Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
8 Jun 2022 · 3 min read

उसने ऐसा क्यों किया

यह कहानी एक परिवार के उस दर्द को बयान करती है जो उसके बेटे ने जाते जाते उनके लिए छोड़ गया है। एक हँसता खेलता परिवार अर्श से फर्श पर आ गया। यह कहानी डॉ रामजी प्रसाद महतो की है (काल्पनीक नाम)। यह तीन लोगों का हँसता खेलता परिवार है, जिसमे पति-पत्नि और बेटा है। सब तरह से घर मे खुशियाली ही खुशियाली नजर आ रही थी। डॉ राम जी ने बड़ी मेहनत से डॉक्टरी की पढाई कर सरकारी नौकरी पाई थी। ईश्वर की कृपा से घर में किसी चीज की कमी नहीं थी। खुद सरकारी अस्पताल मे डॉक्टर और पत्नी कुशल गृहणी और एक बेटा जो पढने मे काफी तेज था। बेटे के ईद – गिर्द में उन दोनो का जीवन चलता था और बेटा भी काफी समझदार, गंभीर और सब तरह से व्यवहारिक था। बेटे ने दसवीं और बारहवी बहुत ही अच्छे अंको से पास किया था | बेटे को इंजीनियर बनना चाहता था इसलिए उसने इन्जीनियरिंग पढ़ाई के लिए पिता से स्वीकृत मांगी और पिता तैयार हो गए। पिता ने भी बेटे की इच्छा को न काटते हुए बेटे को एक अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला करवा दिया था। छुट्टियों मे बेटा घर आता तो माँ के जान मे जान आ जाती। हर दिन एक नई पकवान बनाकर बेटे को खिलाने मे लग जाती। हर तरह से अपना लाड़-प्यार बेटे पर जताती ।”तू मेरा इकलौता चिराग है। तू मेरे बुढ़ापे का सहारा है।”यह बात कहकर उसे वह बार बार चिढ़ाती। बेटे का प्रथम साल बीत चुका था। अच्छे अंक भी आए थे। बेटा अब दूसरे साल में प्रवेश कर गया था। माता -पिता आपस मे बात करते की अब बस तीन से चार साल में सुमित(बेटा) अपने पैरों पर खड़ा हो जाएगा। वह यह सोचकर ख्वाब बुन रहे थे और बेटा एक अलग ख्वाबो की दुनियाँ मे जी रहा था। इस बार जब वह घर आया तो कुछ उखड़ा – उखड़ा नजर आ रहा था। माता पिता ने जानने की कोशिश की पर “कोई बात नहीं है पढ़ाई का थोड़ा दबाव है” यह कहकर टाल दिया। कुछ दिन रहकर वह फिर कॉलेज चला गया। कुछ दिनो बाद, सुबह – सुबह डाँ राम जी को पुलिस ने फोन किया “आपके बेटे ने आत्महत्या कर लिया है।” यह सुनकर दोनो सदमे में आ गए । वहाँ पहुँचे तो पता चला उनका बेटा किसी लड़की के प्यार में था और ठुकराए जाने के कारण उसने आत्महत्या कर लिया है। यह सुनकर उनके पैरों के तले की जमीं हिल गई। वह यह सोच भी नहीं पा रहे थे की उनका बेटा ऐसे कैसे कर सकता है। जिस बेटे को वे दोनो जी – जान से प्यार करते थे।उसने प्यार वाली बात हम दोनो से क्यों छिपाया।कई प्रश्न एक साथ उनके मन में घूम रहे थे।वह समझ नही पा रहे थे की उनका बेटा किसी झूठे प्यार के लिए कैसे आत्महत्या कर सकता है। कैसे उन – सबको छोड़कर जा सकता है। इस बात से उन दोनो को काफी सदमा लगा। साल पर साल बीतता रहा। उन लोगो कही भी आना जाना छोड़ दिया।अस्पताल जाते थे पर हर समय बुझे बुझे से लगती थे।ऐसा लगता था जैसे अब उनके जीवन में कोई खुशी नही बची हो । एक दिन किसी अपने ने उन्हें बच्चा लाने को सलाह दिया। तीन साल बाद फिर उन्होने बच्चा लाने का सोचा और लाया। इस बार उन्हें जुड़वा बच्चे हुआ। बच्चे तीन साल से ऊपर के अब हो गए है। डॉ राम जी उसे रोज स्कूल बस तक छोड़ने जाते है, पर ऐसा लगता है जैसे उनमे जीने की लालसा खत्म हो गई है। सिर्फ वंश बढ़ाने की खातिर वह दोनों बच्चो को पाल रहे है । न अब पहले वाला उत्साह है न उमंग रह गया है। बस अब वह जीवन काट रहे है । कभी बात चलती है तो आँखो में आँसु भरकर कहते है “ऐसा करने से पहले उसने हम दोनो के बारे मे एक बार भी नही सोचा। कितना खुदगर्ज निकला वह एकबार भी नही सोचा की उसके बिना हम सब कैसे जिएंगें। आखिर क्या कमी रह गई थी हमारे प्यार मे?”इतना कह वे फूट-फूट कर रोने लगते है।

