Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
5 Aug 2021 · 5 min read

ऐसा लगता कल की ही बात हो

बात 1995-96 की है, जब मैं कक्षा 8 वी में माध्यमिक शाला गाँगाहोनी , तहसील- ब्यावरा, जिला राजगढ़ म.प्र. में पढ़ता था । उस समय आसपास के गाँवो में प्राथमिक शाला ही होती थी । अतः गाँगाहोनी में आस पास के गाँव जैसे- उमरेड, कड़ियाहाट, बैरियाखेड़ी, शमशेरपुरा, सलेहपुर, तरेना, नादनपुर, इत्यादि के बच्चे पढ़ने आते थे ।
इस विद्यालय में इतनी अच्छी पढ़ाई होती थी, कि जैसे कोई प्रायवेट विद्यालय हो । शिक्षक कम ही थे , फिर भी पढ़ाई में कभी कमी नही आती थी । इस माध्यमिक शाला में बरसों तक केवल दो शिक्षक श्री रामलाल वर्मा और श्री जी एस लववंशी ही पढ़ाते आ रहें थे । हम जब हम 8 कक्षा में थे, तब कुछ नए शिक्षक श्री महेश शर्मा, श्री पीएस लववंशी, एन एल खटानिया जी,आदि आ गए थे ।
खेलकूद, नाटक, सभी प्रकार की गतिविधियां यहां संचालित होती थी । यहाँ के प्रतिभावान छात्र छात्राएं जिले स्तर और प्रदेश स्तर तक अपनी धाक जमाए रखते थे ।
इन दिनों साक्षरता अभियान खूब चला था । गाँव की दीवारों पर नारा लेखन से लेकर रात्री कालीन शाला भी हम संचालित करते थे । 26 जनवरी और 15 अगस्त को प्रभात फेरी और सांस्कृतिक कार्यक्रमो में बढ़चढ़कर हिस्सा लेते थे ।
बात स्कूल की हो और मंगू पुरी की होटल को भूल जाए, ऐसा हो नहीं सकता है । दोपहर में चाय के साथ टोस्ट खाने का अलग ही आनन्द था । दोपहर के लंच ब्रेक में खाने की किसको चिंता रहती थी । चिंता तो इस बात की लगी रहती थी, कि सर विज्ञान के प्रश्न पूछेंगे,नहीं बताने पर बहुत ही अच्छी खातिरदारी होगी ।
26 जनवरी के दिन किसी विधा में इनाम के रूप में स्केल, पेंसिल या कॉपी मिल जाती थी, तब इतनी खुशी होती थी, जिसका वर्णन नही किया जा सकता है ।
हमारे विद्यालय में केवल दो ही कमरे थे और बाहर एक लंबी सी दिलान थी । दोनों कमरों में कक्षा 7 और 8 लगती थी और बाहर कक्षा 6 लगती थी । यह सोचकर आश्चर्य होता है कि एक कमरे में 50 कैसे बैठते होंगे (एक कक्षा में 50 से कम छात्र नही होते थे) , किन्तु सबसे बड़ा आश्चर्य तो तब होता था, की जब जीएस सर तीनो कक्षाओं को अंग्रेजी पढ़ाने के लिए एक ही कमरे में बिठाते थे और सब बैठ भी जाते थे । जो बच्चे बच जाते थे या कमरे में घुस नही पाते थे , उन्हें दो बड़े लड़को के बीच अच्छे से दबाकर बिठाया जाता था ।
गिरते पानी में 3 किलोमीटर पैदल चलकर कीचड़ में चलना कितना सुकून देता था, उसका अहसास आज होता है, उस आनन्द की तुलना कार में घूमने के आनन्द से भी कहीं अधिक होती थी ।
सब बच्चें शिक्षक का बहुत सम्मान करते थे । शिक्षक भी पढ़ाई पूरे मन के साथ करवाते थे । एक बार वर्मा सर बीमार थे, किन्तु दूसरे सर के अवकाश पर रहने के कारण बीमार अवस्था मैं ही पढ़ाने आए थे, उस दिन उन्होंने मुझसे बोर्ड पर लिखवाया था, स्वयं बोलते गए थे ।
एक बार कक्षा 7 के समय किसी बच्चे ने सर के बैठने की कुर्सी पर चाक से धनुष बना दिया था, उस पर सर ने बहुत दिनों तक पूरी कक्षा को सजा के तौर पर खड़ा रखा था, किन्तु आज तक पता नहीं चला था, कि वह धनुष किसने बनाया था । हालांकि मुझे पता था, किन्तु बताया नही ।
एक बार कुछ शरारती छात्रों ने मेरे बैग में खाने के बाद अचार के छिलके बेग में डाल दिये थे, खैर इसकी शिकायत मैने नहीं की थी, किन्तु छिलके सम्भाल कर रख लिए थे ।
एक बार पूरी क्लास को पिकनिक के लिए पनियारा ले जाने का निश्चय हुआ । पनियारा, जंगल मे स्थित एक सुंदर स्थान है, जहाँ चारो तरफ बड़े- बड़े पेड़ , एक सुंदर सा पानी का कुंड, ऋषि मुनियों का आश्रम, मंदिर, जामुन के पेड़, बड़ा सा पीपल का पेड़, जिस पर मधुमक्खियों ने अपना घर बना रखा है । यह स्थान उमरेड, पातलापनी,गांगाहोनी, खजूरखाडी , जोधपुर इत्यादि के समीपस्थ ही जंगल मे स्थित है ।
हम सब पिकनिक पर जाने के लिए बहुत उत्साहित थे, एक दिन पहले से ही जाने की तैयारी पूरी कर ली थी । अगले दिन सब स्कूल से पिकनिक के लिए पैदल ही चल दिये, कितना आनन्द भरा दिन था, शायद कभी नहीं भूल सकता हूँ । हम सब बातें करते हुए चले जा रहे थे, हमारे साथ हमारे शिक्षक साथ थे, जो हम सबका ख्याल रख रहे थे । गाँव से खेत पार करते हुए , हम सब जंगल मे पहुँच गए थे, यहाँ थोड़ा संभल कर चले जा रहे थे, क्योंकि रास्ते मे पत्थर , मिट्टी, कांटे आदि पड़े हुए थे । बीच में शिक्षक रोककर एक बार गिनती कर लेते थे । हम सब अब पनियारा पहुँच गए थे। सबने कुंड देखा, मंदिर में दर्शन किये, कुंड में कूदकर नहाना मना था, इसलिए बाल्टी से पानी खींचकर ही हम सब नहाए । एक साथी शायद रामकैलाश बाल्टी खींचते समय जानबूझकर कुंड में कूद गया, ताकि कूदकर नहा सके । इसके बाद सबने अपने टिफिन खाये, वही पेड़ो के नीचे बैठकर । इसके बाद हम सबने केले, नींबू के पेड़ों के पास फोटो खिंचवाए । हम सब स्कूल ड्रेस खाकी पेंट और सफेद शर्ट पहनकर आए थे । अब हम सब वापसी के लिए तैयार थे, एक बार पुनः हमारी गिनती हुई और घर के लिए हम सबने कूच किया । पैदल चलते – चलते हम सब बहुत थक गए थे, किन्तु आनन्द और खुशी के आगे थकावट का अहसास नही हुआ ।
स्कूल से लौटते समय अनाज की डालिया इकठ्ठा कर लेते थे, उन्हें कूटकर बेच देते थे, जिससे सरस्वती पूजन के 1/2 रुपये निकल आते थे ।

