महाकाल मंदिर के पुजारी चंद्र मोहन जी चिर निंद्रा में लीन
अकाल मुक्ति पाय वो, जो होवे चाण्डाल
काल वाको का करे, जो भक्त महाकाल
मैंने ये दोहा कभी इस सन्दर्भ में रचा था कि महाकाल के भक्तों को अकाल मृत्यु नहीं होती! पुलिस इनकाउंटर से पहले गैंगेस्टर विकास दुबे भी महाकाल के अन्तिम दर्शनों को आया था और अगले दिन उसे उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा ही मुक्ति मिल गई! गीतकार शैलेन्द्र भी क्या खूब कह गए हैं:—
हम को न कोई बुलाए, ना कोई पलकें बिछाए
ऐ ग़म के मारों, मंज़िल वहीं है, दम ये टूटे जहाँ
ताजा समाचारों के माध्यम से ज्ञात हुआ कि महाकाल मंदिर के पुजारी चंद्र मोहन जी का कोविड-19 अर्थात कोरोना संक्रमण के चलते निधन हो गया है। आदरणीय चंद्र मोहन जी पिछले महीने मार्च के दूसरे हफ़्ते में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। इसके उपरान्त उन्हें इंदौर के अस्पताल में भर्ती कराया गया। गत शनिवार, 10 अप्रैल को पुजारी चंद्र मोहन की मौत की सुचना मिलते ही महाकाल मंदिर से जुड़े तमाम लोग शोक में डूब गए।
अजीब विडंबना है कि महाकाल की नगरी उज्जैन के महाकाल मंदिर में इन दिनों जहां कोरोना संक्रमण से दुनिया को मुक्ति दिलाने के लिए 11 दिवसीय महामृत्युंजय जाप चल रहा है और जहां अस्सी से अधिक पुजारी-पण्डित दिन-रात जप-तप कर रहे हैं। वहां इस तरह की दुखद सुचना ने समस्त उज्जैन को ही दुखी कर दिया है। बल्कि जहां-जहां मीडिया और समाचार पत्रों के माध्यम से लोगों को पता चला, वो भक्तजन शोक में डूब गए हैं! सम्पूर्ण विश्व में प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में विगत अनेक वर्षों से दिन-रात महाकाल की सेवा करने वाले महान पुजारी चंद्र मोहन जी की मृत्यु कोविड-19 संक्रमण से हो गई है!
समाचार माध्यमों से ज्ञात हुआ कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश अनुसार शव परिवार को नहीं सौपा गया था। अपितु इस पवित्र धर्मात्मा के शव का अंतिम संस्कार निगमकर्मियों और स्वास्थ्यकर्मियों ने “चक्र तीर्थ” पर किया। महामृत्युंजय जाप में शामिल सभी धर्मात्माओं ने मृतक पुजारी चंद्र मोहन को श्रद्धांजलि दी और उनकी मुक्ति की कामना की! राजनैतिक नेताओं ने भी इस दिव्य आत्मा के असमय निधन पर शोक जताया। जिसमें देश के प्रधानमन्त्री, गृहमन्त्री व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी अपनी संवेदनाएँ व्यक्त कीं! ॐ शान्ति!
मृत्यु पर मुझे कबीर का दोहा स्वतः ही स्मरण हो आता है:—
आया है सो जायेगा, राजा रंक फकीर
एक सिंहासन चढ़ चले, एक बांधे जंजीर
•••