Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
21 May 2022 · 4 min read

” फौजी दोस्ती “

( संस्मरण )
डॉ लक्ष्मण झा “ परिमल “
=====================
16 सितंबर 1984 पूर्वोत्तर प्रदेश बारिश और बाढ़ के चपेट में पिस रहा था ! गुवाहाटी स्थित फील्ड एंबुलेंस में मेरी पोस्टिंग हुयी थी ! आर्मी किट ,बेड होल्डर ,आइरॉन बॉक्स और खाना वाला बैग के साथ खड़की पुना से कल्याण ,कल्याण से इलाहाबाद और फिर इलाहाबाद से गुवाहाटी ! उस समय आरक्षण की सुविधा नहीं थी ! पर एम 0 सी 0 ओ के पत्राचार से तीनों जगहों पर रेज़र्वैशन हो गया था ! इलाहाबाद से मुझे तिनसुकिया एक्स्प्रेस ट्रेन मिली ! फरक्का और सिलीगुड़ी पहुँचते -पहुँचते ट्रेन 24 घण्टे बिलम्ब हो गयी थी ! बारिश थमने का नाम नहीं ले रही थी ! सारी धरती जल मग्न हो गयी थी ! ट्रेन धीमी गति से बढ़ रही थी !
नरपत सिंह भण्डारी डिफेन्स सिक्युरिटी कॉर्पस का जवान भी मेरे साथ था ! वह भी पुणे से चढ़ा था ! उसकी भी पोस्टिंग गुवाहाटी नारंगी हुयी थी ! हम दोनों ने मिलजुलकर अपनी –अपनी यात्रा प्रारंभ की थी ! आपसी सहयोग ,विचारों का आदान -प्रदान और ताल- मेल से सफ़र अच्छा कट रहा था पर बाढ़ और बारिश की तबाही ने सेकड़ों यात्रियों को असुरक्षा के स्थिति में ला खड़ा कर दिया था ! गाड़ी चलते -चलते किसी निर्जन स्थान पर रुक जाती थी ! खाने की कमी ,पानी नहीं मिलना और पेंट्री कार भी अपने हाथ खड़े करने वाले थे !
टी 0 टी 0 इ 0 को कहते सुना यह ट्रेन न्यू- बोगाइगाँव से आगे नहीं जा सकेगी ! न्यू- बोगाइगाँव के बाद गुवाहाटी वाली लाइन निर्मम बाढ़ और बारिश के चपेट में पड़ कर ध्वस्त हो कर वह गए ! गाँव के गाँव इस विकराल बाढ़ के मुँह में समा गए ! ट्रेन में बैठे हुए मुसाफिरों ने सब अपने- अपने इष्ट देवता से गुहार लगाना प्रारंभ कर दिया था ! भूख -प्यास सब भूल गए ! 17 सितम्बर तकरीबन शाम 4 बजे हमारी ट्रेन न्यू- बोगाइगाँव स्टेशन पहुँची !
उतर कर जाते भी कहाँ ? मूसलाधार बारिश हो रही थी ! वैसे पूर्वोंत्तर रेल्वे ने कई ट्रकों का इंतजाम न्यू- बोगाइगाँव में कर रखा था ! वे हमें ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे योगिघोपा ले जाएंगे ! फिर नाव /फेरी से ब्रह्मपुत्र नदी पार कराया जाएगा ! नदी के उस पार गोआलपाड़ा पहुँच कर पुनः रेल्वे के नियोजित बसों से हमें गुवाहाटी पहुंचाया जाएगा !
