Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
5 Jul 2022 · 3 min read

जब मर्यादा टूटता है।

आज में एक ऐसी कहानी लिखने जा रही हूँ।जिसकी न शुरूआत सही थी और न ही अंत। क्योकि इस कहानी की शुरूआत प्यार पर नही बल्कि हवस पर टिकी हुई थी।इस कहानी मे न रिश्तो की मर्यादा थी और उम्र का ताल मेल। जब कहानी गलत पर टिकी हो तो अंत कैसे सही हो सकता है।यह कहानी कमली की है। एक अच्छा सा परिवार और तीन बच्चे । दो बेटी एक बेटा।एक मध्यम वर्गीय परिवार परन्तु सब कुछ भरा पुरा ।सब लोग खुशी से जीवन बिता रहे थे।
कमली के तीनों बच्चों की शादी हो गई थी।बिटिया अपने ससुराल मे रहती थी और बहु साथ रहती थी।पति और बेटा दोनो काम के सिलसिले मे बाहर रहता था।साल मे दो या तीन बार घर आया करता था। जब आता तो महीने भर रहकर जाता था।सब गाँव के अपने लोग थे इसलिए किसी तरह की कोई दिक्कत नही होती थी।पास मे ही एक दुकान था जिससे बरसो से कमली रोज अपने घर की रसोई का सामान लाती थी। पहले उस दुकान पर एक बुजुर्ग बैठता था।पर अब उससे दुकान सम्भल नही रहा था इसलिए उसका बेटा दुकान पर बैठने लगा था।बेटे की उम्र बीस साल के लगभग था।उसका नाम सोनू था।
हर दिन की तरह कमली सामान लाने आई तो उस दिन उसने बुजुर्ग आदमी की जगह सोनू को देखा।कमली ने उसका नाम पूछा और फिर उससे इधर-उधर की बात करने लगी।यह अब रोज का सिलसिला हो गया।धीरे -धीरे कमली को सोनू का साथ अच्छा लगने लगा ।जबकी कमली का उम्र पैंतालीस पार कर चुकी थी।उसका बेटा जिसकी शादी हो चुकी थी वह सोनू से दो साल बड़ा था।कमली देखने मे सुन्दर थी और वह सोनू को अपने जाल में फँसा रही थी।सोनू को भी अब कमली का साथ अच्छा लगने लगा था और वह दोनो काफी करीब आ चुके थे।इसकी भनक जब परिवार वालो को लगी तो काफी हो -हल्ला हुआ और फिर एक समझौते के साथ सब शांत हो गया।सोनू को भी काफी जिल्लत उठानी पड़ी इसलिए वह शांत होकर अपने काम मे लग गया था।लेकिन कमली शांत नहीं बैठी ।फिर पति और बेटे के जाने के बाद वह फिर से सोनू से मिलने आने लगी।पीछे के जिल्लत को देखकर सोनू अब कमली से कतराने लगा था।लेकिन कमली उसका पीछा ही नही छोड़ रही थी।वह बार-बार पुलिस के पास जाने के नाम पर या अन्य तरह की धमकी को देकर वह सोनू को अपने पास बुलाती। सोनू अब इस सब से परेशान रहने लगा था।एक दिन उसने ऐसा कदम उठाया जो उसके जिन्दगी को भी बर्बाद कर दिया।इस बार जब कमली द्वारा बुलाए जाने पर बड़े प्यार के साथ गया और साथ मे शराब का एक बोतल और एक ठंडा कोल्ड ड्रिंक और दो ग्लास लेकर गया।कमली कोल्ड ड्रिंक मे नशा की गोली मिलाकर दे दिया और फिर नशे की हालत मे शराब मे तेजाब की कुछ मात्रा मिलाकर कर कमली को पिला दिया और उसको वहीं छोड़कर भाग निकला।कुछ गांव वाले ने जब कमली को देखा तो चिल्लाया, जिससे काफी लोग जुट गए। सबने मिलकर कमली को अस्पताल लाया।पर कमली अपना दम तोड़ चुकी थी। पोस्टमार्टम होने पर पता चला उसे शराब मे तेजाब मिलाकर पिलाने के कारण शरीर का अंदरूनी पार्ट जल गया है।जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने जब छानबीन शुरू की तो उसे ज्यादा समय नही लगा सोनू तक पहुंचने में।जल्द ही सोनू से सब बात पता चल गई। कोर्ट में भी सोनू ने अपना गुनाह कबुल किया और उसे उम्र कैद की सजा मिली। खास बात यह रही कि कमली के घरवालों ने सोनू पर शिकायत नही लिखवाया।इस तरह इस कहानी का अंत बहुत दुखद रहा।यह कहानी हमें बताता है रिश्तो मे जब मर्यादा टूटता है उसका परिणाम अच्छा नही होता है।

