Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
19 Sep 2021 · 3 min read

पहली भारतीय महिला जासूस सरस्वती राजमणि जी

थी सरस्वती राजमणि, भारतीय जासूस
नेताजी पर वो सदा, गर्व करे महसूस

जी हाँ, मेरा ये दोहा पढ़के चौंकिए मत! अधिकांश पाठकों को जानकर हैरानी होगी कि सरस्वती राजमणि भारतीय राष्ट्रीय सेना की एक अनुभवी महिला सैनिक व जासूस थीं। उन्हें सेना के सैन्य खुफिया विंग में अपने जासूसी कार्यों के लिए जाना व माना जाता है।

राजमणि का जन्म 11 जनवरी 1927 ई. को रंगून, बर्मा में हुआ था। जो कि वर्तमान में म्यांमार नामक राष्ट्र है। नेता जी ने राजमणि से प्रभावित होकर उन्हें ‘सरस्वती’ नाम दिया था। राजमणि के पिताजी के पास एक सोने की खान थी और वह रंगून के सबसे अमीर भारतीयों में सुमार होते थे। उद्योग से अधिक राजमणि जी और उनके पिता को भारत को आज़ाद देश देखने की प्रबल इच्छा थी। इसलिए राजमणि का परिवार भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का बहुत कट्टर समर्थक था। अत: उन्होंने आंदोलन में धन का खूब योगदान दिया।

राजमणि जी को नेता जी ने सरस्वती नाम क्यों दिया? इसकी दिलचस्प कहानी है कि मात्र 16 साल की उम्र में यानि सन 1940 ई. को रंगून में नेताजी के भाषण से प्रेरित होकर, राजमणि ने अविलम्ब अपने समस्त आभूषण आई.एन.ए. को भेंट कर दिए। नेताजी यह सोचते हुए कि इस नवयुवती ने भोलेपन में आकर अपने सभी आभूषण का दान कर दिया होगा! अत: नेताजी आभूषण लौटाने उनके घर गए। नेताजी को अपने घर पर पाकर राजमणि जी का परिवार गदगद हो गया। जब उनके परिवार को नेता जी के आने का कारण पता लगा तो सबने एकमत होकर कहा कि इन आभूषणों का इस्तेमाल सेना के लिए किया जाये। और मैं भी अन्तिम साँस तक देश की आज़ादी के लिए एक सिपाही की तरह लड़ूंगी। नेताजी ने राजमणि के दृढ़ संकल्प को सलाम किया और राजमणि से प्रभावित होकर, उन्होंने वहीं राजमणि का नाम ‘सरस्वती’ रखा।

सन 1942 में जब एक ओर गाँधी जी ने “अंग्रेज़ों भारत छोडो” का नारा बुलन्द किया, तब दूसरी ओर राजमणि को आई.एन.ए. की झांसी रेजिमेंट की रानी में भर्ती किया गया था और वह सेना की सैन्य खुफिया शाखा का हिस्सा बनी।

राजमणि की जासूसी की अनेक कहानियाँ-क़िस्से विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में बिखरे पड़े हैं। उनमें से एक मशहूर क़िस्सा है—लगभग दो बरसों तक, राजमणि और उनकी कुछ महिला सहयोगियों ने लड़कों का वेश धारण किया और आई.एन.ए. के लिए खुफिया जानकारियाँ जुटाई। एक लड़के के रूप में जब राजमणि प्रस्तुत हुई तो उसने अपका नाम “मणि” रख लिया था। एक बार, उनके एक साथी को ब्रिटिश सैनिकों ने पकड़ लिया, तो उसे बचाने के लिए, राजमणि ने एक नर्तकी के रूप में ब्रिटिश सैनिक शिविर में अपनी प्रस्तुतियाँ दीं। नृत्य के साथ-साथ उन्होंने ब्रिटिश सैन्य अधिकारियों को नशा दिया, और जब वे बेसुध हो गए तो अपने सहयोगी को राजमणि ने मुक्त करवा लिया। हालाँकि इस घटना में जब राजमणि अपने साथी के साथ भाग रही थी, तो एक ब्रिटिश गार्ड ने राजमणि के पैर में गोली मार दी थी लेकिन वह फिर भी न पकड़ी जा सकी। इस घटना से प्रेरित होकर अनेक फ़िल्मकारों ने अपनी फ़िल्मों में परिस्थिति अनुसार इसका फ़िल्मांकन किया है।

