Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
24 Aug 2020 · 4 min read

श्री गणेश जी की अनेक जन्मकथाएं कौन सही-कौन गलत?

इन दिनों देश में गणेशोत्सव का पर्व चल रहा है. बेशकर हमें उत्सव मनाना चाहिए लेकिन हम पर्व क्यों मना रहे हैं, उसका मुख्य ध्येय क्या है, यह भी तो हमें मालूम होना चाहिए. बहुत लोग ऐसे हैं जो कोरोना काल में भी गणेशोत्सव धूमधाम से मना तो रहे लेकिन उनसे जब श्रीगणोश जी के बारे में बात की जाए तो या तो वे भौचक होकर अपना मुंह फाड़ लेते हैं या फिर जानकारी देनेवाले पर ही बौखला उठते हैं. मैंने प्रसंगवश गणेश जी के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की तो पता चला कि हमारे विभिन्न शास्त्रों में उनके जन्म की अनेक कहानियां हैं. उनमें से कुछ मैं आपसे साझा कर रहा हूं. आप बताइए कि आप इन कथाओं से कहां तक सहमत/असहमत हैं?
पहली कथा :
वराह पुराण के मुताबिक भगवान शिव ने गणोशजी को पचंतत्वों से बनाया है. जब भगवान शिव गणेश जी को बना रहे थे तो उन्होंने उसे विशिष्ट और अत्यंत रूपवान रूप दिया. यह खबर जब देवताओं को मिली तो उन्हें डर सताने लगा कि कहीं ये सबके आकर्षण का केंद्र न बन जाए. इस डर को भगवान शिव भी भांप गए थे तो फिर उन्होंने उनके पेट को बड़ा कर दिया और मुंह हाथी का लगा दिया.
दूसरी कथा :
वहीं शिवपुराण में जो कथा है, वह इससे एकदम अलग है. इसके मुताबिक माता पार्वती ने अपने शरीर पर हल्दी लगाई थी. इसके बाद जब उन्होंने अपने शरीर से हल्दी उबटन उतारी तो उससे उन्होंने एक पुतला बना दिया. बाद में उन्होंने उसमें प्राण डाल दिए. इस तरह से विनायक पैदा हुए थे. इसके बाद माता पार्वती ने गणेश को आदेश दिए कि तुम मेरे द्वार पर बैठ जाओ और किसी को भी अंदर नहीं आने देना.
कुछ समय बाद शिवजी घर आए तो उन्होंने कहा कि मुङो पार्वती से मिलना है. इस पर गणेश जी ने मना कर दिया. शिवजी को नहीं पता था कि ये कौन है. दोनों में विवाद हो गया और उस विवाद ने युद्ध का रूप धारण कर लिया. इस दौरान शिवजी ने अपना त्रिशूल निकाला और गणेश का सिर काट डाला.
पार्वती को पता लगा तो वह बाहर आईं और रोने लगीं. उन्होंने शिवजी से कहा कि आपने मेरे बेटा का सिर काट दिया. शिवजी ने पूछा कि ये तुम्हारा बेटा कैसे हो सकता है. इसके बाद पार्वती ने शिवजी को पूरी कथा बताई. शिवजी ने पार्वती को मनाते हुए कहा कि ठीक है मैं इसमें प्राण डाल देता हूं, लेकिन प्राण डालने के लिए एक सिर चाहिए. इस पर उन्होंने गरूड़ जी से कहा कि उत्तर दिशा में जाओ और वहां जो भी मां अपने बच्चे की तरफ पीठ कर के सोई हो उस बच्चे का सिर ले आना. गरुड़ जी भटकते रहे पर उन्हें ऐसी कोई मां नहीं मिली क्योंकि हर मां अपने बच्चे की तरफ मुंह कर के सोती है. अंतत: एक हथिनी दिखाई दी. हथिनी का शरीर का प्रकार ऐसा होता है कि वह बच्चे की तरफ मुंह कर के नहीं सो सकती है. गरुड़ जी उस शिशु हाथी का सिर ले आए. भगवान शिवजी ने वह बालक के शरीर से जोड़ दिया. उसमें प्राणों का संचार कर दिया.
तीसरी कथा :
श्री गणेश चालीसा में वर्णित है कि माता पार्वती ने पुत्र प्राप्ति के लिए कठोर तप किया. इस तप से प्रसन्न होकर स्वयं श्रीगणेश ब्राह्मण का रूप धर कर पहुंचे और उन्हें यह वरदान दिया कि मां आपको बिना गर्भ धारण किए ही दिव्य और बुद्धिमान पुत्र की प्राप्ति होगी. ऐसा कह कर वे अंतध्र्यान हो गए और पालने में बालक के रूप में आ गए.
चारों लोक में हर्ष छा गया. भगवान शिव और पार्वती ने विशाल उत्सव रखा. हर तरफ से देवी, देवता, सुर, गंधर्व और ऋ षि, मुनि देखने आने लगे. शनि महाराज भी देखने आए. माता पार्वती ने उनसे बालक को चलकर देखने और आशीष का आग्रह किया. शनि महाराज अपनी दृष्टि की वजह से बच्चे को देखने से बच रहे थे. माता पार्वती को बुरा लगा. उन्होंने शनिदेव को उलाहना दिया कि आपको यह उत्सव नहीं भाया, बालक का आगमन भी पसंद नहीं आया. शनि देव सकुचा कर बालक को देखने पहुंचे, लेकिन जैसे ही शनि की किंचित सी दृष्टि बालक पर पड़ी, बालक का सिर आकाश में उड़ गया. उत्सव का माहौल मातम में परिवर्तित हो गया. माता पार्वती व्याकुल हो गई. तुंरत गरुड़ जी को चारों दिशा से उत्तम सिर लाने को कहा गया. गरुड़ जी हाथी का सिर लेकर आए. यह सिर शंकर जी ने बालक के शरीर से जोड़कर प्राण डाले. इस तरह गणेश जी का सिर हाथी का हुआ.
भैया, मेरा तो सिर चकरा गया है. मेरी थोड़ी मदद करें और बताएं कि इन कहानियों में कौन सही है और कौन गलत?
-23/8/2020, रविवार

