Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
16 Oct 2022 · 4 min read

*युगपुरुष महाराजा अग्रसेन*

युगपुरुष महाराजा अग्रसेन
____________________________________
महाराजा अग्रसेन का जन्म आज से लगभग 5000 वर्ष पहले हुआ था । आप अग्रोहा के महान शासक थे। आपका राज्य सही मायनों में एक आदर्श शासन व्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता था । समृद्धशाली अग्रोहा राज्य की स्थापना आपने ही की तथा अपनी दूरदर्शिता और सेवा भावना से अग्रोहा को विश्व के महान राज्यों की प्रथम पंक्ति में खड़ा कर दिया ।
आपके राज्य में न कोई दुखी था, न कोई निर्बल । सब समृद्ध तथा शक्तिशाली थे । एक दूसरे की सहायता करते थे । सब में बंधुत्व भाव था , अहिंसा कूट-कूट कर भरी थी , पशु हिंसा आपके राज्य में निषिद्ध थी। कम शब्दों में कहें तो स्वर्ग को आपने धरती पर उतार दिया था । यह चमत्कार कैसे हुआ ? आज भी समाजशास्त्री अग्रोहा की शासन व्यवस्था का अध्ययन करते हैं तो उन्हें यह देखकर दंग रह जाना पड़ता है कि अग्रोहा में निर्धनता का नाम – निशान नहीं था । इसका मूल कारण एक ईंट एक रुपए की परिपाटी थी ,जो महाराजा अग्रसेन ने आरंभ की तथा उनके पुत्र महाराज विभु ने भी उस परंपरा को और भी समृद्ध किया । यह परिपाटी किसी भी गरीब व्यक्ति को उसका घर बना कर देने तथा काम धंधा करने के लिए एक लाख रुपए की पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराने पर आधारित थी । अग्रोहा में समस्त जनता एक दूसरे के साथ भाई बहन की तरह रहती थी ऐसे में अपने बंधु – बंधुओं की सहायता करने में उनको असीम सुख मिलता था । यह बंधुत्व जो अग्रोहा के समाज में पैदा हुआ ,यह महाराजा अग्रसेन की मौलिक सोच का परिणाम था ।
आपने जन्म के आधार पर भेदभाव को समाप्त करने के लिए अग्रोहा के जन-जन को 18 गोत्रों में इस प्रकार से बाँटा और आपस में एक सूत्र में जोड़ दिया कि वह सारे गोत्र अलग होते हुए भी हमेशा – हमेशा के लिए आपस में एकाकार हो गए । इसके लिए आपने जनता को 18 यज्ञ के माध्यम से नया गोत्र – नाम प्रदान किया। इतिहास में नया गोत्र – नाम प्रदान करना एक अद्भुत और अविस्मरणीय घटना थी। ऐसा न इससे पहले कभी हुआ और न उसके बाद कभी हुआ कि गोत्र ही नए रूप में प्रदान कर दिए जाएँ। यज्ञों के साथ ही 18 गोत्र आपस में इस प्रकार से जुड़ गए कि अब उन में कोई भेदभाव नहीं रहा । एक और पद्धति महाराजा अग्रसेन के समय से आरंभ हुई और वह यह थी कि एक गोत्र का विवाह उसी गोत्र में न होकर अनिवार्य रूप से बाकी 17 गोत्रों में से कहीं होगा । एक ही गोत्र में विवाह नहीं होता था । जिस तरह ताश के पत्तों को फेंट कर आपस में मिला दिया जाता है ,ठीक उसी प्रकार अब यह 18 गोत्र ऐसे मिल गए कि अब उनमें कोई फर्क बाकी न रहा । इस तरह अग्रवाल समाज एकता के सूत्र में पिरोया गया और इसने सामाजिक समरसता और एकता का पाठ सारे विश्व को पढ़ाया ।
मानो इतना ही पर्याप्त न हो ,इसलिए 18वाँ यज्ञ करते समय महाराजा अग्रसेन को जब यज्ञ में पशु बलि अर्थात घोड़े की बलि होते हुए देखने पर करुणा का भाव जागृत हुआ, पशु हिंसा से उन्हें ग्लानि होने लगी तथा जीव – दया का भाव उनकी चेतना पर छा गया, तब उन्होंने यज्ञ में पशु – हिंसा न करने का निश्चय किया। उस समय यह बहुत बड़ा कदम था । इसके लिए भारी विरोध महाराजा अग्रसेन को झेलना पड़ा । स्थिति यहाँ तक आई कि अट्ठारह यज्ञों को कतिपय लोगों ने यज्ञ मानने से ही इंकार कर दिया तथा इस प्रकार अग्रवालों के इतिहास में यह अठारह यज्ञ वास्तव में साढ़े सत्रह यज्ञों के रूप में जाने जाते हैं । अधूरा 18वाँ यज्ञ इस दृष्टि से बहुत पवित्र प्रेरणादायक तथा युग परिवर्तनकारी कहा जा सकता है कि इसने न केवल अग्रोहा बल्कि समूचे भारत में अहिंसा तथा शाकाहार और पशु -हत्या के संदर्भ में एक जबरदस्त चेतना पैदा कर दी। इसका परिणाम यह निकला कि चारों तरफ आर्थिक समानता ,शाकाहारी जीवन पद्धति और सामाजिक समरसता केवल सिद्धांत के रूप में नहीं अपितु व्यवहार रूप में धरातल पर उतर आई।
ऐसे महान समतावादी समाज के प्रणेता महाराजा अग्रसेन के पद चिन्हों पर चलते हुए वास्तव में उनके आदर्शों पर राष्ट्र का पुनर्निर्माण अग्रवाल समाज की भारी जिम्मेदारी है । आशा है ,महाराजा अग्रसेन के जीवन और कार्यों में निहित संदेश का ज्यादा से ज्यादा प्रसार होगा और उनके पद चिन्हों पर चलकर उसी आदर्श को हम फिर से स्थापित कर सकेंगे जो हजारों वर्ष पूर्व अग्रोहा में महाराजा अग्रसेन ने करके दिखाया था ।
आज भी अग्रवालों के 18 गोत्र हैं, लेकिन उन गोत्रों में आपस में कोई भेदभाव नहीं है । अग्रोहा से जिस बंधुत्व का पाठ पढ़कर वह सारे भारत में फैले ,आज भी उन्हीं आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात किए हुए हैं । इसका श्रेय महाराजा अग्रसेन को जाता है । महाराजा अग्रसेन को शत-शत नमन।
●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●
लेखक : रवि प्रकाश ,बाजार सर्राफा
रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 999761 5451

