Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
21 Apr 2023 · 4 min read

*सुख या खुशी*

“सुख या खुशी”
मानव शरीर में सुख दुख दोनों समान रूप से मिलते रहते हैं हम जब खुश होते हैं तो लगता है कि हम सबसे बड़े सुखी जीवन बिता रहे हैं लेकिन ये सबसे बड़ी भूल है क्योंकि कुछ देर का क्षणिक सुख जीवन के लिए पर्याप्त नहीं है।
हमें सुख या खुशी का आनंद लेने के लिए खुद को एकांत में अपने आपको किसी भी तरह से गहराई में जाना है और अंतर्मन में महसूस करना है।
आखिर असली सुख आनंद क्या है …..? ?
हम केवल क्षण मात्र खुशी आनंद को ही जीवन का सब कुछ मान लेते हैं जो गलत है ये मात्र एक छलावा है जिसे व्यक्ति संपूर्ण जीवन का सुखद अनुभव अनुभति मान बैठता है।
असली सुख आनंद खुशी तो आत्मा से परमात्मा का मिलन है जो एक दूसरे को जोड़कर परम आनंद की अनुभति कराता है।
आजकल जो किसी भी समारोह में धार्मिक अनुष्ठान भव्य आयोजन में जो देखने को मिल रहा है ये खुशी या आनंद नही सिर्फ क्षणिक सुख खुशी है बस कुछ देर के लिए आई और चली जाती है।
जीवन में हम जब खुश होना चाहते हैं तो किसी गरीब परिवार निसहाय व्यक्ति की मदद करके जो असीम सुख खुशी आनंद मिलता है वही हमारे संचित कर्म में भी जुड़ जाता है और बहुत समय तक खुशी बरकरार रहती है। मददगार हाथो से जब अच्छे काम निःस्वार्थ सेवा भावना करते हैं तो यही खुशी दुगुनी हो जाती है।
सुख या खुशी तब हमें मिलती है जब हम सच्चे दिल से कोई कार्य ईश्वर भक्ति से जुड़ कर करते हैं शुद्ध पवित्र आत्मा से निकलती हुई प्रार्थना प्रभु स्वीकार कर लेता है और वही प्रार्थनाएं हमें सम्बल बनाती है और हमारे जीवन में सारी मनोकामना पूर्ण होती जाती है हमें यही खुशी पूरे शरीर में एक अजीब सी सिहरन पैदा हो जाती है।
परमात्मा भी हर क्षण हर पल प्रतिदिन सुबह शाम सोते जागते यही परीक्षा लेता है कि हम कहाँ तक सार्थक प्रयास करते हुए अपने कर्म बंधन में बंधे हुए हैं।
हमें अपने जीवन में जब कोई ख़ुशी का मौका मिले उसे दोनों हाथों से समेट लेना चाहिए।
भले ही वो कुछ पल क्षणिक खुशी मिल रही हो।
सुख की अवधि क्षणिक होती है उसे तुरंत ही पकड़ लेना चाहिए ताकि ये खुशी के हसीन पल कहीं छूट ना जाए।
सुख या खुशी आनंद बाटने के लिए हम स्वयं जिम्मेदार है क्योंकि सुख व दुःख ये दो पहलू है जिसे हम कैसे स्वीकार करते हैं और कैसे अपने जीवन में सुख या ख़ुशी को एक दूसरे के साथ में कैसे बांट सकते हैं।
अब ये खुद पर निर्भर करता है कि हम सुख या ख़ुशी को आनंद मान कर भूल करते हैं या असली सुख या आनंद हम स्वयं के भीतर कैसे महसूस कर सकते हैं।
ये आत्मा से परमात्मा तक पहुँचने की लंबी सीढ़ी है जिसे धीरे धीरे चढ़ते हुए एक एक कदम बढ़ाते जाना है।
इसके लिए कुछ देर भाव शून्य होकर ध्यान साधना में लीन होकर खो जाना है एकदम शांत चित्त मुद्रा में आँखे बंद करके बैठ जाना है और फिर नियम से ये क्रियाएं करने के बाद जो सुखद अनुभूति अनुभव होगी यही परम आनंद सुख या खुशी है बाकी सब छलावा है।
संसार में सुख दुःख नाशवान है लेकिन परमात्मा का मिलन सुखद आनंद अंनत है।
जीवन में जब हम भौतिक व लौकिक सुख को ही आनंद मान लेने की भूल करते है यह असली आनंद खुशी नही है सिर्फ क्षणिक ही है।
जब हमारी पूर्णता क्षुधा शांत हो जाती है अंतर्मन में कोई हलचल ना हो तो उस स्थिति को हम आनंद कह सकते हैं।
इच्छाएं पूरी होती है मन शांत हो जाता है लेकिन इंद्रियां नही शांत होती है बल्कि कुछ और पा लेने की इच्छाएं जागॄत हो जाती है।
कुछ समय के लिए इच्छा शांत हो जाती है क्योंकि मन मुताबिक वस्तुएं या चीजें इच्छा पूरी हो जाती है और कुछ देर बाद फिर से वही इच्छा जागृत हो जाती है।
जब हम इस शरीर की इंद्रियों को काबू में कर लेंगे तो इच्छा उत्पन्न होने का सवाल ही नही उठता है….??
इंद्रियों को काबू करने के लिए कुछ देर ध्यान साधना में बैठकर स्थिर किया जा सकता है ये कुछ पलों में ही नहीं वरन दैनिक दिनचर्या नियम अभ्यास के दौरान ही अपने आसपास के वातावरण को भी नियंत्रण में रख सकते हैं जैसे जैसे ध्यान साधना बढ़ती जाएगी वैसे वैसे ही हम अपने अंतर्मन को नियंत्रित कर आत्म विश्वास जागृत कर पायेंगे।नियमित अभ्यास करने से अपने आपमें धैर्य संयम रखकर ही एकांतवास में अंतर्मुखी व्यक्ति बन सकते हैं।
मन को काबू में लाते ही एक अदभुत नजारा देखने को मिलेगा जिसे हम परमानंद की अनुभूति कहते हैं यही जीवन की असली खुशी
सुख का कारण है।
जिंदगी में इसी खुशी सुख की तलाश में ना जाने क्यों भटक रहे हैं जरा सी खुशी सुख को ही हम आनंद सब कुछ मान लेते हैं।