न्यू- बोगाइगाँव में बारिश अपना विकराल रूप दिखा रही थी ! ट्रक तक आखिर पहुंचेंगे कैसे ? भण्डारी और मेरे समान प्रायः -प्रायः एक जैसे थे ! किसी तरह एक रिक्शाचालक अपनी रिक्शा लेकर बारिश में भिंगता आया और उसी पर हम दोनों अपने समान को रख पैदल भिंगते हुए ट्रक तक पहुँचे ! बारिश ,बाढ़ और साथ -साथ तूफान के थपेड़ों ने बड़ी समस्या पैदा कर रखी थी ! किसी तरह अपने समान को आपसी सहयोग से ट्रक के ऊपर रख पाया ! ट्रक के ऊपर त्रिपाल लटकाए गए थे पर तूफानों ने उसे छिंन -विछिंन कर दिया था !
हमें ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे योगिघोपा तकरीबन 5 बजे पहुँच गए ! रेल्वे टिकट की चेकिंग हुयी ! उस मूसलाधार बारिश में हमें कतार में लगना पड़ा ! पानी का जहाज कुछ दूर ही खड़ा था ! ब्रह्मपुत्र अपने उफान पर थी ! नदी की लहरें अपना तांडव दिखा रही थी ! छोटे पटरे का ब्रिज जमीन से जहाज तक जाने के लिए बनाया गया था ! लोग आपने समान लेकर चढ़ते वक्त गिर भी जाते थे ! भण्डारी बहुत ही निपूर्ण सहायक मित्र सिद्ध हुआ ! उसके सहयोग से हम सुरक्षित जहाज पर चढ़ गए ! कुछ क्षण के बाद जहाज चली ! रास्ते में चाय और हल्का नाश्ता का बंदोबस्त था ! रात होने चली ! 30 मिनट के बाद हमने गोआलपाड़ा के छोर को छू लिया !
इस किनारे कोई जहाज से उतरने के लिए कोई पटरा नहीं लगाया गया था ! गहरा कीचड़ ही कीचड़ भरा पड़ा था ! कीचड़ में उतर कर सब समान को लेकर सड़क किनारे आए ! यहाँ भी रेल्वे बसें मुसाफिरों के लिए दी गई थी ! पर कौन से बस में जाना है पता नहीं ! भीड़ मुसाफिरों की उमड़ चुकी थी ! रात अंधेरी थी ! बिजली नहीं थी ! लोग सिर्फ आवाज लगा रहे थे ! कोई किसी बस में तो कोई किसी बस में ! उदेश्य गुवाहाटी पहुँचना था ! नरपत सिंह भण्डारी और मुझे बस में जगह ही ना मिली ! अंततः बस के छत पर सारे भिंगे हुए सामानों को लेकर चढ़ गया ! और निश्चय किया कि अब जो हो छत पर ही चढ़कर गुवाहाटी जाएंगे !
रात भर बस के ही छत पर बैठे ही हमलोगों ने बिताया ! अंत में सुबह 3.30. बजे बस चली और 7.30 बजे हम गुवाहाटी रेल्वे स्टेशन पहुँचे !
नरपत सिंह भण्डारी स्टेशन बस से नारंगी छावनी चले गए ! उनको धन्यवाद दिया और उनको विदा किया ! एम 0 सी 0 ओ से मैंने भी अपने यूनिट में कॉर्टर मास्टर तत्कालीन कप्तान ( अब रिटाइर कर्नल ) राजेन्द्र प्रसाद नायडू को टेलीफोन किया ! कुछ समय बाद गाड़ी आयी और मैं भी अपने गंतव्य स्थान पर पहुँच गया !
यह मानना पड़ेगा की सफ़र क्यूँ ना दुखदायी हो पर साथ अगर नरपत सिंह भण्डारी जैसे फौजी दोस्त का हो तो सफ़र यादगार बन जाता है !
=====================
डॉ लक्ष्मण झा “ परिमल “
साउंड हेल्थ क्लिनिक
डॉक्टर’स लेन
दुमका
झारखण्ड
भारत
21.05.2022.

