Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
9 Oct 2019 · 4 min read

कहीं व्यर्थ की तो नहीं है यह कड़वी दवा?

(यह लेख मैंने नोटबंदी की घोषणा के तीसरे दिन 10/11/2016 को ही लिखा था, जब सारे लोग, तमाम अखबारों के विद्वान स्तंभकार और संपादकीय लेखक मोदीजी की वाहवाही करने में जुटे थे. आम लोगों से बहस करो तो वे चिढ़ जाते थे. अन्य राजनीतिक दल के नेतागण तो कुछ दिन जैसे स्तब्ध ही रह गए थे. उस वक्त सारा देश राष्ट्रभक्ति के तरानों के साथ बैंकों की लाइन में इस कदर खड़ा था मानो वह भारत-पाक बार्डर पर देश की रक्षा में तैनात हो.)

किसी के इस दावे पर कि यह कड़वी दवा या टोटका आपके और आपके परिवार की सेहत के लिए है, इसका एक माह तक सेवन करें जरूर लाभ होगा, आप उसका उसके मुताबिक दवा का सेवन करते हैं. लेकिन बाद में यदि आपको यह पता लगे कि इससे तो आपकी सेहत बनना तो दूर बिगड़ गई. फिर बाद में यह पता लगे कि उस दवा देने वाले ने जरूर अपना उल्लू सीधा कर लिया तो आपको कैसा लगेगा?
कहीं ऐसा ही ‘कालेधन पर सर्जिकल स्ट्राइक करने के दावे’ के नाम पर तो नहीं किया जा रहा है ? दफ्तर हो, स्कूल-कॉलेज हो, खेत-खलिहान हो, कल-कारखाने हों, रेलवे स्टेशन-बसस्टैंड हो, शादी-जन्मदिन समारोह हो, शहर या गांव-चौपाल हो, सब तरफ बस इसी की चर्चा है. लोग खास तौर पर भक्तगण अपना ‘छप्पन इंची’ सीना तानकर यही कहते पाए जा रहे हैं- गजब हो गया भैया, सबकी तो वाट लग गई. चर्चा करनेवाले चर्चाएं तो इस अंदाज में कर रहे हैं मानों यह वीरता उन्होंने ही की है लेकिन लोगों का यह उत्साह कितना सार्थक है?
सच तो यह है कि मास्टर कम्युनिकेटर के रूप में मशहूर नरेंद्र मोदीजी ने इस बार उत्तर प्रदेश और पंजाब की चुनावी गंगा को पार उतरने जनता के बीच संवाद साधने के लिए नोट का सहारा लिया है और संदेश दिया है कालेधन और आतंकवाद से लड़ाई का. इसी के साथ उत्तर प्रदेश फतह की दृढ़ मंशा के साथ अगले लोकसभा चुनाव की तैयारियों की नींव भी रख दी है. जब भी 500 या 2000 रुपए का नया नोट हाथ में आएगा तो लोगों को सरकार की कथित 56 इंची सीनाधारी महाबली की ‘वीरता’ की याद आती रहेगी.
प्राचीन भारत के राजनीति-कूटनीति के जानकार चाणक्य और पाश्चात्य राजनीतिक विचार मैकयावली के ग्रंथ क्रमश: ‘अर्थशास्त्र’ और ‘द प्रिंस’ में सत्ताधीश या राजा को जनता के असंतोष-शमन के उपायों में से एक प्रमुख उपया बताया गया है-‘राजा अपने आपको जनता के असंतोष से बचाए रखने के लिए जनता को विदेशी आक्रमण और किसी भयानक आंतरिक संकट का भय दिखाता रहे.’ यहां भी कुछ ऐसा ही तो नहीं किया जा रहा है?
प्रधानमंत्रीजी ने जिस मुद्रा में इस रोमांचक फैसले का ऐलान कर बार-बार यह दोहराया कि कालाधन इससे खत्म हो जाएगा, उससे आम आदमी बड़ा खुश है. हालांकि किसी भी समझदार व्यक्ति की समझ में नहीं आ रहा है कि कालाधन किस तरह खत्म होगा? वास्तविकता तो यह है कि जो बड़े धनपिशाच होते हैं, उनके दलाल सत्ता के गलियारे में रहते हैं. उनको सरकार के हर फैसले की भनक होती है. फिर यह पहल तो गत 9 माह से जारी थी. कालाधन रखनेवाले मगरमच्छों ने तो कब का वारा-न्यारा कर लिया होगा? अब रही बात एक हजार का बड़ा नोट बंद कर कालाधन रखने में अड़चन डालने की तो बड़े नोट बंद ही कहां हुए हैं, बल्कि एक हजार की बजाय उससे दुगना बड़ा यानी दो हजार का नया नोट सामने लाया जा रहा है.
इससे भी बड़ा सवाल है कि कालाधन यानी नंबर-दो का पैसा नोटों की शक्ल में कितने लोग रखते होंगे? कालाधन रखने का मुनाफेदार जरिया सोना और बेनामी जमीन-जायदाद होते हैं. अर्थशास्त्र का नियम है कि धन का वेग घटा दिया जाए तो उसका मूल्य भी घटता है. धन का वेग घटने का मतलब कि अगर पैसे को बाजार में घुमाया न जाए तो उसका मूल्य तो वैसे ही कम होता चला जाता है. यानी कालाधन धड़ल्ले से उद्योग-व्यापार में खपा रहता है. वैसे उसे सफेद करने की ऐलानिया योजनाओं का तो ढेर लगा हुआ है. थोड़ा सा जुर्माना देकर कोई कितना भी कालाधन सफेद कर ले गया. धर्मादाय ट्रस्ट और सामाजिक संस्थाओं से जोड़तोड़ कर काले से सफेद और टैक्स बचाने के तरीके खत्म नहीं हो रहे हैं बल्कि रोज-ब-रोज बढ़ ही रहे हैं.
भ्रष्टाचार पर कितना असर होगा, इसका कोई हिसाब नहीं लग पा रहा है. वैसे कहा यह जा सकता है कि घूस लेने के लिए बड़े नोटों के लेनदेन में जो सुविधा होती थी, वह और बढ़ सकती है. फिलहाल अनुमान लगाया जा सकता है कि दो हजार का नोट चल पड़ने के कारण अटैची में दुगनी रकम लेकर चलने में आसानी हो जाएगी. यानी पुराने बड़े नोट बंद करने से भ्रष्टाचार कैसे रुकेगा, इसकी तार्किक व्याख्या तो मुश्किल है.
फिर बताइए कालाधन किस तरह सामने आया? आगामी समय में इस पर कैसे रोक लगेगी ? दावा तो यह किया जा रहा था कि कालाधन और कालाधन रखनेवालों के नाम सामने लाए जाएंगे. लेकिन अभी जो भी पैसे जमा किए जा रहे हैं वह तो सब सफेद है, और जो थोड़ा-बहुत कालाधन होगा वह तो सिर्फ कागज रह जाएगा, सरकार के खजाने में कहां आया? और उनके नाम कहां से सामने आएंगे?
(इस लेख के बाद तो मैंने लगातार तथ्यपरक, तार्किक तौर पर आंकड़ों की व्याख्या सहित कई लेख अपनी डायरी और फेसबुक पोस्ट में लिखे थे. नोटबंदी के दौरान लोगों की प्रतिक्रिया देखकर मैंने महसूस किया कि अधिकांश लोग अपनी उदरपूर्ति की गतिविधियों के दायरे में ही सोच-विचार करते हैं, बाकी क्षेत्रों में बहुत ही सतही चिंतन रखते हैं. पीएम जी ने नोटबंदी के जो तीन लाभ गिना रहे थे, वे सीधे-सीधे एक ही नजर में खारिज हो रहे थे लेकिन उस वक्त कोई सुन ही नहीं रहा था.)