~अनामिका

Language: Hindi
4 Likes · 241 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
गाय
गाय
Dr. Pradeep Kumar Sharma
"विक्रम" उतरा चाँद पर
Satish Srijan
*वैराग्य के आठ दोहे*
*वैराग्य के आठ दोहे*
Ravi Prakash
भावनाओं की किसे पड़ी है
भावनाओं की किसे पड़ी है
Vaishaligoel
दान
दान
Neeraj Agarwal
कजरी
कजरी
प्रीतम श्रावस्तवी
प्रतीक्षा
प्रतीक्षा
Kanchan Khanna
कोई दरिया से गहरा है
कोई दरिया से गहरा है
कवि दीपक बवेजा
मेरे भोले भण्डारी
मेरे भोले भण्डारी
Dr. Upasana Pandey
लगाये तुमको हम यह भोग,कुंवर वीर तेजाजी
लगाये तुमको हम यह भोग,कुंवर वीर तेजाजी
gurudeenverma198
*** सैर आसमान की....! ***
*** सैर आसमान की....! ***
VEDANTA PATEL
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
Ram Krishan Rastogi
তুমি এলে না
তুমি এলে না
goutam shaw
कविता माँ काली का गद्यानुवाद
कविता माँ काली का गद्यानुवाद
दुष्यन्त 'बाबा'
🌷 *परम आदरणीय शलपनाथ यादव
🌷 *परम आदरणीय शलपनाथ यादव "प्रेम " जी के अवतरण दिवस पर विशेष
Dr.Khedu Bharti
इधर उधर की हांकना छोड़िए।
इधर उधर की हांकना छोड़िए।
ओनिका सेतिया 'अनु '
सृष्टि का कण - कण शिवमय है।
सृष्टि का कण - कण शिवमय है।
Rj Anand Prajapati
Kuch nahi hai.... Mager yakin to hai  zindagi  kam hi  sahi.
Kuch nahi hai.... Mager yakin to hai zindagi kam hi sahi.
Rekha Rajput
अपना भी एक घर होता,
अपना भी एक घर होता,
Shweta Soni
अपने  में वो मस्त हैं ,दूसरों की परवाह नहीं ,मित्रता में रहक
अपने में वो मस्त हैं ,दूसरों की परवाह नहीं ,मित्रता में रहक
DrLakshman Jha Parimal
कैदी
कैदी
Tarkeshwari 'sudhi'
आज हमने सोचा
आज हमने सोचा
shabina. Naaz
__सुविचार__
__सुविचार__
विनोद कृष्ण सक्सेना, पटवारी
जीत कहां ऐसे मिलती है।
जीत कहां ऐसे मिलती है।
नेताम आर सी
जन अधिनायक ! मंगल दायक! भारत देश सहायक है।
जन अधिनायक ! मंगल दायक! भारत देश सहायक है।
Neelam Sharma
सूखा पत्ता
सूखा पत्ता
Dr Nisha nandini Bhartiya
■ 24 घण्टे चौधराहट।
■ 24 घण्टे चौधराहट।
*Author प्रणय प्रभात*
🌹ढ़ूढ़ती हूँ अक्सर🌹
🌹ढ़ूढ़ती हूँ अक्सर🌹
Dr Shweta sood
"गाँव की सड़क"
Radhakishan R. Mundhra
सुरक्षा
सुरक्षा
Dr. Kishan tandon kranti
Loading...