शशिकला व्यास✍️

Language: Hindi
2 Likes · 2 Comments · 592 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
मैं एक महल हूं।
मैं एक महल हूं।
डॉ विजय कुमार कन्नौजे
ये दुनिया है
ये दुनिया है
Jeewan Singh 'जीवनसवारो'
भार्या
भार्या
Dr. Ramesh Kumar Nirmesh
वक्त
वक्त
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
■ भगवान के लिए, ख़ुदा के वास्ते।।
■ भगवान के लिए, ख़ुदा के वास्ते।।
*Author प्रणय प्रभात*
ମୁଁ ତୁମକୁ ଭଲପାଏ
ମୁଁ ତୁମକୁ ଭଲପାଏ
Otteri Selvakumar
भेड़ों के बाड़े में भेड़िये
भेड़ों के बाड़े में भेड़िये
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
किस क़दर
किस क़दर
हिमांशु Kulshrestha
मित्रता मे बुझु ९०% प्रतिशत समानता जखन भेट गेल त बुझि मित्रत
मित्रता मे बुझु ९०% प्रतिशत समानता जखन भेट गेल त बुझि मित्रत
DrLakshman Jha Parimal
जीवन छोटा सा कविता
जीवन छोटा सा कविता
कार्तिक नितिन शर्मा
गांधी का अवतरण नहीं होता 
गांधी का अवतरण नहीं होता 
Dr. Pradeep Kumar Sharma
आवो पधारो घर मेरे गणपति
आवो पधारो घर मेरे गणपति
gurudeenverma198
जीवन उत्साह
जीवन उत्साह
सुशील मिश्रा ' क्षितिज राज '
वाणी वह अस्त्र है जो आपको जीवन में उन्नति देने व अवनति देने
वाणी वह अस्त्र है जो आपको जीवन में उन्नति देने व अवनति देने
ओम प्रकाश श्रीवास्तव
सादगी - डी के निवातिया
सादगी - डी के निवातिया
डी. के. निवातिया
प्रेम में डूबे रहो
प्रेम में डूबे रहो
Sangeeta Beniwal
G27
G27
डॉ सगीर अहमद सिद्दीकी Dr SAGHEER AHMAD
साँसों का संग्राम है, उसमें लाखों रंग।
साँसों का संग्राम है, उसमें लाखों रंग।
Suryakant Dwivedi
*हैप्पी बर्थडे रिया (कुंडलिया)*
*हैप्पी बर्थडे रिया (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
2944.*पूर्णिका*
2944.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
रुख़सारों की सुर्खियाँ,
रुख़सारों की सुर्खियाँ,
sushil sarna
मेरे 20 सर्वश्रेष्ठ दोहे
मेरे 20 सर्वश्रेष्ठ दोहे
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
कुंडलिया छंद
कुंडलिया छंद
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
*बताओं जरा (मुक्तक)*
*बताओं जरा (मुक्तक)*
Rituraj shivem verma
वक्त से लड़कर अपनी तकदीर संवार रहा हूँ।
वक्त से लड़कर अपनी तकदीर संवार रहा हूँ।
सिद्धार्थ गोरखपुरी
आपको डुबाने के लिए दुनियां में,
आपको डुबाने के लिए दुनियां में,
नेताम आर सी
मेरे तात !
मेरे तात !
Akash Yadav
बौराये-से फूल /
बौराये-से फूल /
ईश्वर दयाल गोस्वामी
हमने माना अभी अंधेरा है
हमने माना अभी अंधेरा है
Dr fauzia Naseem shad
चन्द्र की सतह पर उतरा चन्द्रयान
चन्द्र की सतह पर उतरा चन्द्रयान
नूरफातिमा खातून नूरी
Loading...