वो दिन बहुत याद आते है। आज 25 बरस हो गए , किन्तु आंखों के सामने वो कक्षा 8 की क्लास हटती ही नही है, हम सब पढ़ रहे है….वो सब मित्र बैठे हुए है….जो मुझे स्पष्ट दिखाई दे रहे है…1, 2 ,3……48,49 पूरा कमरा भरा हुआ है । श्री रामलाल जी विज्ञान पढा रहे है….
जो मुझे दिखाई दे रहे है वे सब साथी निम्नानुसार है—( कक्षा 8– साल–95/96)

1. नारायण सिंह ( क्लास मॉनिटर),2. इंदर सिंह,3. कृष्ण गोपाल,4. अरविंद, 5. विष्णु, 6. धीरप, 7. छोटेलाल, 8. अवध, 9.कमलेश,10. पूनम चंद,11. राजेन्द्र,12. बापूलाल, 13. रमेश,14. रामबाबू, 15. नवल, 16. कन्हैयालाल, 17. हेमलता, 18.राजकुमार, 19. गोविंद, 20. लोकेश, 21. रामेश्वर, 22. धर्मेंद्र, 23. सुधा, 24. ओमहरी, 25. चित्रा, 26. रुक्मणि, 27.ज्योति, 28. नीतू, 29. शोभा, 30. विनोद, 31. पवन, 32. गोविंद, 33. अर्जुन
,34. धीरप, 35. रामबाबू, 36. कृष्णा, 37. बदाम, 38. बनेसिंह, 39. दौलतराम, 40.भारत, 41. छोटेलाल, 42. रामकैलाश
43. कृष्णा, 44. जगदीश, 45. कमलसिंह
46. चंदर सिंह, 47. रमेश, 48. दौलतराम
49. प्रताप, 50. राजेन्द्र, 51. मथुरा प्रसाद
52. राजेन्द्र
कुछ धुँधली यादों में याद नही आ रहे है ।
सभी मित्र खुश रहें, जहाँ भी रहें आनन्द से रहें…..
——जेपी लववंशी

