Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
29 Sep 2019 · 4 min read

प्यार का इम्तेहान

कहानी
प्यार का इम्तेहान
हमारी कॉलोनी का गणपति महोत्सव पूरे शहर में मशहूर है। लगातार दस दिनों तक यहाँ मेले की तरह धूम रहती है। बच्चे, जवान, बुजुर्ग, स्त्री-पुरूष सभी खूब मस्ती करते हैं। प्रतिदिन आरती के पहले बच्चों और आरती के बाद बड़ों के लिए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
कॉलोनी के पोपटलाल जी प्रतिदिन आरती के बाद पंद्रह मिनट का एक मजेदार और मनोरंजक कार्यक्रम कराते थे।
इस बार उन्होंने अपने ऐसे ही एक कार्यक्रम की घोषणा की।
“मेरे प्यारे भाइयों और बहनों, आज मैं अपने सभी विवाहित मित्रों के लिए एक मजेदार, परंतु गंभीर खेल लेकर आया हूँ। सामान्य तौर पर हर पति-पत्नी की एक दूसरे से अनगिनत शिकवे-शिकायतें होती हैं। वे आपस में लड़ते-झगड़ते खूब हैं और प्यार भी खूब करते हैं। आज के गेम में हम परखेंगे कि कौन अपने लाइफ पार्टनर को सबसे अधिक प्यार करता है। तो आज का गेम शुरू करने के लिए मैं आमंत्रित करूँगा, यहाँ मौजूद सभी दंपतियों, याने कपल्स को। प्लीज, आप सभी अपने-अपने लाइफ पार्टनर के साथ स्टेज पर आ जाएँ।”
थोड़ी ही देर में मुसकराते, शर्माते, असमंजस से भरे वहाँ मौजूद नौ जोड़े स्टेज पर आ गए।
पोपटलाल जी ने मुसकराते हुए सबका स्वागत किया। फिर बोले, “मेरे प्यारे भाइयों और भाभियों, मुझे अच्छी तरह से पता है कि आप सबके बीच भरपूर प्यार है। आज के इस गेम में उस लक्की पति या पत्नी का पता चलेगा, जो अपने लाइफ पार्टनर से बेइंतहा, सबसे ज्यादा प्यार करता या करती है। तो शुरू करें ? तैयार हैं आप सभी ?”
“यस्स…।” स्टेज पर मौजूद कपल्स ने उत्साह से कहा।
सामने बैठे बुजुर्गों और बच्चों ने खूब तालियाँ बजाईं।
पोपटलाल ने कहा, “तो ठीक है फिर। गेम शुरू करने से पहले आप सबकी आँखों में पट्टी बाँधी जाएगी। मैं चाहूँगा कि सामने बैठे कुछ लोग यहाँ आकर इनकी आँखों में पट्टी बांधने में मेरी मदद करें।”
“हें, ये कैसा गेम है ? आँख में पट्टी बांध कर कैसे गेम खेलेंगे ?”‘ सेक्रेटरी ने कहा।
“यही तो गेम है सेक्रेटरी साहब। प्लीज आप तो बस इस गेम का आनंद लीजिए।” पोपटलाल ने उनसे रिक्वेस्ट की।
तीन-चार लोग दौड़कर आए और सबकी आँखों में पट्टी बांध दी गई।
पोपटलाल बोले, “मैं आज अपने साथ ये मिठाई का एक पैकेट लाया हूँ। इसमें लड्डू हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लड्डू मीठा होता है। लड्डू बनाने वाले ने इन लड्डुओं में से एक लड्डू ऐसा बनाया है, जो मीठा न होकर थोड़ा-सा नमकीन है। दिखने में सब बराबर दिख रहे हैं, पर एक का स्वाद अलग अर्थात् नमकीन है। सेक्रेटरी साहब आप इसे देखकर तसदीक कर सकते हैं कि सभी एक जैसे ही दिख रहे हैं।”
“दिखाओ-दिखाओ… हाँ, हाँ… बरोबर। एकदम…. एक जैसे। ठीक है… बाँटो सबमें…”
पोपटलाल ने कहा, “गेम की शुरुआत करने से पहले मैं एक और बात स्पष्ट कर देना चाहता हूँ कि लड्डू खाने के बाद जिस भी किसी के हिस्से में वह नमकीन लड्डू आएगा, वह अपने मुँह से कुछ भी नहीं बोलेगा या बोलेंगी।”
“फिर… पता कैसे चलेगा ?” मिसेज वर्मा ने पूछा।
“सिंपल भाभी जी, जिसके हिस्से नमकीन लड्डू आएगा वह चुपचाप अपना दाहिना हाथ ऊपर उठा देगा या उठा देंगी। जब वह लक्की हाथ ऊपर उठ जाएगा, तो मैं सीटी बजाऊँगा। फिर आप सभी अपने-अपने आँखों में बंधी पट्टी निकाल कर देख लेंगे।”
“वावो… क्या जबरदस्त गेम प्लान किया है पोपटलाल ने। मान गए पोपट भाई तुमको।” सलमान भाई ने कहा।
पोपटलाल ने कहा, “तो मैं अब लड्डू बाँटना शुरू कर रहा हूँ। जब सबके हाथों में लड्डू पहुंच जाएगा, तब मैं वन… टू… थ्री… बोलूँगा। थ्री बोलने के बाद ही आपको लड्डू खाना है।”
लड्डू बाँटने के बाद पोपटलाल ने गिनती शुरू की।
वन…
टू…
थ्री…
सभी दंपत्ति लड्डू खाने लगे।
पूरा हॉल तालियों से गूँज रहा था। मिनटभर बाद पोपटलाल ने सीटी बजाई।
सबने आँखों में बंधी पट्टी हटाई। वे सभी चकित थे, क्योंकि सभी अठारह प्रतिभागियों के दाहिने हाथ ऊपर थे।
घोर आश्चर्य ?
ऐसा कैसे हो सकता है ?
पोपटलाल ने तो बताया था कि सिर्फ एक ही लड्डू नमकीन है। फिर… ?
जरूर पोपटलाल सबको उल्लू बना रहा है
जितने मुँह उतनी बातें…
अंत में पोपटलाल बोले, “मेरे प्यारे भाइयो और बहनो ! मैंने किसी को उल्लू नहीं बनाया, न ही बनाना चाहता हूँ। आज के इस गेम ने यह साबित कर दिया कि आप सभी अपने लाइफ पार्टनर को सबसे ज्यादा प्यार करते हैं।”
“पर कैसे ? खुल कर बताओ न।” सभी चकित थे।
पोपटलाल मुसकराते हुए बोले, “वो ऐसे, कि सभी लड्डू मीठे थे। कोई भी लड्डू नमकीन नहीं था। परंतु आप सबने अपना प्यार जताने के लिए बताया कि आपके हिस्से का लड्डू नमकीन है।”
पोपटलाल की बात सुनते ही पूरा हाल सीटियों और तालियों से गूँज उठा।
– डॉ. प्रदीप कुमार शर्मा
रायपुर, छत्तीसगढ़
9827914888, 9109131207

