Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
21 Jun 2022 · 5 min read

विश्वासघात

” का मर्दवा तोहूं गजबे हौआ एकदम्मे अचानक से कैसे आ गइला ? ”

” अरे यार तुझे सरप्राइज़ जो देना था कुछ भी कह लो तुम्हारे मुंह से भोजपुरी सुनकर मज़ा आ जाता है । अपने आप पर गुस्सा भी आता है कि मैं क्यों नही सीख पाया । ”

” तू एइजन रहता त सीख जइता चला समझ जाला इहे बहुत हव । ”

” के आइलबा भाई जेकरे साथ रमेशवा एतना खिखियात हव कहती हुई रमेश की अम्माॅं दलान में आ गईं । ”

चाची मैं विनय और विनय ने झुककर रमेश की अम्माॅं के चरण स्पर्श कर लिया ।

” खूब खुश रहा बचवा , अकेले आइल हऊआ ? ”

” हां चाची स्मिता को ऑफिस से छुट्टी नही मिली अभी छ: महीने पहले ही तो अपनी शादी में छुट्टी ली थी ना इसलिए । ”

” छुट्टी तो तुमने भी ली थी…रमेश अचानक से आये हुए विनय को देखकर अब संभल गया था और अपनी मातृभाषा के उपर राष्ट्रभाषा को रखकर बोला । ”

” अरे यार वो अमेरिका है वहां इमोशंस के हिसाब से छुट्टी नहीं मिलती ” ये कहते हुए विनय के चेहरे पर अजीब से भाव आये लेकिन उन भावों को विनय ने झट से परे कर दिया । लेकिन तब तक रमेश पढ़ चुका था फिर भी चुप रहा अभी ठीक नही लगा सवाल-जवाब करना उसे ।

चाची ने चुन-चुन कर विनय की पसंद का ही खाना बनाया था…चने की दाल लहसुन और गरम मसाले के छौंके वाली , आलू बोड़े की मसालेदार लटपटी सब्ज़ी , लौकी के कुरकुरे कतरे , कोड़ौहरी वाला नेनुआ , कोड़ोहरी और लहसुन की चटनी , गरमागरम हाथ की थोड़ी मोटी रोटी और आखिर में मलाईदार दही गुड़ के साथ पेट के अंदर गये खाने को मीठा लेप देकर पचाने के लिए । विनय ने पेट भरकर और जी भरकर तृप्त होकर खाना खाया हाथ धोने के बाद चाची के गले लग गया बोला कुछ भी नही , विनय बचपन से चाची की तारीफ इसी तरह से करता और चाची बिन माॅं के बेटे का लाड़ पाकर और उसको लाड़ करके तर जाती थीं ।

दोनों दोस्त बाहर दुआर पर नीम के पेड़ के नीचे खटिया पर लेट गये रमेश विनय से बात करने के लिए जैसे ही मुड़ा तो देखा विनय इतनी देर में सो चुका था । देखने से लग रहा था जैसे बहुत दिनों के बाद ऐसी नींद आई है भला विनय को किस बात की चिंता हो सकती है ख़ुद इतना बड़ा बिजनेसमैन और किसी बड़े फर्म में काम करती उसकी बेहद खूबसूरत पत्नी स्मिता ।

विनय…विनय उठ अम्माॅं चाय के लिए बुला रही है रमेश की आवाज़ सुन विनय गहरी नींद से उठ बैठा । अरे कुछ ज़्यादा ही देर सो गया मैं कहते हुए अंदर की तरफ चल दिया ।

” तो क्या हुआ यहां कौन सा काम है तुझे किस बात की चिंता है मस्त रह रमेश ने उसकी पीठ पर धौल जमाते हुए कहा…मस्त ही तो नही रह सकता विनय ने बुदबुदाते हुए कहा । ”

” चाय पीते हुए रमेश ने पूछ ही लिया कुछ परेशानी है तुझे ? ”

” परेशानी ? नही तो…ऐसा क्यों लगा तुझे ? ”

” सीधे से बतायेगा कि बुलाऊं अम्माॅं को । ”

” नही नही चाची को नही पता चलना चाहिए । ”

