Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
22 May 2022 · 3 min read

“ मिलिटरी ट्रैनिंग से कोई अछूता नहीं रहता “

( संस्मरण सीनियर काडर ,ऑफिसर ट्रैनिंग ,लखनऊ )“

डॉ लक्ष्मण झा ” परिमल ”
=====================================

आर्म्स सैनिक इनफेंटरी ,सिग्नलस,आरमैड ,आर्टेलरी और इंजीनियर को कहे जाते हैं जो युद्ध के समय सीमाओं पर आगे रहते हैं ! सर्विसेज़ सैनिक सहायक कार्य करती हैं ! आर्मी सर्विस कॉर्पस ,इलेक्ट्रिकल मेकेनिकल कॉर्पस ,आर्मी पोस्टल कॉर्पस ,आर्मी एजुकेशन कॉर्पस ,आर्मी वेटनरी कॉर्पस ,आर्मी मेडिकल कॉर्पस और भी सहायक कॉर्पस भारतीय सेना में महजूद हैं ! आर्म्स सैनिकों की मिलिटरी ट्रैनिंग चलती रहती है ! बैसे सर्विसेज़ सैनिक भी मिलिटरी प्रशिक्षण से अछूते नहीं रहते और इनकी ट्रैनिंग भी अपने स्तर पर होती रहती है !

आर्मी मेडिकल कॉर्पस सैनिकों की बेसिक ट्रैनिंग लखनऊ में छः महीने के होती है, फिर ट्रैड ट्रैनिंग और फिर अस्पताल ट्रैनिंग ! हरेक प्रमोशन पाने के लिए स्थानीय ट्रैनिंग प्रक्रिया से हरेक सैनिकों को गूजरनी पड़ती है ! कनिष्ठ पधाधिकारी ( जूनियर कॉमीशन ऑफिसर ) बनने के लिए सारे भारत से लखनऊ में आर्मी मेडिकल कॉर्पस सेंटर बुलाए जाते हैं ! वहाँ पुनः मिलिटरी ट्रैनिंग प्रारंभ हो जाती है !

ठीक 20 सालों के बाद मुझे भी बुलाया गया ! उन दिनों मैं जम्मू सतवारी मिलिटरी अस्पताल के कान, नाक और गला विभाग में कार्यरत था ! यह सिनीऑर काडर दिनांक 12 सितंबर 1992 से 21 नवंबर 1992 तक चलेगा ! पूरी तैयारी के बाद हम दो लोग 10 सितंबर 1992 को लखनऊ रवाना हो चले ! 11 तारीख को भारत के विभिन्य मिलिटरी अस्पताल ,फील्ड एंबुलेंस और छोटे छोटे मेडिकल यूनिट से लोग पहुँचने लगे थे !

आज यह सुनहरा अवसर मिल ही गया जब हम 20 वर्षों के बिछुड़े लोगों से फिर मिल बैठे !

अगले दिन मिलिटरी ट्रैनिंग प्रारंभ हो गयी ! प्रातः 3 बजे उठना ,चाय पीना ,दाढ़ी बनाना ,ब्रश करना और लंबी कतारें टॉइलेट के लिए लगाना ! अपने – अपने सराउनडींग को झाड़ू से साफ करना ,अपने बिस्तर को एक दूसरे से सजा कर रखना ! एक लॉकर हम लोगों को मिला था ! उसी में सब समान रखा जाता था ! और वे खुले रखे जाते थे , ताकि उसका भी निरक्षण हो सके ! तकरीबन 250 लोगों के बिस्तर और चारपाई एक लाइन से लगाई जाती थी ! देखने में नई दिल्ली राजपथ का परैड हो !

फिर शुरू हमारा फाल इन ,ड्रेस का निरीक्षण और रोल कॉल ! अंधेरे में मार्च करके कोत जाना वहाँ से राइफल लाना ! ग्राउन्ड में सजाना ! कभी पी 0 टी 0 ,कभी डब्लू 0 टी 0 ,कभी परैड इत्यादि ! हरेक काम दौड़ चाल में होता था ! उन दिनों हम लोगों का क्लास ग्राउन्ड में ही हुआ करता था ! जगह- जगह मिट्टी के थड़े बनाए गए थे ! उसी पर बैठकर हम लोगों का क्लास होता था ! मिलिटरी ट्रैनिंग से इतने थक जाते थे कि थड़े पर बैठते ही नींद लग जाती थी ! कभी कभी सजा भी मिलती थी !

