर ऑफ एक्सीलेंट- शिक्षा), आर्केटेक्चर डॉ दौलत राम माल्या ( समर्पण सामाजिक संस्था ), मेजर अशोक गुप्ता- सामाजिक सेवा, उदय चंद बरूपल ( पूर्व डिस्ट्रिक्ट जज एवं सामाजिक सेवा), अमित दादा ( स्पोर्ट्स), डॉ नीता निकल एवं कंचन सालगांवकर ( वैद्यकीय क्षेत्र ), डॉ चंदनमल बाफना ( सामाजिक), अंकित मनियार ( साहित्य), डॉ भूमिका गाला ( रेकी), अदिति बेरा ( साहित्य ), विजय भारद्वाज ( विश्वरीकोर्डस ) सम्मानित हुए।
इस पुरस्कार का मुख्य उद्देश्य था कि भारत के अदृश्य विभूतियों को सम्मानित करना था।
इस कार्यक्रम में प्रोफेसर डॉ दिनेश गुप्ता ने स्वतंत्रता के 75 वी आजादी पर अपना विशेष वक्तव्य पेश किया। उन्होंने अपने वक्तव्य में आजादी का महत्व बताया। इस बार अपने आप को टेक्नोलॉजी की गुलामी से मुक्त करते हुए आजादी मनाए। हमे आजादी का टिकिट ऐसे नही मिला है। देश ने उसके लिए बहुत बड़ी कीमत दी है। वह कीमत थी अपने जान की, शहिद हो कर आजादी को पाया है।
इस आजादी पर्व पर-
– अपने मन को नकारात्मक मान्यताओं से आजाद करो।
– नकारात्मक माहौल से अपने आप को आजाद करो।
– मोबाइल से ऐसे सारे एप्प्स डिलीट करो जो काम के न हो।
– समय को बर्बाद करने वाले एक्टिविटी से खुद को आजाद करें।
– लोगो से ज्यादा एक्सपेक्टेशन करने से स्वयं को आजाद करे।
– यह नही हो सकता, मैं नही कर सकता ऐसे गलत बातों से खुद को आजाद करे।
– झूठी मान्यता, झूठे विश्वास, दिखावे से खुद को आजाद करे।
इन बातों से मुक्त हो कर ही हम सच्ची आजादी का पर्व 15 अगस्त को मना सकेंगे।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता-आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट गुरु
मुम्बई