” क्या नही पता चलना चाहिए ? ”

” वो वो मुझे समझ नही आ रहा कि मैं कैसे कहूं क्योंकि अभी मैं ही समझ नही पा रहा हूॅं । ”

” क्या कहना चाह रहा है और क्या नही समझ पा रहा है ? ”

” यार मैं और स्मिता तलाक़ ले रहे हैं । ”

” क्या…क्यों ? स्मिता ने तो इस शादी के लिए ख़ुद हां की थी फिर ऐसा क्या हो गया कि छ: महीने बाद ही तुम दोनों को ये फैसला लेना पड़ा ? ”

” दोनों को नही स्मिता को मैने बस उसकी खुशी में अपनी सहमति दी है । ”

” तलाक़…खुशी… सहमति ई सब आपस में विरोधी हऊंऐं हमरे समझ में कुच्छो नही आवत हव तू खुलके बतावा । ” दोस्त को परेशानी सुन मातृभाषा फिर हावी होने लगी ।

” स्मिता ने ये शादी बहुत सोच समझकर की मुझे पसंद करके नही मेरे ‘ एन आर आई ‘ होने से उसको आसानी से वीसा जो मिल रहा था । ”

” वीसा नही मिलत त ऊ तोहरे साथ जात कईसे ओके त मिलही के रहे एम्मे सोचे समझे जैइसन का हव ? ”

” स्मिता के लिए वीसा ही मायने रखता था मैं या शादी नही । ”

” देख हमार दिमाग एकदम्मे काम नही करत हव । ”

” मुझे भी जब पता चला तो मेरे दिमाग ने भी काम करना बंद कर दिया था कि कोई कैसे किसी का इस्तेमाल इस तरह से कर सकता है ? स्मिता किसी और से प्यार करती थी उसके मां-बाप तैयार नही थे दूसरे धर्म में उसका विवाह करने को तभी मेरा रिश्ता गया उसे और उसने तुरंत हां कर दी । हम शादी के बाद ‘ यू एस ‘ आ गये तब तक स्मिता ने मुझसे दूरी बनाए रखी मैने समझा नया नया रिश्ता है कुछ दिनों में कम्फ़र्टेबल हो जायेगी । स्मिता ने ऑफिस ज्वाइन कर लिया बात व्यवहार सब नार्मल लेकिन दूरी वैसी की वैसी ही बनी रही । ”

” लेकिन बातिया तलाक़ तक कैसे पहुंचल ? ”

” छ: महीने बाद स्मिता ने मेरे सामने ‘ साॅरी ‘ कहते हुए तलाक़ के पेपर रख दिये मैने वजह पूछी तो पता है वो क्या बोली ? ”

” का ? ”

” बोली मुझे तुम्हारे लिए बहुत ख़राब लग रहा है कि मैंने तुम्हारा इस्तेमाल किया अपने प्यार को पाने के लिए । ”

” ओकर पियार ऊंहवा कैसे पहुंच गईल ? ”

” वो ऐसे कि जिस लड़के से स्मिता प्यार करती थी उस लड़के की जाॅब ‘ यू एस ‘ में लग गई और स्मिता के लिए सारे रास्ते बंद हो गये तभी मैं मिल गया और उसने अपने प्लान पर काम शुरू कर दिया । ”

” प्लान ? ”

” मेरे ज़रिए ‘ यू एस ‘ का वीसा जो लेना था और मेरे साथ छ: महीने भी तो काटने थे , मुझसे तलाक़ लेकर अपने प्रेमी से शादी करेंगी इतना कुछ किया उसने अपने प्यार के लिए यही सोचकर उसकी खुशी के लिए मैं ‘ म्यूचुअल अंडरस्टैंडिंग ‘ से तलाक़ की बात पर सहमत हो गया । ”

” जब तू सहमत हो ही गईला त फेर एतना दुखी काहे हऊआ ? ”

” क्योंकि स्मिता ने अपने प्यार को पाने के लिए अपने प्रेमी की नज़रों में बहुत बड़ी कुर्बानी दी है लेकिन उसने मेरे विश्वास की भी कुर्बानी देकर मेरे साथ विश्वासघात किया । ”

