महावीर जयंति की हार्दिक शुभकामनाएँ

जयति जैन

रचनाकार- जयति जैन

विधा- लेख

जय जिनेंद्र
महावीर जिनका नाम है,
कुण्डलपुर जिनका धाम है,
ऐसे त्रिशला नन्दन को,
हमारा शत शत बार प्रणाम है!

'महावीर जयंती' जैन सम्प्रदाय का प्रसिद्द त्यौहार है। महावीर जयंती भगवान महावीर के जन्मदिन के रूप में मनाई जाती है। भगवान महावीर अंतिम
तीर्थंकर थे। यह त्यौहार हिन्दू कैलेंडर के अनुसार,मार्च- अप्रैल के महीने में पड़ता है।
पंचशील सिद्धान्त के प्रर्वतक एवं जैन धर्म के चौबिसवें तीर्थकंरमहावीर स्वामी अहिंसा के मूर्तिमान प्रतीक थे। जिस युग में हिंसा,.पशुबलि, जाति-पाँति के भेदभाव का बोलबाला था उसी युग में भगवान महावीर ने जन्म लिया। उन्होंने दुनिया को सत्य, अहिंसा जैसे खास उपदेशों के माध्यम से सही राह.दिखाने की ‍कोशिश की। अपने अनेक प्रवचनों से मनुष्यों का सही मार्गदर्शन किया।
नवीन शोध के अनुसार जैन धर्म की स्थापना वैदिक काल में हुई थी। जैन धर्म के वास्तविक संस्थापक ऋषभदेव थे। महावीर स्वामी ने जैन धर्म में अपेक्षित सुधार करके इसका व्यापक स्तर पर प्रचार किया।
आपको और आपके परिवार को,
महावीर भगवान् के जन्म कल्याणक की हार्दिक शुभकामनाये !
जियो और जिने दो और अहिंसा परमो धर्म
इन सभी महावीर स्वामी के उपदेश के साथ विश्व मे शांति हो इस मंगलकामना के साथ सभी जैन भाईयों को महावीर जयंति की हार्दिक शुभकामनाएँ !

Views 42
इस पेज का लिंक-
Sponsored
Recommended
Author
जयति जैन
Posts 26
Total Views 867
लोगों की भीड़ से निकली आम लड़की ! जो आज Pharmacist, Researcher, Writer and social है ! जिसे कुछ लोग Author Jayti के नाम से जानते हैं! दुनियाभर में अपनी पहचान बनाने को आतुर... दिल है जरा सी पहचान से संतुष्ट नहीं !

इस पर अपनी प्रतिक्रिया देंं


हिंदी साहित्यपीडिया का फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करें और जुड़ें दुनिया भर के साहित्यकारों एवं पाठकों से- facebook.com/groups/hindi.sahityapedia