“ अपने प्रशंसकों और अनुयायियों को सम्मान दें”
डॉ. लक्ष्मण झा परिमल
===========================
महान नेपोलियन ने एक दिन के प्रयास में अपने साम्राज्य का निर्माण नहीं किया था । जब कोई असाधारण हो जाता है, तो उसे समाज में एक उदाहरण स्थापित करना पड़ता है। फ्रांसीसी क्रांति ने नेपोलियन बोनापार्ट की सफलता की कहानी खोली। उनका जन्म यूरोप के एक छोटे से द्वीप पर हुआ था। लेकिन उनके समर्पण और दूरदृष्टि ने उन्हें यूरोप का सम्राट बना दिया।
महान नेपोलियन ने कभी भी अपने सैनिकों से दूरी नहीं बनाई। वह हमेशा उनके दुखों में उनका साथ देते थे। वह सभी सैनिकों के नाम जानता था। सेना में उनका एक विशाल डिवीजन था। लेकिन उनके पास सैनिकों के बीच रहने के लिए सुपर गुण और प्रतिभाएं थीं। सैनिक नेपोलियन के आदेश पर खुद को बलिदान करने के लिए तैयार रहते थे।
आज पूरा परिदृश्य बदलगया है। अधिकतर वरिष्ठ अपने अधीनस्थों और प्रशंसकों से अलगाव के संक्रामक से ग्रसित हैं। वे स्वयं अपने ही गुणों और प्रतिभाओं को पहचानते हैं। हर कोई जानता है कि उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा होगा। कुछ राजनीतिक नेता, पत्रकार, लेखक, कवि, पुरस्कार प्राप्तकर्ता, फिल्म निर्देशक, सुपरस्टार, नाटककार, खिलाड़ी, टीवी एंकर, मशहूर हस्तियां आदि बन गए। उनकी अपनी दुनिया है।
ये हस्तियाँ फेसबुक पर दोस्ती कहने के लिए हमारे साथ जुड़े हुए हैं। यह देखा गया है कि वे केवल अपने आप में ही प्रसन्न होते हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर सम्मान पत्र लिखने का कोई मतलब ही नहीं है। क्योंकि वे गलती से भी उनका जवाब नहीं देते हैं। मैंने कभी भी वरिष्ठों को अपने अनुयायियों और प्रशंसकों के साथ पूरी तरह से जुड़ते नहीं देखा है। आप उनके कमेंट बॉक्स में उनकी उपलब्धियों के लिए उनकी प्रशंसा करते हैं लेकिन फेसबुक पर सेलिब्रिटी ध्यान नहीं देते हैं। वे कभी किसी से बातचीत नहीं करते हैं ।
इतिहास में प्रचुर मात्रा में गतिशील व्यक्तित्व हैं जिन्होंने अपने प्रशंसकों और अनुयायियों का दिल जीता रखा है । यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारी बातचीत केवल प्यारी प्रतिक्रिया तक ही सीमित है। हम शायद ही कभी व्यक्तिगत रूप से मिल सकते हैं । मशहूर हस्तियाँ यदि मौन रहेंगे तो प्रशंसकों और अनुयायियों के बीच असंतोष पनप सकता है।
मैं स्वीकार करता हूं कि फेसबुक पर हमारे कई दोस्त हैं। हर किसी के साथ बातचीत करना मुश्किल है। लेकिन जब वे आपको कुछ लिखते हैं, तो आपको उन्हें जवाब देना चाहिए।एक बार जब आप इसे अपना लेते हैं तो आपको “फेसबुक का राजा नेपोलियन” कहा जाएगा और आप सबके दिलों पर राज करेंगे ।====================
डॉ. लक्ष्मण झा परिमल
साउन्ड हेल्थ क्लिनिक
एस.पी. कॉलेज रोड
दुमका
झारखंड
भारत
24.02.2023