125 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
#जालसाज़ों_की_दुनिया_में 😢😢
#जालसाज़ों_की_दुनिया_में 😢😢
*Author प्रणय प्रभात*
बच्चों के मन भाता तोता (बाल कविता)
बच्चों के मन भाता तोता (बाल कविता)
Ravi Prakash
एक दिन
एक दिन
Harish Chandra Pande
मायके से दुआ लीजिए
मायके से दुआ लीजिए
Harminder Kaur
8. टूटा आईना
8. टूटा आईना
Rajeev Dutta
बाप की गरीब हर लड़की झेल लेती है लेकिन
बाप की गरीब हर लड़की झेल लेती है लेकिन
शेखर सिंह
नवरात्रि के सातवें दिन दुर्गाजी की सातवीं शक्ति देवी कालरात्
नवरात्रि के सातवें दिन दुर्गाजी की सातवीं शक्ति देवी कालरात्
Shashi kala vyas
मेरे मरने के बाद
मेरे मरने के बाद
Dr. Ramesh Kumar Nirmesh
2981.*पूर्णिका*
2981.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
मैं तूफान हूँ जिधर से गुजर जाऊँगा
मैं तूफान हूँ जिधर से गुजर जाऊँगा
VINOD CHAUHAN
हत्या-अभ्यस्त अपराधी सा मुख मेरा / MUSAFIR BAITHA
हत्या-अभ्यस्त अपराधी सा मुख मेरा / MUSAFIR BAITHA
Dr MusafiR BaithA
कितनी ही गहरी वेदना क्यूं न हो
कितनी ही गहरी वेदना क्यूं न हो
Pramila sultan
तेरे मन मंदिर में जगह बनाऊं मै कैसे
तेरे मन मंदिर में जगह बनाऊं मै कैसे
Ram Krishan Rastogi
दुआ
दुआ
डॉक्टर वासिफ़ काज़ी
मैं आग नही फिर भी चिंगारी का आगाज हूं,
मैं आग नही फिर भी चिंगारी का आगाज हूं,
ऐ./सी.राकेश देवडे़ बिरसावादी
संकट..
संकट..
Sushmita Singh
जनक देश है महान
जनक देश है महान
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
प्यार का तेरा सौदा हुआ।
प्यार का तेरा सौदा हुआ।
पूर्वार्थ
*तेरे इंतज़ार में*
*तेरे इंतज़ार में*
सुरेन्द्र शर्मा 'शिव'
परमेश्वर का प्यार
परमेश्वर का प्यार
ओंकार मिश्र
.तेरी यादें समेट ली हमने
.तेरी यादें समेट ली हमने
Dr fauzia Naseem shad
दूरदर्शिता~
दूरदर्शिता~
दिनेश एल० "जैहिंद"
"सच्चाई की ओर"
Dr. Kishan tandon kranti
गीत गा लअ प्यार के
गीत गा लअ प्यार के
Shekhar Chandra Mitra
नवरात्रि के इस पवित्र त्योहार में,
नवरात्रि के इस पवित्र त्योहार में,
Sahil Ahmad
धनतेरस
धनतेरस
डॉ विजय कुमार कन्नौजे
फितरत या स्वभाव
फितरत या स्वभाव
विजय कुमार अग्रवाल
*मूलांक*
*मूलांक*
DR ARUN KUMAR SHASTRI
स्मार्ट फोन.: एक कातिल
स्मार्ट फोन.: एक कातिल
ओनिका सेतिया 'अनु '
💐प्रेम कौतुक-544💐
💐प्रेम कौतुक-544💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
Loading...