सेना में राजमणि जी का कार्य तब समाप्त हो गया, जब दूसरे विश्व युद्ध के उपरान्त नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने आई.एन.ए. को भंग कर दिया था। राजमणि जी अन्तिम बार श्रीधर कौशिक द्वारा निर्देशित ‘वॉयस ऑफ ए इंडिपेंडेंट इंडियन’ नामक एक लघु फिल्म में दिखाई दी थीं। यह फ़िल्म यू टूब पर मौजूद है।

स्वतंत्रता सेनानी श्रीमती सरस्वती राजमणि जी ने दीर्घ जीवन पाया था। देश की आज़ादी में नेताजी सुभाष के लिए किये गए कार्यों को वह अपने जीवन का स्वर्णकाल मानती रहीं। उन्हीं मधुर स्मृतियों में खोये-खोये 13 जनवरी, 2018 ई. को हृदय गति रुक जाने से इस महान स्वतंत्रता सेनानी का निधन हो गया। कृतज्ञ राष्ट्र सदैव उनके किये गए देशभक्ति कार्यों के लिए उन्हें याद रखेगा। जय हिन्द।

•••

(आभार संदर्भ विकिपीडिया व अन्य पुरानी पत्र-पत्रिकाओं से)

Language: Hindi
Tag: लेख
3 Likes · 4 Comments · 1161 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
View all
You may also like:
जिस्म से जान जैसे जुदा हो रही है...
जिस्म से जान जैसे जुदा हो रही है...
Sunil Suman
सलामी दें तिरंगे को हमें ये जान से प्यारा
सलामी दें तिरंगे को हमें ये जान से प्यारा
आर.एस. 'प्रीतम'
मेहनत
मेहनत
Dr. Pradeep Kumar Sharma
■ आज की सीख...
■ आज की सीख...
*Author प्रणय प्रभात*
लड़कियां शिक्षा के मामले में लडको से आगे निकल रही है क्योंकि
लड़कियां शिक्षा के मामले में लडको से आगे निकल रही है क्योंकि
Rj Anand Prajapati
शिक्षक को शिक्षण करने दो
शिक्षक को शिक्षण करने दो
Sanjay Narayan
कोशिशें करके देख लो,शायद
कोशिशें करके देख लो,शायद
Shweta Soni
रंगों में भी
रंगों में भी
हिमांशु Kulshrestha
लोग जीते जी भी तो
लोग जीते जी भी तो
Dr fauzia Naseem shad
सरकारी
सरकारी
Lalit Singh thakur
प्यार
प्यार
लक्ष्मी सिंह
मुहब्बत की दुकान
मुहब्बत की दुकान
Shekhar Chandra Mitra
पालनहार
पालनहार
Buddha Prakash
जीवन के उपन्यास के कलाकार हैं ईश्वर
जीवन के उपन्यास के कलाकार हैं ईश्वर
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
युवा शक्ति
युवा शक्ति
संजय कुमार संजू
यशस्वी भव
यशस्वी भव
मनोज कर्ण
उड़ान
उड़ान
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
है ख्वाहिश गर तेरे दिल में,
है ख्वाहिश गर तेरे दिल में,
Satish Srijan
आंखों में
आंखों में
Surinder blackpen
"जलेबी"
Dr. Kishan tandon kranti
मेहनत तुम्हारी व्यर्थ नहीं होगी रास्तो की
मेहनत तुम्हारी व्यर्थ नहीं होगी रास्तो की
कवि दीपक बवेजा
नया है रंग, है नव वर्ष, जीना चाहता हूं।
नया है रंग, है नव वर्ष, जीना चाहता हूं।
सत्य कुमार प्रेमी
💐प्रेम कौतुक-443💐
💐प्रेम कौतुक-443💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
बादल (बाल कविता)
बादल (बाल कविता)
Ravi Prakash
जाने वाले का शुक्रिया, आने वाले को सलाम।
जाने वाले का शुक्रिया, आने वाले को सलाम।
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
किस बात का गुमान है यारो
किस बात का गुमान है यारो
Anil Mishra Prahari
खेल संग सगवारी पिचकारी
खेल संग सगवारी पिचकारी
Ranjeet kumar patre
आलस्य का शिकार
आलस्य का शिकार
Paras Nath Jha
ये जो नफरतों का बीज बो रहे हो
ये जो नफरतों का बीज बो रहे हो
Gouri tiwari
14) “जीवन में योग”
14) “जीवन में योग”
Sapna Arora
Loading...