Language: Hindi
Tag: लेख
4 Likes · 4 Comments · 286 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
राम नाम की प्रीत में, राम नाम जो गाए।
राम नाम की प्रीत में, राम नाम जो गाए।
manjula chauhan
उसको फिर उसका
उसको फिर उसका
Dr fauzia Naseem shad
2461.पूर्णिका
2461.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
सदैव खुश रहने की आदत
सदैव खुश रहने की आदत
Paras Nath Jha
है कहीं धूप तो  फिर  कही  छांव  है
है कहीं धूप तो फिर कही छांव है
कुंवर तुफान सिंह निकुम्भ
Never trust people who tells others secret
Never trust people who tells others secret
Md Ziaulla
प्राण vs प्रण
प्राण vs प्रण
Rj Anand Prajapati
तुम मेरे हो
तुम मेरे हो
लक्ष्मी वर्मा प्रतीक्षा
जिद कहो या आदत क्या फर्क,
जिद कहो या आदत क्या फर्क,"रत्न"को
गुप्तरत्न
💐अज्ञात के प्रति-55💐
💐अज्ञात के प्रति-55💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
उसने कौन से जन्म का हिसाब चुकता किया है
उसने कौन से जन्म का हिसाब चुकता किया है
कवि दीपक बवेजा
"सुख"
Dr. Kishan tandon kranti
दोहा
दोहा
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
शाश्वत, सत्य, सनातन राम
शाश्वत, सत्य, सनातन राम
श्रीकृष्ण शुक्ल
जब कोई आपसे बहुत बोलने वाला व्यक्ति
जब कोई आपसे बहुत बोलने वाला व्यक्ति
पूर्वार्थ
कया बताएं 'गालिब'
कया बताएं 'गालिब'
Mr.Aksharjeet
कुछ पल अपने लिए
कुछ पल अपने लिए
Mukesh Kumar Sonkar
*पुरस्कार तो हम भी पाते (हिंदी गजल)*
*पुरस्कार तो हम भी पाते (हिंदी गजल)*
Ravi Prakash
A Beautiful Mind
A Beautiful Mind
Dhriti Mishra
हाइकु (#हिन्दी)
हाइकु (#हिन्दी)
Dinesh Yadav (दिनेश यादव)
मर मिटे जो
मर मिटे जो
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
उसकी वो बातें बेहद याद आती है
उसकी वो बातें बेहद याद आती है
Rekha khichi
लिखे क्या हुजूर, तारीफ में हम
लिखे क्या हुजूर, तारीफ में हम
gurudeenverma198
नये साल में
नये साल में
Mahetaru madhukar
मंजिल की अब दूरी नही
मंजिल की अब दूरी नही
देवराज यादव
***
*** " नाविक ले पतवार....! " ***
VEDANTA PATEL
अजदहा बनके आया मोबाइल
अजदहा बनके आया मोबाइल
Anis Shah
माँ काली
माँ काली
Sidhartha Mishra
सफल लोगों की अच्छी आदतें
सफल लोगों की अच्छी आदतें
ऐ./सी.राकेश देवडे़ बिरसावादी
विषधर
विषधर
आनन्द मिश्र
Loading...