Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
29 Dec 2022 · 4 min read

#बस_एक_ही_सवाल-

#बस_एक_ही_सवाल-
■ “जश्न में हर्ज क्या……?”
★ सोचिएगा आप भी!
★ समर्थन नहीं तो विरोध भी क्यों?
【प्रणय प्रभात】
एक चिंतनशील इंसान और प्रयोगधर्मी लेखक के तौर पर दिन भर कुछ न कुछ सूझता है। जो साझा करने योग्य लगता है आपके समक्ष प्रस्तुत कर देता हूँ। विचारों के इसी क्रम में एक दिन ख़ुद ही ख़ुद से सवाल कर बैठा। मज़े की बात यह रही कि हाथों-हाथ जवाब भी मिल गया। जवाब भी कामचलाऊ या दिल-बहलाऊ नहीं बल्कि तार्किक। सवाल था कि दिसम्बर और जनवरी के बीच महज एक दिन का फ़ासला होने के बाद भी साल भर की दूरी क्यों? दिमाग़ में अनायास उपजे सवाल का जवाब अगले ही पल दिल से निकला। दिसम्बर और जनवरी के बीच बेहद नज़दीकी के बावजूद लम्बी दूरी की वजह है दोनों महीनों का ठंडापन। क्योंकि नज़दीकी ठंडेपन नहीं गर्मजोशी से बढ़ती है। चाहे बीच में कितनी ही दूरी क्यों न हो। बस, इसी दिलचस्प से सवाल-जवाब के बीच लगा कि दिसम्बर के साथ 2022 के ख़ात्मे और जनवरी के साथ 2023 के आगाज़ पर भी कुछ लिखा जाए। जिसे लेकर विचारधारा के नाम पर हर साल बावेला मचता है। लोग दो धड़ों में ऐसे बँटे नज़र आते हैं, मानो उनके बीच की चैत वाली गर्मजोशी पर पूस वाला ठंडापन हावी हो चुका हो। भारतीय और आंग्ल नववर्ष के नाम पर वही तर्क-वितर्क, जो केवल मनमुटाव का सबब बनें। उस मनमुटाव का, जिसकी आज किसी को भी ज़रूरत नहीं।
सर्वविदित व शाश्वत सच है कि जीवन का सरोकार आने वाले कल या पल से नहीं। बस उस एक पल से है, जो क्षणभंगुर है व अगले पल से पहले समाप्त हो जाना है। इस सच से वाकिफ़ होने के बाद क्या ऐसा नहीं माना जाना चाहिए कि ख़ुशी के छोटे-छोटे पलों का लुत्फ़ गर्मजोशी से लिया जाए। अपने लिए नहीं तो उन अपनो के लिए जो बड़ी ख़ुशी का इंतज़ार करने के बजाय छोटी-मोटी खुशियों में बड़ी खुशी को महसूस कर लेते हैं। अपनी परंपराओं व मान्यताओं का अनुपालन निस्संदेह हमारा कर्त्तव्य है, मगर इसका अर्थ यह नहीं कि हम अपनी सोच जबरन दूसरों पर थोपें। प्रेरक, उत्प्रेरक बनने में कोई बुराई नहीं, किंतु अपनी सोच को थोपना किसी भी नज़रिए से उचित नहीं माना जा सकता। वो भी कथित विकासशीलता के उस दौर में, जब दुनिया के देशों और लोगों की तरह संस्कृतियों व सभ्यताओं के बीच की दूरी लगातार घटती जा रही है। यदि हम औरों की संस्कृति के ख़िलाफ़ कट्टरतावादी दृष्टिकोण रखते हैं तो हमे औरों से भी ऐसे ही रुख की उम्मीद करनी चाहिए। जो नि:संदेह अपने लिए रूखा लगेगा। प्रसंग में है अंग्रेज़ी कैलेंडर का नया साल, जो हमारी दहलीज़ पर दस्तक देने जा रहा है। एक पारंपरिक भारतीय के रूप में नव संवत की चिरकालिक मान्यता का प्रबल पक्षधर होने के बाद भी मैं उस नए साल का विरोधी नहीं, जिसे विदेशी बता कर महज एकाध दिन बखेड़ा खड़ा करने वालों की तादाद अच्छी-ख़ासी है। जो दो-चार दिन हो-हल्ला मचा कर मोहल्ला जगाने का उपक्रम हर साल करते हैं और तमाम मोर्चों पर अपसंस्कृति के खरपतवार को साल भर शिद्दत से सींचते दिखाई देते हैं।
आवश्यक नहीं कि आप मेरी सोच से सहमत हों। ऐसे में आपकी सोच से मेरी असहमति क्यों नहीं हो सकती? मेरा अपना मत है कि
31 दिसम्बर और 01 जनवरी के बीच कोई ऐसा अंतर नहीं जो किसी महोत्सव का विषय बने। वहीं ऐसा एतराज भी नहीं कि कोई उत्सव क्यों मनाया जाए? मेरा मत है कि दोनों तारीख़ों के बीच घर की दीवार पर टंगे कैलेंडर के बदलाव की ज़िम्मेदारी है। सामान्यतः दोनों दो अलग-अलग पन्नों पर अंकित बस दो तारीखें ही हैं। फ़र्क़ सिर्फ़ इतना सा है कि जीवन के तमाम वार्षिक निबंधों में से एक का उपसंहार लिखा जा रहा है तो दूसरे की प्रस्तावना। वस्तुतः नए साल के पहले दिन ऐसा कुछ नहीं होना, जो अंतिम दिन नहीं हुआ होगा। इसी तरह आज कुछ ऐसा नहीं हो सकता, जिसकी पुनरावृत्ति कल न हो। यहाँ तारीख़, महीने और साल से इतर महत्व जीवन के हर दिन की अपनी महत्ता का है। हर वो चमकदार दिन जो एक काली रात के बाद आता है। ऐसे में एक प्रश्न यह भी है कि जश्न हर दिन का क्यों न हो? वो भी यह सोच कर, कि मौत ने हमे एक दिन की मोहलत दी है। कुछ बेहतर और सार्थक करने के लिए। उतार-चढ़ाव हर दिन की यात्रा के मोड़ पर हैं जो सदैव रहेंगे। ऊंचाई पर ले जाने वाले रास्ते कभी सीधे होते भी नहीं। आड़ी-तिरछी रेखाएं जीवन की परिचायक हैं और सीधी मौत की प्रतीक। दिन अच्छा हो या बुरा जीवन की अमानत है। जो अच्छा होगा उल्लास देगा। बुरा होगा तो सीख दे जाएगा आगत को अच्छा बनाने के लिए। अभिप्रायः बस इतना सा है कि जो उत्साह सब एक दिन की विदाई और दूसरे दिन की अगवानी को लेकर दिखाने जा रहे हैं, वो हर नए दिन के स्वागत में भी दिखाएं। क्योंकि आने वाला हर दिन 01 जनवरी की तरह आपके जीवन का एक अमूल्य दिवस है। बहरहाल, एक और कैलेंडर का परिवर्तन उन सभी के लिए शुभ हो, जिनका काम-धाम उसी की तारीख़ों और महीनों पर निर्भर है और आगे भी रहना है। बहरहाल, एक सलाह और। जश्न के जोश में होश न गंवाए। मास्क लगाएं, सुरक्षित दूरी बनाए और आराम से जश्न मनाएं। अगर आपका मन चाहे तो। वो भी औरों को तकलीफ़ पहुंचाए बिना।
शेष अशेष।।

