Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
4 Mar 2023 · 3 min read

बुरा न मानो होली है (हास्य व्यंग्य)

बुरा न मानो होली है(हास्य व्यंग्य)
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””
जिस किसी ने भी यह नारा दिया है कि बुरा न मानो होली है , वह बहुत बुद्धिमान व्यक्ति रहा होगा । उसे पता है कि दूसरे व्यक्ति के साथ कुछ ऐसा किया जा रहा है, जो उसे बुरा लगेगा । इसलिए होली के अवसर का लाभ उठाते हुए पहले तो उसको भड़का दिया और फिर उसके बाद जब भड़कने पर आया , तब उसके सामने यह कहने लगे कि बुरा न मानो होली है । यानि बुरा मानने की परिस्थितियाँ उत्पन्न होती हैं।
अच्छे खासे धुले हुए, प्रेस किए हुए कपड़े पहनकर आदमी ससुराल जाता है और वहाँ पर सालियाँ उसके नए रेडीमेड कपड़े रंग में पोत देती हैं। बेचारा बुरी तरह से लाल- पीला होना चाहता है लेकिन तभी यह स्वर उठता है “जीजा जी ! बुरा न मानो होली है” अर्थात होली के अवसर पर बुरा नहीं माना जाता। बेचारा जीजा मुस्कुराकर रह जाता है । थोड़ा आगे बढ़ता है । खाट पर बैठता है। नीचे धड़ाम से गिर जाता है। खाट खाली है। अर्थात बिना बुनी हुई है । केवल चादर बिछी थी । फिर गुस्से में लाल- पीला होता है। मगर फिर यही सुनने को मिलता है “बुरा न मानो होली है “।
हालत तो तब खराब होती है जब व्यक्ति को भोजन में भाँग मिला दी जाती है और भरपेट खिला दिया जाता है। दिन भर सोता रहता है और जब उठता है , तब सोचता है कि आज कौन सा दिन है ? तब उसको बताया जाता है कि होली तो बीत गई । वह बुरा मानता है। लेकिन फिर वही आवाज उसके कानों में पड़ती है -“बुरा न मानो होली है ”
कई लोगों को तो सड़क पर जाते-जाते उनकी रिक्शा-कार – स्कूटर आदि रोककर लोग रंग से पोत देते हैं। वह बेचारे पता नहीं किस काम से जा रहे होते हैं। कई बार आवश्यक कार्य भी होता है। लेकिन क्या कर सकते हैं ? लोग- बागों ने पहले पोता और उसके बाद शोर मचा दिया” बुरा न मानो होली है ।”
कई लोग गुब्बारे अपने घर की छतों से दूसरे घरों की छतों पर फेंकते हैं । सड़कों पर फेंकते हैं । आते – जाते व्यक्तियों को निशाना बनाते हैं। किसी के चोट लग जाए तो भी उन्हें क्या ! उन्हें तो केवल एक ही नारा आता है -“बुरा न मानो होली है ”
होली वाले दिन किसी के कपड़े फाड़ दो और फिर कह दो “बुरा न मानो होली है”, तो काम चल जाता है । अर्थात होली वाले दिन सॉरी अथवा माफ कीजिए अथवा क्षमा कीजिए आदि शब्दों के स्थान पर “बुरा न मानो होली है” यह शब्द- प्रयोग प्रचलन में आ गया है । अगर कोई कहे “बुरा न मानो होली है” तो इसका मतलब है कि जरूर कोई ऐसा काम हुआ है या हो रहा है या होने वाला है ,जिसमें बुरा लगना आवश्यक है।
तो क्यों न हम ऐसा काम करें, जिसमें व्यक्ति को बुरा लगे ही नहीं । उसको सुंदर – सुंदर पकवान खिलाओ। दहीबड़े खिलाओ । इसमें कहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी कि “बुरा न मानो होली है ।”
किसी व्यक्ति को केमिकल रंगों के स्थान पर फूलों की वर्षा करो , तब फिर कौन कहेगा “बुरा न मानो होली है”। किसी भी व्यक्ति के ऊपर जो जा रहा है, अनावश्यक रूप से बल प्रयोग करके रंगों से पोतने की कोशिश न की जाए, तो सब प्रफुल्लित हो उठेंगे और सिर्फ यही कहेंगे कि “होली है भई होली है” । तब फिर किसी को यह कहने की आवश्यकता नहीं रहेगी “बुरा न मानो होली है”
———————————————–
लेखक : रवि प्रकाश , बाजार सर्राफा
रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 99 97 615 451