Language: Hindi
Tag: लेख
2 Likes · 385 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from जगदीश लववंशी
View all
You may also like:
ऐसे हैं हम तो, और सच भी यही है
ऐसे हैं हम तो, और सच भी यही है
gurudeenverma198
💐प्रेम कौतुक-543💐
💐प्रेम कौतुक-543💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
गुजरे हुए वक्त की स्याही से
गुजरे हुए वक्त की स्याही से
Karishma Shah
भरी महफिल
भरी महफिल
Vandna thakur
मोल
मोल
विनोद वर्मा ‘दुर्गेश’
धोखा मिला है अपनो से, तो तन्हाई से क्या डरना l
धोखा मिला है अपनो से, तो तन्हाई से क्या डरना l
Shyamsingh Lodhi (Tejpuriya)
सुप्रभात
सुप्रभात
ओम प्रकाश श्रीवास्तव
दलित साहित्य / ओमप्रकाश वाल्मीकि और प्रह्लाद चंद्र दास की कहानी के दलित नायकों का तुलनात्मक अध्ययन // आनंद प्रवीण//Anandpravin
दलित साहित्य / ओमप्रकाश वाल्मीकि और प्रह्लाद चंद्र दास की कहानी के दलित नायकों का तुलनात्मक अध्ययन // आनंद प्रवीण//Anandpravin
आनंद प्रवीण
ईंट खोदकर नींव की, गिरा दिया निज गेह ।
ईंट खोदकर नींव की, गिरा दिया निज गेह ।
Arvind trivedi
2710.*पूर्णिका*
2710.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
दुःख इस बात का नहीं के तुमने बुलाया नहीं........
दुःख इस बात का नहीं के तुमने बुलाया नहीं........
shabina. Naaz
वक़्त के साथ
वक़्त के साथ
Dr fauzia Naseem shad
हे प्रभू !
हे प्रभू !
Shivkumar Bilagrami
रंगमंच कलाकार तुलेंद्र यादव जीवन परिचय
रंगमंच कलाकार तुलेंद्र यादव जीवन परिचय
Tulendra Yadav
बेटियां ज़ख्म सह नही पाती
बेटियां ज़ख्म सह नही पाती
Swara Kumari arya
झुका के सर, खुदा की दर, तड़प के रो दिया मैने
झुका के सर, खुदा की दर, तड़प के रो दिया मैने
Kumar lalit
बचपन और पचपन
बचपन और पचपन
ओमप्रकाश भारती *ओम्*
भगतसिंह:एक मुक्त चिंतक
भगतसिंह:एक मुक्त चिंतक
Shekhar Chandra Mitra
"पता नहीं"
Dr. Kishan tandon kranti
■ एम है तो एम है।
■ एम है तो एम है।
*Author प्रणय प्रभात*
सावन मे नारी।
सावन मे नारी।
Acharya Rama Nand Mandal
"वक्त वक्त की बात"
Pushpraj Anant
तारों जैसी आँखें ,
तारों जैसी आँखें ,
SURYA PRAKASH SHARMA
आप और हम जीवन के सच................एक सोच
आप और हम जीवन के सच................एक सोच
Neeraj Agarwal
काश वो होते मेरे अंगना में
काश वो होते मेरे अंगना में
मनमोहन लाल गुप्ता 'अंजुम'
बचपन का प्रेम
बचपन का प्रेम
निरंजन कुमार तिलक 'अंकुर'
-- लगन --
-- लगन --
गायक - लेखक अजीत कुमार तलवार
प्रेरणा और पराक्रम
प्रेरणा और पराक्रम
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
सॉप और इंसान
सॉप और इंसान
Prakash Chandra
अब क्या बताएँ छूटे हैं कितने कहाँ पर हम ग़ायब हुए हैं खुद ही
अब क्या बताएँ छूटे हैं कितने कहाँ पर हम ग़ायब हुए हैं खुद ही
Neelam Sharma
Loading...