स्वरचित एवं मौलिक
( ममता सिंह देवा , 20/06/2022 )

Language: Hindi
1 Like · 2 Comments · 819 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
बहुत कुछ अधूरा रह जाता है ज़िन्दगी में
बहुत कुछ अधूरा रह जाता है ज़िन्दगी में
शिव प्रताप लोधी
💐अज्ञात के प्रति-143💐
💐अज्ञात के प्रति-143💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
Prastya...💐
Prastya...💐
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
मुहब्बत
मुहब्बत
अखिलेश 'अखिल'
शिष्टाचार एक जीवन का दर्पण । लेखक राठौड़ श्रावण सोनापुर उटनुर आदिलाबाद
शिष्टाचार एक जीवन का दर्पण । लेखक राठौड़ श्रावण सोनापुर उटनुर आदिलाबाद
राठौड़ श्रावण लेखक, प्रध्यापक
जेठ का महीना
जेठ का महीना
ब्रजनंदन कुमार 'विमल'
मेरा सुकून
मेरा सुकून
Umesh Kumar Sharma
सपने तेरे है तो संघर्ष करना होगा
सपने तेरे है तो संघर्ष करना होगा
पूर्वार्थ
ग़ज़ल
ग़ज़ल
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
किये वादे सभी टूटे नज़र कैसे मिलाऊँ मैं
किये वादे सभी टूटे नज़र कैसे मिलाऊँ मैं
आर.एस. 'प्रीतम'
एक गुलाब हो
एक गुलाब हो
हिमांशु Kulshrestha
बहाव के विरुद्ध कश्ती वही चला पाते जिनका हौसला अंबर की तरह ब
बहाव के विरुद्ध कश्ती वही चला पाते जिनका हौसला अंबर की तरह ब
Dr.Priya Soni Khare
*26 फरवरी 1943 का वैवाहिक निमंत्रण-पत्र: कन्या पक्ष :चंदौसी/
*26 फरवरी 1943 का वैवाहिक निमंत्रण-पत्र: कन्या पक्ष :चंदौसी/
Ravi Prakash
शिवा कहे,
शिवा कहे, "शिव" की वाणी, जन, दुनिया थर्राए।
SPK Sachin Lodhi
🌿🍀🌿🍀🌿🍀🌿🍀🌿🍀🌿🍀🌿🍀
🌿🍀🌿🍀🌿🍀🌿🍀🌿🍀🌿🍀🌿🍀
subhash Rahat Barelvi
■ कितना वदल गया परिवेश।।😢😢
■ कितना वदल गया परिवेश।।😢😢
*Author प्रणय प्रभात*
डर के आगे जीत है
डर के आगे जीत है
Dr. Pradeep Kumar Sharma
सर्वे भवन्तु सुखिन:
सर्वे भवन्तु सुखिन:
Shekhar Chandra Mitra
**विकास**
**विकास**
Awadhesh Kumar Singh
कैसी लगी है होड़
कैसी लगी है होड़
Sûrëkhâ Rãthí
इश्क़ छूने की जरूरत नहीं।
इश्क़ छूने की जरूरत नहीं।
Rj Anand Prajapati
"रात यूं नहीं बड़ी है"
ज़ैद बलियावी
सुशब्द बनाते मित्र बहुत
सुशब्द बनाते मित्र बहुत
Umesh उमेश शुक्ल Shukla
गीत मौसम का
गीत मौसम का
सुशील मिश्रा ' क्षितिज राज '
नये गीत गायें
नये गीत गायें
Arti Bhadauria
I hope one day the clouds will be gone, and the bright sun will rise.
I hope one day the clouds will be gone, and the bright sun will rise.
Manisha Manjari
3127.*पूर्णिका*
3127.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
जवान वो थी तो नादान हम भी नहीं थे,
जवान वो थी तो नादान हम भी नहीं थे,
जय लगन कुमार हैप्पी
अब कुछ बचा नहीं बिकने को बाजार में
अब कुछ बचा नहीं बिकने को बाजार में
Ashish shukla
तुमसे मैं प्यार करता हूँ
तुमसे मैं प्यार करता हूँ
gurudeenverma198
Loading...