284 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
*.....उन्मुक्त जीवन......
*.....उन्मुक्त जीवन......
Naushaba Suriya
मंजिल एक है
मंजिल एक है
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
साँझ ढली पंछी चले,
साँझ ढली पंछी चले,
sushil sarna
शिक्षक
शिक्षक
ओमप्रकाश भारती *ओम्*
Quote
Quote
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
अन्न पै दाता की मार
अन्न पै दाता की मार
MSW Sunil SainiCENA
चमत्कार को नमस्कार
चमत्कार को नमस्कार
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
बकरी
बकरी
ganjal juganoo
तुम्हारे लिए हम नये साल में
तुम्हारे लिए हम नये साल में
gurudeenverma198
परिपक्वता
परिपक्वता
लक्ष्मी वर्मा प्रतीक्षा
राहुल की अंतरात्मा
राहुल की अंतरात्मा
Ghanshyam Poddar
रुकना हमारा काम नहीं...
रुकना हमारा काम नहीं...
AMRESH KUMAR VERMA
मुश्किल हालात हैं
मुश्किल हालात हैं
शेखर सिंह
सुविचार
सुविचार
विनोद कृष्ण सक्सेना, पटवारी
तुम मेरे बादल हो, मै तुम्हारी काली घटा हूं
तुम मेरे बादल हो, मै तुम्हारी काली घटा हूं
Ram Krishan Rastogi
ना मसले अदा के होते हैं
ना मसले अदा के होते हैं
Phool gufran
खुश होगा आंधकार भी एक दिन,
खुश होगा आंधकार भी एक दिन,
goutam shaw
*जितनी बार पढ़ोगे पुस्तक, नया अर्थ मिलता है (मुक्तक)*
*जितनी बार पढ़ोगे पुस्तक, नया अर्थ मिलता है (मुक्तक)*
Ravi Prakash
🫡💯मेरी competition शायरी💯🫡
🫡💯मेरी competition शायरी💯🫡
Ms.Ankit Halke jha
राम तुम्हारे नहीं हैं
राम तुम्हारे नहीं हैं
Harinarayan Tanha
हम पर ही नहीं
हम पर ही नहीं
Dr fauzia Naseem shad
सत्य तो सीधा है, सरल है
सत्य तो सीधा है, सरल है
Suman (Aditi Angel 🧚🏻)
"कभी-कभी"
Dr. Kishan tandon kranti
नज़र का फ्लू
नज़र का फ्लू
आकाश महेशपुरी
मेरी फितरत
मेरी फितरत
Dr. Ramesh Kumar Nirmesh
*हिंदी दिवस मनावन का  मिला नेक ईनाम*
*हिंदी दिवस मनावन का मिला नेक ईनाम*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
Don't let people who have given up on your dreams lead you a
Don't let people who have given up on your dreams lead you a
पूर्वार्थ
"पंजे से पंजा लड़ाए बैठे
*Author प्रणय प्रभात*
#शुभरात्रि
#शुभरात्रि
आर.एस. 'प्रीतम'
पर्दा हटते ही रोशनी में आ जाए कोई
पर्दा हटते ही रोशनी में आ जाए कोई
कवि दीपक बवेजा
Loading...