~ अनामिका

Language: Hindi
4 Likes · 4 Comments · 695 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
होली का त्यौहार
होली का त्यौहार
Kavita Chouhan
ख्वाबों से निकल कर कहां जाओगे
ख्वाबों से निकल कर कहां जाओगे
VINOD CHAUHAN
सोच
सोच
Sûrëkhâ Rãthí
सांस
सांस
Dinesh Yadav (दिनेश यादव)
धोखा खाना क्या बुरा, धोखा खाना ठीक (कुंडलिया )
धोखा खाना क्या बुरा, धोखा खाना ठीक (कुंडलिया )
Ravi Prakash
2690.*पूर्णिका*
2690.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
सच, सच-सच बताना
सच, सच-सच बताना
Jeewan Singh 'जीवनसवारो'
ओ मेरी जान
ओ मेरी जान
gurudeenverma198
"एक हकीकत"
Dr. Kishan tandon kranti
मार न डाले जुदाई
मार न डाले जुदाई
Shekhar Chandra Mitra
गर कभी आओ मेरे घर....
गर कभी आओ मेरे घर....
Santosh Soni
कैसे भुल जाऊ उस राह को जिस राह ने मुझे चलना सिखाया
कैसे भुल जाऊ उस राह को जिस राह ने मुझे चलना सिखाया
Shakil Alam
"लोग क्या कहेंगे" सोच कर हताश मत होइए,
Radhakishan R. Mundhra
मानसिकता का प्रभाव
मानसिकता का प्रभाव
Anil chobisa
🥀*अज्ञानी की कलम*🥀
🥀*अज्ञानी की कलम*🥀
जूनियर झनक कैलाश अज्ञानी झाँसी
कोई गीता समझता है कोई कुरान पढ़ता है ।
कोई गीता समझता है कोई कुरान पढ़ता है ।
Dr. Man Mohan Krishna
अर्थी चली कंगाल की
अर्थी चली कंगाल की
SATPAL CHAUHAN
बाइस्कोप मदारी।
बाइस्कोप मदारी।
Satish Srijan
Pardushan
Pardushan
ASHISH KUMAR SINGH
■ मारे गए गुलफ़ाम
■ मारे गए गुलफ़ाम
*Author प्रणय प्रभात*
दोहा-विद्यालय
दोहा-विद्यालय
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
हर जगह तुझको मैंने पाया है
हर जगह तुझको मैंने पाया है
Dr fauzia Naseem shad
दिल कुछ आहत् है
दिल कुछ आहत् है
डॉ. श्री रमण 'श्रीपद्'
प्रशांत सोलंकी
प्रशांत सोलंकी
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
कौन उठाये मेरी नाकामयाबी का जिम्मा..!!
कौन उठाये मेरी नाकामयाबी का जिम्मा..!!
Ravi Betulwala
कौन गया किसको पता ,
कौन गया किसको पता ,
sushil sarna
मौन अधर होंगे
मौन अधर होंगे
सुशील मिश्रा ' क्षितिज राज '
पहले क्या करना हमें,
पहले क्या करना हमें,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
71
71
Aruna Dogra Sharma
दुनिया
दुनिया
Jagannath Prajapati
Loading...