Language: Hindi
1 Like · 110 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
मंगलमय हो आपका विजय दशमी शुभ पर्व ,
मंगलमय हो आपका विजय दशमी शुभ पर्व ,
Neelam Sharma
#जगन्नाथपुरी_यात्रा
#जगन्नाथपुरी_यात्रा
Ravi Prakash
अपने जमीर का कभी हम सौदा नही करेगे
अपने जमीर का कभी हम सौदा नही करेगे
shabina. Naaz
दीवाली शुभकामनाएं
दीवाली शुभकामनाएं
kumar Deepak "Mani"
"इतिहास गवाह है"
Dr. Kishan tandon kranti
रास्ते  की  ठोकरों  को  मील   का  पत्थर     बनाता    चल
रास्ते की ठोकरों को मील का पत्थर बनाता चल
पूर्वार्थ
*मैं और मेरी तन्हाई*
*मैं और मेरी तन्हाई*
भवानी सिंह धानका 'भूधर'
दोहा
दोहा
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
पर्यावरण दिवस
पर्यावरण दिवस
Satish Srijan
जो लोग बिछड़ कर भी नहीं बिछड़ते,
जो लोग बिछड़ कर भी नहीं बिछड़ते,
शोभा कुमारी
ग़ज़ल
ग़ज़ल
आर.एस. 'प्रीतम'
अभिषेक कुमार यादव: एक प्रेरक जीवन गाथा
अभिषेक कुमार यादव: एक प्रेरक जीवन गाथा
Abhishek Yadav
मुक्तक
मुक्तक
पंकज कुमार कर्ण
आलोचक सबसे बड़े शुभचिंतक
आलोचक सबसे बड़े शुभचिंतक
Paras Nath Jha
हो गये अब हम तुम्हारे जैसे ही
हो गये अब हम तुम्हारे जैसे ही
gurudeenverma198
।। परिधि में रहे......।।
।। परिधि में रहे......।।
विनोद कृष्ण सक्सेना, पटवारी
पैसा
पैसा
Kanchan Khanna
नौकरी (१)
नौकरी (१)
अभिषेक पाण्डेय 'अभि ’
रंगों की सुखद फुहार
रंगों की सुखद फुहार
Umesh उमेश शुक्ल Shukla
हिंदी हाइकु- नवरात्रि विशेष
हिंदी हाइकु- नवरात्रि विशेष
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
आउट करें, गेट आउट करें
आउट करें, गेट आउट करें
Dr MusafiR BaithA
खोखला वर्तमान
खोखला वर्तमान
Mahender Singh
!! कुद़रत का संसार !!
!! कुद़रत का संसार !!
Chunnu Lal Gupta
मन्दिर में है प्राण प्रतिष्ठा , न्यौता सबका आने को...
मन्दिर में है प्राण प्रतिष्ठा , न्यौता सबका आने को...
Shubham Pandey (S P)
किसके हाथों में थामो गे जिंदगी अपनी
किसके हाथों में थामो गे जिंदगी अपनी
कवि दीपक बवेजा
किसी की परख
किसी की परख
*Author प्रणय प्रभात*
कभी ज्ञान को पा इंसान भी, बुद्ध भगवान हो जाता है।
कभी ज्ञान को पा इंसान भी, बुद्ध भगवान हो जाता है।
Monika Verma
सुर्ख चेहरा हो निगाहें भी शबाब हो जाए ।
सुर्ख चेहरा हो निगाहें भी शबाब हो जाए ।
Phool gufran
*मैंने देखा है * ( 18 of 25 )
*मैंने देखा है * ( 18 of 25 )
Kshma Urmila
ग़ज़ल
ग़ज़ल
कवि रमेशराज
Loading...