Language: Hindi
Tag: लेख
6 Likes · 1 Comment · 309 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
मशाल
मशाल
नेताम आर सी
Don't Give Up..
Don't Give Up..
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
"अपेक्षा"
Yogendra Chaturwedi
फकत है तमन्ना इतनी।
फकत है तमन्ना इतनी।
Taj Mohammad
अब किसका है तुमको इंतजार
अब किसका है तुमको इंतजार
gurudeenverma198
No battles
No battles
Dhriti Mishra
भगवा है पहचान हमारी
भगवा है पहचान हमारी
Dr. Pratibha Mahi
डॉ अरुण कुमार शास्त्री
डॉ अरुण कुमार शास्त्री
DR ARUN KUMAR SHASTRI
मुझ पर तुम्हारे इश्क का साया नहीं होता।
मुझ पर तुम्हारे इश्क का साया नहीं होता।
सत्य कुमार प्रेमी
हिय जुराने वाली मिताई पाना सुख का सागर पा जाना है!
हिय जुराने वाली मिताई पाना सुख का सागर पा जाना है!
Dr MusafiR BaithA
🔘सुविचार🔘
🔘सुविचार🔘
विनोद कृष्ण सक्सेना, पटवारी
उम्मीदें  लगाना  छोड़  दो...
उम्मीदें लगाना छोड़ दो...
Aarti sirsat
दिमाग नहीं बस तकल्लुफ चाहिए
दिमाग नहीं बस तकल्लुफ चाहिए
Pankaj Sen
कोई मंत्री बन गया , डिब्बा कोई गोल ( कुंडलिया )
कोई मंत्री बन गया , डिब्बा कोई गोल ( कुंडलिया )
Ravi Prakash
प्रबुद्ध लोग -
प्रबुद्ध लोग -
Raju Gajbhiye
जिस चीज को किसी भी मूल्य पर बदला नहीं जा सकता है,तो उसको सहन
जिस चीज को किसी भी मूल्य पर बदला नहीं जा सकता है,तो उसको सहन
Paras Nath Jha
मन की बातें , दिल क्यों सुनता
मन की बातें , दिल क्यों सुनता
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
दोहा त्रयी. . . .
दोहा त्रयी. . . .
sushil sarna
परवरिश
परवरिश
Dr. Pradeep Kumar Sharma
24/251. *छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
24/251. *छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
मेवाडी पगड़ी की गाथा
मेवाडी पगड़ी की गाथा
Anil chobisa
#त्वरित_टिप्पणी
#त्वरित_टिप्पणी
*Author प्रणय प्रभात*
महिला दिवस कुछ व्यंग्य-कुछ बिंब
महिला दिवस कुछ व्यंग्य-कुछ बिंब
Suryakant Dwivedi
शिवा कहे,
शिवा कहे, "शिव" की वाणी, जन, दुनिया थर्राए।
SPK Sachin Lodhi
मां कालरात्रि
मां कालरात्रि
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
कौआ और कोयल (दोस्ती)
कौआ और कोयल (दोस्ती)
VINOD CHAUHAN
आपकी अच्छाईया बेशक अदृष्य हो सकती है
आपकी अच्छाईया बेशक अदृष्य हो सकती है
Rituraj shivem verma
उन से कहना था
उन से कहना था
हिमांशु Kulshrestha
"लोहे का पहाड़"
Dr. Kishan tandon kranti
मेरी पहली चाहत था तू
मेरी पहली चाहत था तू
Dr Manju Saini
Loading...