Language: Hindi
179 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
*कैसे हम आज़ाद हैं?*
*कैसे हम आज़ाद हैं?*
Dushyant Kumar
हमारे सोचने से
हमारे सोचने से
Dr fauzia Naseem shad
फिर से ऐसी कोई भूल मैं
फिर से ऐसी कोई भूल मैं
gurudeenverma198
मारे ऊँची धाक,कहे मैं पंडित ऊँँचा
मारे ऊँची धाक,कहे मैं पंडित ऊँँचा
Pt. Brajesh Kumar Nayak
कहते हैं लोग
कहते हैं लोग
हिमांशु Kulshrestha
जिन्दगी के रोजमर्रे की रफ़्तार में हम इतने खो गए हैं की कभी
जिन्दगी के रोजमर्रे की रफ़्तार में हम इतने खो गए हैं की कभी
Sukoon
■ कब तक, क्या-क्या बदलोगे...?
■ कब तक, क्या-क्या बदलोगे...?
*Author प्रणय प्रभात*
सत्य की खोज
सत्य की खोज
Santosh Khanna (world record holder)
ये जंग जो कर्बला में बादे रसूल थी
ये जंग जो कर्बला में बादे रसूल थी
shabina. Naaz
दोहे : प्रभात वंदना हेतु
दोहे : प्रभात वंदना हेतु
आर.एस. 'प्रीतम'
*ले औषधि संजीवनी, आए रातों-रात (कुछ दोहे)*
*ले औषधि संजीवनी, आए रातों-रात (कुछ दोहे)*
Ravi Prakash
प्रेरणा
प्रेरणा
Dr. Pradeep Kumar Sharma
मन्नत के धागे
मन्नत के धागे
Dr. Mulla Adam Ali
** शिखर सम्मेलन **
** शिखर सम्मेलन **
surenderpal vaidya
प्रीति क्या है मुझे तुम बताओ जरा
प्रीति क्या है मुझे तुम बताओ जरा
निरंजन कुमार तिलक 'अंकुर'
वर्तमान के युवा शिक्षा में उतनी रुचि नहीं ले रहे जितनी वो री
वर्तमान के युवा शिक्षा में उतनी रुचि नहीं ले रहे जितनी वो री
Rj Anand Prajapati
एक एक ख्वाहिशें आँख से
एक एक ख्वाहिशें आँख से
Namrata Sona
हब्स के बढ़ते हीं बारिश की दुआ माँगते हैं
हब्स के बढ़ते हीं बारिश की दुआ माँगते हैं
Shweta Soni
"हैसियत"
Dr. Kishan tandon kranti
वो इश्क जो कभी किसी ने न किया होगा
वो इश्क जो कभी किसी ने न किया होगा
ठाकुर प्रतापसिंह "राणाजी"
बाबा साहेब अम्बेडकर / मुसाफ़िर बैठा
बाबा साहेब अम्बेडकर / मुसाफ़िर बैठा
Dr MusafiR BaithA
शान्त हृदय से खींचिए,
शान्त हृदय से खींचिए,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
कुछ ना करना , कुछ करने से बहुत महंगा हैं
कुछ ना करना , कुछ करने से बहुत महंगा हैं
Jitendra Chhonkar
जब तुम एक बड़े मकसद को लेकर चलते हो तो छोटी छोटी बाधाएं तुम्
जब तुम एक बड़े मकसद को लेकर चलते हो तो छोटी छोटी बाधाएं तुम्
Drjavedkhan
विचार
विचार
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
दादी की वह बोरसी
दादी की वह बोरसी
Dr. Ramesh Kumar Nirmesh
मनवा मन की कब सुने,
मनवा मन की कब सुने,
sushil sarna
*भगत सिंह हूँ फैन  सदा तेरी शराफत का*
*भगत सिंह हूँ फैन सदा तेरी शराफत का*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
2827. *पूर्णिका*
2827. *पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
सेंगोल की जुबानी आपबिती कहानी ?🌅🇮🇳🕊️💙
सेंगोल की जुबानी आपबिती कहानी ?🌅🇮🇳🕊️💙
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
Loading...