964 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
23/65.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
23/65.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
बिल्ले राम
बिल्ले राम
Kanchan Khanna
मैं और वो
मैं और वो
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
जनतंत्र
जनतंत्र
अखिलेश 'अखिल'
मित्र कौन है??
मित्र कौन है??
Ankita Patel
मेरा देश एक अलग ही रसते पे बढ़ रहा है,
मेरा देश एक अलग ही रसते पे बढ़ रहा है,
नेताम आर सी
"टी शर्ट"
Dr Meenu Poonia
दो दिन
दो दिन
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
ग़ज़ल सगीर
ग़ज़ल सगीर
डॉ सगीर अहमद सिद्दीकी Dr SAGHEER AHMAD
प्यार लिक्खे खतों की इबारत हो तुम।
प्यार लिक्खे खतों की इबारत हो तुम।
सत्येन्द्र पटेल ‘प्रखर’
প্রতিদিন আমরা নতুন কিছু না কিছু শিখি
প্রতিদিন আমরা নতুন কিছু না কিছু শিখি
Arghyadeep Chakraborty
मजदूर दिवस पर
मजदूर दिवस पर
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
वक्त वक्त की बात है आज आपका है,तो कल हमारा होगा।
वक्त वक्त की बात है आज आपका है,तो कल हमारा होगा।
पूर्वार्थ
चाहता हूं
चाहता हूं
Er. Sanjay Shrivastava
वक्त नहीं है
वक्त नहीं है
VINOD CHAUHAN
मेरे दिल के खूं से, तुमने मांग सजाई है
मेरे दिल के खूं से, तुमने मांग सजाई है
gurudeenverma198
ताल्लुक अगर हो तो रूह
ताल्लुक अगर हो तो रूह
Vishal babu (vishu)
* श्री ज्ञानदायिनी स्तुति *
* श्री ज्ञानदायिनी स्तुति *
लक्ष्मण 'बिजनौरी'
दीवारों की चुप्पी में
दीवारों की चुप्पी में
Sangeeta Beniwal
पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर को उनकी पुण्यतिथि पर शत शत नमन्।
पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर को उनकी पुण्यतिथि पर शत शत नमन्।
Anand Kumar
"बच सकें तो"
Dr. Kishan tandon kranti
श्री गणेशा
श्री गणेशा
Suman (Aditi Angel 🧚🏻)
💐Prodigy Love-42💐
💐Prodigy Love-42💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
"ये सुना है कि दरारों में झांकता है बहुत।
*Author प्रणय प्रभात*
अदब
अदब
Dr Parveen Thakur
ज़िंदगी हम भी
ज़िंदगी हम भी
Dr fauzia Naseem shad
कवि सम्मेलन में जुटे, मच्छर पूरी रात (हास्य कुंडलिया)
कवि सम्मेलन में जुटे, मच्छर पूरी रात (हास्य कुंडलिया)
Ravi Prakash
मेरी भौतिकी के प्रति वैज्ञानिक समझ
मेरी भौतिकी के प्रति वैज्ञानिक समझ
Ms.Ankit Halke jha
* प्यार के शब्द *
* प्यार के शब्द *
surenderpal vaidya
कुछ ख़ुमारी बादलों को भी रही,
कुछ ख़ुमारी बादलों को भी रही,
manjula chauhan
Loading...