ठीक 12 बजे राइफल एक टोली मार्च करके कोत राइफल जमा कराने जाती थी ! खाना खाते 2 बज जाते थे ! बस 2.30 में फिर फाल इन ! ट्रैनिंग सेंटर को खूबसूरत बनाने के लिए हमें शाम 05 बजे तक काम करना पड़ता था ! 2 घण्टे हमको मिलते थे ! खाना खाइए और रोल कॉल के लिए तैयार हो जाइए ! फिर रात को इन्डविजुआल प्रैक्टिस ! रात के 8 बजे से 09 बजे तक जो हमने ग्राउन्ड में सीखा उसे अपनी आवाज में प्रैक्टिस करना पड़ता था !

दो महीने में हम स्मार्ट सैनिक बन गए ! शरीर का बजन आधा हो गया ! और हम एक साथ पास करके अंतिम दिन सबके साथ बैठ कर खाना खाया ! सबसे विदा ली और अपने अपने यूनिट चले गए !

=======================

डॉ लक्ष्मण झा ” परिमल ”
साउंड हेल्थ क्लिनिक
एस ० पी ० कॉलेज रोड
दुमका
झारखण्ड
भारत

22.05.2022.

Language: Hindi
106 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
चिकने घड़े
चिकने घड़े
ओनिका सेतिया 'अनु '
राहों में
राहों में
हिमांशु Kulshrestha
मुझको मिट्टी
मुझको मिट्टी
Dr fauzia Naseem shad
हो गई है भोर
हो गई है भोर
surenderpal vaidya
सत्ता परिवर्तन
सत्ता परिवर्तन
Shekhar Chandra Mitra
आप अपने मन को नियंत्रित करना सीख जाइए,
आप अपने मन को नियंत्रित करना सीख जाइए,
Mukul Koushik
*लटें जज़्बात कीं*
*लटें जज़्बात कीं*
Poonam Matia
अंधेरों में अंधकार से ही रहा वास्ता...
अंधेरों में अंधकार से ही रहा वास्ता...
कवि दीपक बवेजा
आधुनिक युग और नशा
आधुनिक युग और नशा
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
*सेब का बंटवारा*
*सेब का बंटवारा*
Dushyant Kumar
निभा गये चाणक्य सा,
निभा गये चाणक्य सा,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
अपनी तस्वीरों पर बस ईमोजी लगाना सीखा अबतक
अपनी तस्वीरों पर बस ईमोजी लगाना सीखा अबतक
ruby kumari
प्रेस कांफ्रेंस
प्रेस कांफ्रेंस
Harish Chandra Pande
2791. *पूर्णिका*
2791. *पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
महफिल में तनहा जले,
महफिल में तनहा जले,
sushil sarna
SADGURU IS TRUE GUIDE…
SADGURU IS TRUE GUIDE…
Awadhesh Kumar Singh
अंदाज़े शायरी
अंदाज़े शायरी
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
कभी ज्ञान को पा इंसान भी, बुद्ध भगवान हो जाता है।
कभी ज्ञान को पा इंसान भी, बुद्ध भगवान हो जाता है।
Monika Verma
समय ⏳🕛⏱️
समय ⏳🕛⏱️
डॉ० रोहित कौशिक
प्रात काल की शुद्ध हवा
प्रात काल की शुद्ध हवा
लक्ष्मी सिंह
मोह माया ये ज़िंदगी सब फ़ँस गए इसके जाल में !
मोह माया ये ज़िंदगी सब फ़ँस गए इसके जाल में !
Neelam Chaudhary
अमृत वचन
अमृत वचन
Dinesh Kumar Gangwar
बुलन्दी शोहरत हो कितनी,
बुलन्दी शोहरत हो कितनी,
Satish Srijan
.......,,,
.......,,,
शेखर सिंह
छप्पर की कुटिया बस मकान बन गई, बोल, चाल, भाषा की वही रवानी है
छप्पर की कुटिया बस मकान बन गई, बोल, चाल, भाषा की वही रवानी है
Anand Kumar
बिखरे सपनों की ताबूत पर, दो कील तुम्हारे और सही।
बिखरे सपनों की ताबूत पर, दो कील तुम्हारे और सही।
Manisha Manjari
माॅ प्रकृति
माॅ प्रकृति
Jeewan Singh 'जीवनसवारो'
******आधे - अधूरे ख्वाब*****
******आधे - अधूरे ख्वाब*****
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
"ज्ञान-दीप"
Dr. Kishan tandon kranti
औरन को परखन चले, खुद की चिंता भूल।
औरन को परखन चले, खुद की चिंता भूल।
श्याम सरीखे
Loading...